Advertisement
13 August 2021

कांग्रेस ने कहा- दलित लड़की को न्याय दिलाने वालों की आवाज दबा रहा है केंद्र, पीएम की चुप्पी पर उठाया सवाल

FILE PHOTO

कांग्रेस ने दिल्ली में नौ साल की दलित लड़की के कथित बलात्कार और हत्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर शुक्रवार को सवाल उठाया और केंद्र सरकार पर न्याय मांगने वालों की आवाज दबाने का आरोप लगाया। साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमुख विपक्षी दल और उसके नेताओं के खातों को अवरुद्ध करके "देश में लोकतंत्र के साथ खिलवाड़" करने का भी आरोप लगाया। कांग्रेस ने कहा कि पीएम को अब इस बच्ची के लिए न्याय तथा उसके परिवार के लिए मुआवजे की बात जरूर करनी चाहिए।

एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत और पूर्व सांसद उदित राज ने कहा कि मोदी सरकार "महिला विरोधी" और "दलित विरोधी" थी और यह उनके कार्यों में भी परिलक्षित होता है। उन्होंने कहा कि उसके नेता राहुल गांधी ने पीड़ित परिवार की तस्वीरें साझा करके ट्विटर की नीति का उल्लंघन नहीं किया है, जो "पहले से ही सार्वजनिक डोमेन में थे" और माइक्रोब्लॉगिंग दिग्गज सरकार के दबाव में काम कर रहे थे।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि दलितों के साथ खड़े होने के लिए गांधी और कांग्रेस को दंडित किया जा रहा है, लेकिन वे न्याय के लिए आवाज उठाना जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की बजाय राहुल गांधी समेत परिवार के साथ खड़े लोगों की आवाज दबाने में लगी है।

Advertisement

उऩ्होंने कहा, "प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और अन्य मंत्री राष्ट्रीय राजधानी में लड़कियों के खिलाफ अपराध पर चुप हैं। पूरा देश हैरान है कि 13 दिनों के बाद भी, पीएम और सरकार चुप हैं और इस घटना पर एक भी शब्द नहीं बोले हैं।" उन्होंने आगे आरोप लगाया कि केंद्र सरकार, पीएम मोदी या गृह मंत्री अमित शाह को लोकतंत्र या कानून का कोई डर नहीं है और न ही उन्हें संविधान की परवाह है।

श्रीनेत ने कहा, "प्रधानमंत्री और उनकी सरकार पीड़िता की रक्षा नहीं कर सकी, लेकिन कम से कम उन्हें उसे न्याय और मुआवजा प्रदान करने और अपराध के अपराधियों को दंडित करने के बारे में बात करनी चाहिए।" कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि आज पूरी बहस इस बात पर है कि (पीड़ित के परिवार की) तस्वीर क्यों साझा की गई और लड़की को न्याय दिलाने के असली मुद्दे से ध्यान भटकाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह "नैतिकता की लड़ाई" है।

केंद्रीय सरकार पर कटाक्ष करते हुए श्रीनेत ने कहा कि आठ मंत्री मानसून सत्र के बारे में बात करने आ सकते हैं, लेकिन नाबालिग लड़कियों के खिलाफ अपराध पर एक शब्द नहीं बोलेंगे। उन्होंने कहा, 'मुद्दा विपक्ष की आवाज को दबाने का नहीं है, बल्कि गरीब लड़कियों और महिलाओं की आवाज को दबाने का है।

श्रीनेत ने ट्विटर पर कहा कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट अपनी सार्वजनिक रूप से निर्धारित नीतियों के खिलाफ है। उन्होंने आरोप लगाया, "हमने नियमों का उल्लंघन नहीं किया। राहुल गांधी पीड़िता के परिवार को न्याय दिलाने में मदद करने की कोशिश कर रहे थे। ट्विटर जो कर रहा है वह सरकारी दबाव में किया जा रहा है।"

दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के ओल्ड नंगल इलाके में 9 वर्षीय दलित लड़की के साथ कथित तौर पर बलात्कार के बाद उसकी हत्या कर दी गई। 1 अगस्त को उसकी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई, जबकि उसके माता-पिता ने आरोप लगाया कि एक श्मशान के पुजारी ने उसके साथ बलात्कार किया और जबरन उसका अंतिम संस्कार किया।

इस बीच, पूर्व सांसद उदित राज ने आरोप लगाया कि आरएसएस और भाजपा के "राम राज्य" के तहत दलितों का कोई मूल्य और सम्मान नहीं है क्योंकि आरएसएस या भाजपा का कोई भी समर्थक नौ साल की बच्ची के परिवार से मिलने दिल्ली के ओल्ड नंगल गांव नहीं गया था।

उन्होंने कहा, 'आरएसएस और बीजेपी की नजर में दलितों की कीमत गाय से भी कम है। कम से कम मोदी जी, अमित शाह जी या मायावती जी को पीड़िता के लिए ट्वीट करना चाहिए था।'

दलित नेता ने कहा, "राहुल गांधी का एकमात्र दोष यह है कि वह दलितों और उनकी बेटी के साथ खड़े हैं और इसलिए उनकी पार्टी को दंडित किया जा रहा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Center, suppressing, voice, Dalit, girl, PM
OUTLOOK 13 August, 2021
Advertisement