Advertisement
25 September 2024

कांग्रेस का पीएम मोदी से सवाल- हरियाणा के किसानों को सम्मानजनक जीवन देने के लिए क्या है विजन?

कांग्रेस ने बुधवार को दावा किया कि हरियाणा के किसानों का भाजपा पर से भरोसा पूरी तरह उठ चुका है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कहा कि वह अपनी पार्टी का दृष्टिकोण बताएं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि राज्य के किसान सम्मानजनक जीवन जी सकें।

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार करने के लिए मोदी के रवाना होने के बीच कांग्रेस के संचार प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री से तीन सवाल पूछे।

रमेश ने पूछा कि क्या प्रधानमंत्री के पास उन वादों के बारे में कोई जानकारी है जो उन्होंने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध के बाद उनसे किए थे, जिन्हें अब निरस्त कर दिया गया है।

Advertisement

उन्होंने कहा, "हरियाणा के किसानों का भाजपा पर से भरोसा पूरी तरह उठ चुका है। जब 2021 में कृषि विरोध प्रदर्शन वापस लिया गया, तो किसान गैर-जैविक पीएम और उनकी सरकार द्वारा आश्वस्त होने के बाद चले गए कि वे उनकी मांगों को पूरा करेंगे।"

कांग्रेस नेता ने कहा, "समय के साथ, मोदी सरकार की किसान संगठनों के साथ बातचीत धीमी हो गई और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के सवाल पर विचार-विमर्श करने के लिए एक "पक्षपाती समिति" नियुक्त की, जिसमें से एक स्वतंत्र सदस्य ने जल्द ही इस्तीफा दे दिया।"

उन्होंने कहा, "इस विश्वासघात के बाद किसान संगठनों को अपनी आवाज उठाने के लिए एक बार फिर सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर होना पड़ा। उनकी बात सुनने के बजाय, दोहरी अन्याय सरकार ने उन पर लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े। भाजपा उनकी दुर्दशा को क्यों नजरअंदाज करती रही है?"

रमेश ने बताया कि इसके विपरीत, कांग्रेस ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार एमएसपी पर कानूनी गारंटी देने, साथ ही कृषि ऋण माफी और 30 दिनों के भीतर फसल बीमा का भुगतान करने का लगातार वादा किया है।

उन्होंने पूछा, "हरियाणा के किसानों को स्थिर एवं सम्मानजनक जीवनयापन सुनिश्चित करने के लिए भाजपा का क्या दृष्टिकोण है? क्या प्रधानमंत्री हमेशा देश की महिलाओं की सुरक्षा से ज्यादा सत्ता को प्राथमिकता देते हैं?"

उन्होंने कहा, "गैर-जैविक प्रधानमंत्री मोदी ने लगातार भारत की बेटियों को निराश किया है। हरियाणा की कई महिला पहलवानों के खिलाफ जघन्य अपराधों के लिए सांसद बृजभूषण शरण सिंह को दंडित करने के बजाय, भाजपा ने हाल ही में उन्हें कैसरगंज लोकसभा सीट से उनके बेटे को टिकट देकर पुरस्कृत किया है।"

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह भारत की उन बेटियों के लिए एक "थप्पड़" है, जिन्होंने न्याय की लड़ाई में अपना करियर दांव पर लगा दिया और कई दिनों तक धूप और बारिश में सड़कों पर सोईं।

उन्होंने पूछा, "यह स्पष्ट हो गया है कि 'मोदी का परिवार' में नारी शक्ति सिर्फ एक नारा है, जबकि परिवार यौन हिंसा के अपराधियों को संरक्षण देता है, चाहे वह प्रज्वल रेवन्ना हो या बृजभूषण शरण सिंह। क्या मोदी के भारत में महिलाएं कभी सुरक्षित होंगी?"

रमेश ने पूछा, "क्या गैर-जैविक प्रधानमंत्री की सत्ता की भूख हमेशा भारत और हरियाणा की बेटियों की सुरक्षा से अधिक महत्वपूर्ण रहेगी? हरियाणा को बेरोजगारी में "नंबर 1" किसने बनाया?"

उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था निगरानी केन्द्र (सीएमआईई) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा में बेरोजगारी दर देश में सबसे अधिक 37.4 प्रतिशत है, जो राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक है।

रमेश ने आरोप लगाया कि बार-बार के वादों और घोषणाओं के बावजूद भाजपा सरकार स्थायी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में विफल रही है।

उन्होंने कहा, "इसके बजाय, वे कौशल रोजगार निगम के माध्यम से अस्थायी संविदा नौकरियों को बढ़ावा दे रहे हैं। इस उपेक्षा के कारण लगभग दो लाख सरकारी पद रिक्त रह गए हैं, और हिसार दूरदर्शन को बंद करने के हालिया फैसले ने बेरोजगारी के संकट को और बढ़ा दिया है, जिससे दर्जनों लोग बेरोजगार हो गए हैं और बहुमूल्य बुनियादी ढांचा बर्बाद हो गया है।"

रमेश ने पूछा, "बीजेपी का दृष्टिकोण, जिसमें खोखले आश्वासन और ठोस कार्रवाई का अभाव शामिल है, युवाओं को लगातार निराश कर रहा है। क्या गैर-जैविक प्रधानमंत्री और बीजेपी ने कभी हरियाणा के युवाओं के लिए बेहतर अवसर पैदा करने की योजना बनाई है?" 

उन्होंने अपने पोस्ट का अंत "जय जवान, जय किसान, जय पहलवान" के साथ किया। गौरतलब है कि हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 5 अक्टूबर को होगा और मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, bjp, pm narendra modi, jairam ramesh, haryana assembly elections, farmers
OUTLOOK 25 September, 2024
Advertisement