Advertisement
08 December 2023

कांग्रेस ने की चुनाव में हार की समीक्षा; कहा- छत्तीसगढ़, एमपी के नतीजे अप्रत्याशित, निराशाजनक

twitter

कांग्रेस नेतृत्व ने छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में अपने प्रदर्शन की समीक्षा के लिए शुक्रवार को अलग-अलग बैठकें कीं और कहा कि दोनों राज्यों में भाजपा के हाथों उसकी हार अप्रत्याशित थी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में समीक्षा बैठक बुलाई थी जहां पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

पार्टी ने छत्तीसगढ़ के चुनाव नतीजों पर समीक्षा बैठक की तस्वीरें साझा करते हुए कहा,"आज दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में छत्तीसगढ़ के चुनाव परिणामों की समीक्षा के लिए एक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी सहित वरिष्ठ कांग्रेस नेता मौजूद थे।"

कांग्रेस महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने कहा कि राज्य कांग्रेस प्रमुखों को पार्टी के प्रदर्शन पर बूथ-वार रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया गया है। "हम लोगों के साथ अपना जुड़ाव मजबूत करेंगे और भाजपा सरकार को हटाने के लिए आगामी लोकसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ेंगे।"

Advertisement

एआईसीसी की छत्तीसगढ़ प्रभारी महासचिव कुमारी शैलजा ने कहा कि वे निराश हैं, लेकिन हतोत्साहित नहीं हैं और आगामी लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे और जीतेंगे। उन्होंने कहा कि पार्टी ने अपना वोट शेयर नहीं खोया है और वह राज्य में चुनाव परिणामों पर विस्तृत विश्लेषण करेगी।

उन्होंने कहा, "आज छत्तीसगढ़ के चुनाव नतीजों को लेकर समीक्षा बैठक हुई, जहां सभी ने अपने विचार रखे। हम छत्तीसगढ़ चुनाव हार गए, लेकिन हमारा वोट प्रतिशत कम नहीं हुआ है। हमने जनता का विश्वास हासिल किया है।" उन्होंने कहा, "हम निराश हैं, लेकिन निराशा में नहीं। आने वाले समय में हम लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे।"

शैलजा ने कहा कि सभी सर्वेक्षणों, जनमत सर्वेक्षणों और उम्मीदों को झुठलाते हुए अंतिम नतीजे अप्रत्याशित थे, लेकिन पार्टी ने राज्य में लोगों का भरोसा और विश्वास बरकरार रखा है। उन्होंने कहा कि पार्टी का वोट शेयर उतना ही है जितना 2018 में था और पांच साल तक वोट शेयर बरकरार रखना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। उन्होंने कहा, इसका मतलब यह है कि लोगों को सरकार की नीतियां पसंद आई हैं।

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि हालांकि नतीजे निराशाजनक थे, लेकिन पार्टी के कार्यकर्ताओं और कार्यकर्ताओं का मनोबल ऊंचा था। शैलजा ने विश्वास जताया कि पार्टी संसदीय चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करेगी क्योंकि लोगों को अभी भी कांग्रेस पार्टी पर भरोसा और भरोसा है, जैसा कि वोटिंग पैटर्न से स्पष्ट है। उन्होंने यह भी बताया कि चुनाव एकतरफा मामला नहीं था क्योंकि कई निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी के उम्मीदवार मामूली अंतर से हार गए। उन्होंने कहा कि पार्टी के नेता और कार्यकर्ता 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में लोगों तक पहुंचना जारी रखेंगे।

बाद में रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा कि सौहार्दपूर्ण माहौल में मध्य प्रदेश में पार्टी की हार के कारणों पर भी चर्चा हुई। उन्होंने कहा, "हमने पार्टी की हार के कारणों पर खुलकर चर्चा की और नेताओं ने मंच के भीतर पार्टी की कमियों का विश्लेषण किया।"

"कांग्रेस अध्यक्ष ने हमें धैर्यपूर्वक सुना। सभी नेताओं ने उन्हें संगठन को मजबूत करने के बारे में निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया। सुरजेवाला ने कहा, हमने उनसे मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाने और अगली बैठक के लिए एक पर्यवेक्षक नियुक्त करने का आग्रह किया ताकि वह विपक्ष के नए नेता का चुनाव कर सकें।

उन्होंने मध्य प्रदेश के मतदाताओं को धन्यवाद दिया और कहा कि पार्टी मध्य प्रदेश में लोगों के अधिकारों के संरक्षक के रूप में कार्य करना जारी रखेगी और उनकी सेवा करना और उनके अधिकारों की रक्षा करना जारी रखेगी। यह पूछे जाने पर कि क्या ईवीएम का मुद्दा भी उठाया गया, उन्होंने कहा, बैठक में सभी मुद्दे उठाए गए लेकिन उन्हें सार्वजनिक रूप से उठाना उचित नहीं है। उन्होंने कहा, "परिणाम निराशाजनक हैं और हमारी उम्मीदों के मुताबिक नहीं हैं।"

छत्तीसगढ़ समीक्षा बैठक में भाग लेने वाले पार्टी नेताओं में एआईसीसी महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल, कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के प्रमुख और पर्यवेक्षक अजय माकन, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उनके पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव और और पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू और पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज और अन्य वरिष्ठ नेता शामिल थे। मध्य प्रदेश समीक्षा बैठक में राज्य के अन्य नेताओं के अलावा एआईसीसी महासचिव प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, पीसीसी अध्यक्ष कमल नाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और एआईसीसी स्क्रीनिंग कमेटी के प्रमुख जितेंद्र सिंह मौजूद थे

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 December, 2023
Advertisement