Advertisement
03 September 2023

कांग्रेस 7 सितंबर को अपनी पहली वर्षगांठ मनाने के लिए भारत के सभी जिलों में आयोजित करेगी 'भारत जोड़ो यात्रा'

file photo

पिछले साल 7 सितंबर को राहुल गांधी द्वारा शुरू की गई यात्रा की पहली वर्षगांठ मनाने के लिए कांग्रेस देश के सभी जिलों में 'भारत जोड़ो यात्रा' का आयोजन करेगी। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक नोटिस जारी कर घोषणा की है कि पार्टी ने अपनी पहली वर्षगांठ पर 7 सितंबर को शाम 5 बजे से 6 बजे तक हर जिले में 'भारत जोड़ो पदयात्रा' मनाने का फैसला किया है।

राहुल गांधी ने 130 दिनों तक देश भर के 12 राज्यों में पैदल यात्रा की, क्योंकि तमिलनाडु के कन्नियाकुमारी से जम्मू-कश्मीर तक पहली 'भारत जोड़ो यात्रा' में प्रत्येक राज्य के लोग उनके साथ शामिल हुए। यात्रा के दौरान, गांधी ने 12 सार्वजनिक बैठकों, 100 से अधिक नुक्कड़ सभाओं और 13 प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। उन्होंने 275 से अधिक नियोजित पैदल बातचीत और 100 से अधिक बैठकर बातचीत की थी।

राहुल गांधी ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में क्रॉस-कंट्री मार्च के भव्य समापन के अवसर पर एक रैली में कहा था, ''मैंने यह (यात्रा) अपने लिए या कांग्रेस के लिए नहीं बल्कि देश के लोगों के लिए की है। हमारा उद्देश्य उस विचारधारा के खिलाफ खड़ा होना है जो इस देश की नींव को नष्ट करना चाहती है।''

Advertisement

रमेश ने कहा था कि कांग्रेस को यात्रा से भारी फायदा हुआ है। पार्टी मार्च के संदेशों आर्थिक असमानताओं, सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक तानाशाही से गणतंत्र को खतरा को बताने में सफल रही।

4,000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करके, गांधी अपने समर्थकों के साथ-साथ विरोधियों का भी ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रहे और इस मार्च में समाज के विभिन्न वर्गों की भागीदारी देखी गई,जिनमें कमल हासन, पूजा भट्ट, रिया सेन, सुशांत सिंह, स्वरा भास्कर, राशमी देसाई, आकांक्षा पुरी और अमोल पालेकर जैसी फिल्म और टीवी हस्तियां शामिल हैं।

पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) दीपक कपूर, पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल (सेवानिवृत्त) एल रामदास सहित शहर की मशहूर हस्तियों, लेखकों, सैन्य दिग्गजों की भागीदारी के अलावा यात्रा में आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और पूर्व वित्त सचिव अरविंद मायाराम जैसे जाने-माने लोगों ने भी हिस्सा लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 September, 2023
Advertisement