Advertisement
17 October 2023

मध्य प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, वादों पर डालें एक नज़र

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें पार्टी ने पुरानी पेंशन योजना, जाति जनगणना, 1500 रुपये प्रति माह नारी सम्मान निधि, महिलाओं को 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा और सरकारी सेवाओं में ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण सहित कई वादे किए। 

कांग्रेस के घोषणा पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, "यह कांग्रेस का घोषणापत्र नहीं, झूठ का पत्र है। पांच साल पहले उन्होंने 900 से ज्यादा वादे किये थे। लेकिन उनमें से नौ भी पूरे नहीं हुए... वे फिर से झूठ का पत्र पेश करने आ गए। जनता इस झूठ पर भरोसा नहीं करेगी। जनता जानती है कि भाजपा जो कहती है, वो करती है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में घोषणापत्र जारी किया। 

Advertisement

घोषणापत्र में किसानों के 2 लाख रुपये तक के कर्ज को माफ करने के लिए जय किसान कृषि ऋण माफी योजना को जारी रखने सहित "101 मुख्य गारंटी" दी गई। इसके अलावा 500 रुपये में घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना और राज्य में स्कूली शिक्षा मुफ्त करना।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, "मध्य प्रदेश किसानों का राज्य है। कांग्रेस सरकार 2500 रुपये प्रति क्विंटल पर धान खरीदेगी, हम 2600 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं खरीदेंगे।"

पार्टी ने कहा कि इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत 100 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी और उसके बाद 200 यूनिट बिजली आधी दर पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें 'स्वास्थ्य का अधिकार' कानून बनाने का वादा किया गया।

घोषणापत्र में कहा गया है कि पुरानी पेंशन योजना शुरू की जाएगी, सिंचाई के लिए पांच हॉर्स पावर बिजली मुफ्त दी जाएगी, किसानों का लंबित बिजली बकाया माफ कर दिया जाएगा और किसान आंदोलन और बिजली से संबंधित "झूठे मामले" वापस ले लिए जाएंगे।

इसके अलावा पार्टी ने सरकारी सेवाओं और योजनाओं में ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) को 27 प्रतिशत आरक्षण और सागर में संत शिरोमणि रविदास के नाम पर एक कौशल उन्नयन विश्वविद्यालय स्थापित करने का वादा किया। यह भी कहा गया कि 'पढ़ो पढ़ाओ' योजना के तहत सरकारी स्कूलों के कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को 500 रुपये, कक्षा 9 और 10 के छात्रों को 1000 रुपये और कक्षा 11 और 12 के छात्रों को 1500 रुपये प्रति माह की सहायता दी जाएगी। 

पार्टी ने राज्य में आदिवासी आबादी के लिए कुछ अन्य उपायों का वादा करने के अलावा आदिवासी क्षेत्रों में पेसा अधिनियम को लागू करने का वादा किया। कांग्रेस ने नंदिनी गोधन योजना शुरू करने का वादा किया जिसके तहत 2 रुपये किलो की दर से गोबर खरीदा जाएगा। 

पार्टी ने कहा कि वह 1000 गौशालाओं के निर्माण की योजना को फिर से शुरू करेगी और सहकारी क्षेत्र के माध्यम से दूध की खरीद पर बोनस देगी। युवाओं के लिए प्रमुख वादों में सरकारी भर्ती के लिए कानून और दो लाख सरकारी पदों को भरना शामिल है।

घोषणापत्र के मुताबिक, कांग्रेस के सत्ता में आने पर प्रदेश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो से चार नये पद सृजित कर भरे जायेंगे। कांग्रेस पार्टी यह सुनिश्चित करने के लिए आगे बढ़ेगी कि राज्य के युवाओं को सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता मिले। पार्टी ने कहा, प्रतियोगी परीक्षा शुल्क में 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

पार्टी ने कहा कि वह शिक्षकों, पटवारियों, वन रक्षकों, नर्सों और पुलिस सहित पिछले 18 वर्षों से लंबित रिक्तियों को भरेगी। साथ ही युवा स्वाभिमान योजना के तहत जरूरतमंद शिक्षित बेरोजगार युवाओं को दो साल तक 1500 रुपये से 3000 रुपये प्रति माह तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

महिलाओं के लिए, पार्टी ने कहा कि वह लड़कियों की शादी के लिए एक नई योजना शुरू करेगी और 1.01 लाख रुपये की सहायता प्रदान करेगी।

इसके अतिरिक्त, महिलाओं को स्टार्टअप के लिए 3 प्रतिशत ब्याज दर पर 25 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। आवासहीन ग्रामीण महिलाओं को 5000 वर्ग फुट का भूखंड दिया जाएगा, महानगरीय बस सेवा में परिवहन के लिए मुफ्त पास प्रदान किए जाएंगे और आंगनवाड़ी सहायिकाओं और कार्यकर्ताओं को नियमित करने के लिए नियम बनाए जाएंगे।

आशा और उषा कार्यकर्ताओं के लिए फील्ड स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का एक नया कैडर बनाया जाएगा। घोषणापत्र में कहा गया है कि कांग्रेस सरकार लड़कियों के लिए 'मेरी बिटिया रानी' योजना शुरू करेगी, जिसके तहत उन्हें जन्म से लेकर शादी तक 2.51 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

पार्टी ने कहा कि वह राज्य के निवासियों के लिए वरदान स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू करेगी जिसके तहत एक परिवार को 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा और 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाएगा।

गौरतलब है कि कांग्रेस मध्य प्रदेश में बीजेपी को सत्ता से बाहर करना चाहती है। राज्य में 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे और मतगणना 3 दिसंबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian National Congress, Manifesto, Madhya Pradesh legislative elections, Former Chief minister Kamalnath, Digvijay Singh
OUTLOOK 17 October, 2023
Advertisement