Advertisement
21 June 2024

नीट पेपर लीक मामले को लेकर कांग्रेस का जबरदस्त प्रदर्शन, यूपी में कांग्रेस अध्यक्ष हिरासत में

मेडिकल के स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) में धांधली को लेकर देशभर में छात्रों का प्रदर्शन जोरों पर है। छात्र नीट परीक्षा दोबारा कराने की मांग पर अड़े हुए हैं। इस मामले को लेकर सियासी पारा भी चरम पर है। नीट परीक्षा में हुई धांधली और यूजीसी नेट की परीक्षा रद्द करने के लिए जिम्मेदार प्रधानमंत्री व शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर कांग्रेस का अलग-अलग जगहों पर प्रदर्शन जारी है। राजधानी दिल्ली में जहां कांग्रेस ने भाजपा मुख्यालय के निकट विरोध प्रदर्शन किया। तो वहीं, उत्तर प्रदेश में प्रदर्शन के दौरान पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को पुलिस ने हिरासत में ले लिया गया।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष अजय राय के नेतृत्व में पदाधिकारी व कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय से कूचकर विधान भवन का घेराव करने जा रहे थे। इस दौरान अजय समेत अन्य कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

वहीं, राजधानी में कांग्रेस की दिल्ली इकाई के कार्यकर्ताओं ने ‘राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी), 2024’ की परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर शुक्रवार को दिल्ली स्थित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्यालय के निकट विरोध प्रदर्शन किया। इस विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अंतरिम अध्यक्ष देवेन्द्र यादव ने किया।  

दरअसल, बिहार और कुछ अन्य राज्यों में प्रश्नपत्र लीक होने और परीक्षा में अन्य अनियमितताओं के आरोप लगे हैं। आरोपों के कारण कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए और कई उच्च न्यायालयों के साथ-साथ उच्चतम न्यायालय में भी याचिकाएं दायर की गई हैं।

इस बीच कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने आरोप लगाया कि एनटीए द्वारा आयोजित नीट परीक्षा में सरकार द्वारा नकल माफियाओं को बचाने और संरक्षण देने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी अभ्यर्थियों के साथ खड़ी है। इस दौरान विधानसभा भवन की तरफ जा रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोक लिया। कार्यकर्ता उसके बाद कांग्रेस नेता धरने पर बैठ गए और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी-नेट 2024 की परीक्षा को साइबर अपराध एजेंसी की एक रिपोर्ट मिलने के बाद बुधवार को निरस्त करने की घोषणा की। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को देश के विभिन्न शहरों में दो पाली में ओएमआर (पेन और पेपर) माध्यम से यूजीसी-नेट जून 2024 की परीक्षा आयोजित की थी। मंत्रालय ने कहा कि सरकार विद्यार्थियों के हितों की रक्षा और परीक्षाओं की पवित्रता बनाये रखने का प्रतिबद्ध है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि परीक्षा रद्द करने का निर्णय केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत साइबर अपराधों की निगरानी करने वाली एजेंसी भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) से प्राप्त सूचना के बाद लिया है। इस सूचना में प्रथमद्रष्टया संकेत मिलता है कि इस बार परीक्षा कराने में ईमानदारी के साथ कुछ समझौता किया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि नयी परीक्षा को कराने के बारे में सूचना अलग से जारी की जाएगी। सरकार ने आई4सी की सूचना के आधार पर इस मामले की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दी है।

गौरतलब है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-स्नातक राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा गत पांच मई को आयोजित की गई थी, जिसमें लगभग 24 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। नीट के नतीजे चार जून को घोषित किए गए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, massive protest, NEET paper leak case, Congress president detained, UP
OUTLOOK 21 June, 2024
Advertisement