Advertisement
19 February 2023

2024 के लिए विपक्षी एकजुटता पर कांग्रेस पूर्ण अधिवेशन में तय करेगी रुख, जाने कितने प्रतिनिधि होंगे शामिल

file photo

कांग्रेस ने अगले सप्ताह अपने पूर्ण अधिवेशन से पहले रविवार को कहा कि पार्टी के शीर्ष नेता तीन दिवसीय सम्मेलन के दौरान विपक्षी एकता सफल बनाने के तरीकों पर विचार-विमर्श करेंगे और निर्देश देंगे।

छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में पूर्ण सत्र 24 फरवरी से शुरू होगा और इसमें लगभग 15,000 प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। कांग्रेस महासचिव संगठन के सी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी की संचालन समिति सत्र के पहले दिन बैठक करेगी और तय करेगी कि संगठन के भीतर से कुछ लोगों द्वारा की गई मांग को लेकर पार्टी के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय - कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) के लिए चुनाव होंगे या नहीं।

उन्होंने कहा कि भाजपा को सत्ता से बेदखल करने और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले गठबंधन बनाने के लिए विभिन्न विपक्षी दलों को एक साथ लाने में कांग्रेस अपनी भूमिका जानती है।

Advertisement

वेणुगोपाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, कही "कांग्रेस पहले ही पहल कर चुकी है और विभिन्न राजनीतिक दलों के संपर्क में है। विपक्षी दलों को एक साथ लाने के लिए कांग्रेस द्वारा स्पष्ट पहल की गई है और हम निश्चित रूप से उन्हें 2024 के चुनावों में भाजपा के खिलाफ एक साथ लाएंगे।"

उन्होंने कहा, "विपक्षी एकता की दिशा पार्टी के पूर्ण सत्र से आएगी, जहां इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि मुख्य काम 2024 में भाजपा को हराना है।

वेणुगोपाल ने कहा कि यह पूर्णाहुति भारत जोड़ो यात्रा की भावनाओं का प्रतिबिंब है और उदयपुर चिंतन शिविर का विस्तार है। उन्होंने कहा कि पूर्ण सत्र को 'हाथ से हाथ जोड़ो' की टैगलाइन दी गई है क्योंकि यह पार्टी के देशव्यापी 'हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान के बीच हो रहा है।

कांग्रेस महासचिव संचार जयराम रमेश ने कहा कि पार्टी मानती है कि विपक्षी एकता महत्वपूर्ण है और इस मुद्दे पर पूर्ण सत्र में चर्चा की जाएगी।

उन्होंने कहा,"किसी को हमें यह प्रमाण पत्र देने की आवश्यकता नहीं है कि हमें नेतृत्व करना है क्योंकि कांग्रेस के बिना कोई भी विपक्षी एकता असफल होगी। इसलिए हम नीतीश कुमार के बयान का स्वागत करते हैं, और जैसा कि वेणुगोपाल जी ने कहा है कि इस पर पूर्ण सत्र में चर्चा की जाएगी और हमारे पास जो भी होगा 2024 के चुनावों के लिए करना है," उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बिहार के मुख्यमंत्री कुमार के बयान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस को विपक्षी एकता लाने की पहल करनी चाहिए।

जयराम रमेश ने कहा, "लेकिन इससे पहले कई विधानसभा चुनाव हैं। लेकिन मजबूत कांग्रेस के बिना मजबूत विपक्षी एकता असंभव है।" उन्होंने कहा, कांग्रेस मुख्यमंत्री कुमार द्वारा दिए गए बयान का स्वागत करती है और "उन्होंने स्वीकार किया है कि भारत जोड़ो यात्रा का न केवल कांग्रेस बल्कि भारतीय राजनीति पर प्रभाव पड़ा है।"

पिछले महीने श्रीनगर में समाप्त हुई कन्याकुमारी-कश्मीर यात्रा की सफलता पर कुमार के बयान का जिक्र करते हुए रमेश ने कहा, "उन्होंने स्वीकार किया है कि यह भारतीय राजनीति के लिए परिवर्तनकारी क्षण है।"

उन्होंने कहा, "हम इसका स्वागत करते हैं और हम अपनी भूमिका को अच्छी तरह से जानते हैं। कांग्रेस एकमात्र राजनीतिक दल है जिसने कभी भी भाजपा के साथ कहीं भी समझौता नहीं किया है। कुछ विपक्षी दल हैं जो (राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष) मल्लिकार्जुन खड़गे की बैठकों के लिए आते हैं लेकिन उनके कार्रवाई सत्तारूढ़ पार्टी के पक्ष में है। हम भाजपा के संबंध में दो-मुंह वाले नहीं हैं।

रमेश ने कहा कि कांग्रेस भाजपा का विरोध करती है और अडानी मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच चाहती है। उन्होंने कहा कि इस बात पर विचार-विमर्श होगा कि चुनाव पूर्व गठबंधन होगा या इस तरह के अन्य तौर-तरीके, और बताया कि कांग्रेस विभिन्न राज्यों में कई दलों के साथ गठबंधन में थी।

वेणुगोपाल ने कहा कि 24 फरवरी से 26 फरवरी तक चलने वाले पार्टी के तीन दिवसीय 85वें पूर्ण सत्र के एजेंडे को पहले दिन होने वाली संचालन समिति की बैठक में अंतिम रूप दिया जाएगा और उसके बाद विषय समिति द्वारा लिए जाने वाले प्रस्तावों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 2005 में हैदराबाद में हुए आखिरी अधिवेशन के बाद दिल्ली के बाहर होने वाला यह पार्टी का पहला पूर्ण सत्र होगा। वेणुगोपाल ने पूर्ण सत्र को 2024 के संसदीय चुनावों की यात्रा में एक "महत्वपूर्ण मील का पत्थर" करार दिया और देश भर से लगभग 15,000 प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे।

प्रतिनिधियों की संख्या का ब्रेक-अप देते हुए, उन्होंने कहा कि 1,338 अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि हैं और 487 सहयोजित हैं, जो कुल 1,825 प्रतिनिधियों को आता है। वेणुगोपाल ने कहा कि इसके अलावा, कुल 9,915 प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि सत्र में भाग लेंगे।

पार्टी के कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल ने कहा कि रायपुर में जनसभा के साथ सत्र का समापन होगा, जिसे शीर्ष नेता संबोधित करेंगे।

कुमारी शैलजा, जो छत्तीसगढ़ के लिए एआईसीसी महासचिव प्रभारी हैं, ने कहा कि एआईसीसी  के कुल प्रतिनिधियों में से 235 महिलाएँ हैं और 501 50 वर्ष से कम आयु की हैं। इसके अलावा, सामान्य वर्ग से 704, अल्पसंख्यकों से 228, अन्य पिछड़ा वर्ग से 381, अनुसूचित जाति से 192 और अनुसूचित जनजाति से 133 अन्य होंगे। कांग्रेस नेता ने कहा कि देश में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर विचार-विमर्श किया जाएगा क्योंकि पूर्ण सत्र भारत जोड़ो यात्रा के सफल समापन के बाद हो रहा है।

कांग्रेस ने विपक्षी दलों को यात्रा में शामिल होने के लिए कहा था, रमेश ने कहा कि "हम मानते हैं कि विपक्षी एकता महत्वपूर्ण है"।

उन्होंने कहा, "मैंने पहले भी कहा है कि भारत जोड़ो यात्रा विपक्षी एकता के लिए नहीं थी। विपक्षी एकता भारत जोड़ो यात्रा का परिणाम हो सकती है और इस पर पूर्ण सत्र में विचार-विमर्श किया जाएगा। यह क्या आकार लेगा, इसके लिए हम नहीं कह सकते।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 February, 2023
Advertisement