Advertisement
03 October 2018

राजस्थान-मध्य प्रदेश में गठबंधन नहीं करेगी बसपा, मायावती ने कांग्रेस नेताओं पर फोड़ा ठीकरा

ANI

बसपा प्रमुख मायावती ने कांग्रेस के साथ गठबंधन होने की संभावनाओं को खारिज करते हुए कहा कि बसपा राजस्थान और मध्य प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और सोनिया गांधी तो दिल से चाहते थे कि इन विधानसभा और लोकसभा चुनावों में कांग्रेस का बसपा के साथ गठबंधन हो, लेकिन मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह जैसे नेता गठबंधन नहीं होने देना चाहते हैं।

एक प्रेस कांफ्रेस में बसपा प्रमुख ने राजस्थान और मध्य प्रदेश में होने वाले चुनाव में कांग्रेस से किसी भी तरह का गठबंधन करने से इनकार करते हुए कहा कि  दिग्विजय सिंह जो भाजपा के एजेंट हैं, उन्होंने बयान दिया है कि मायावती को केंद्र की तरफ से प्रेशर है इसलिए वह गठबंधन करना नहीं चाहतीं, यह निराधार है। दिग्विजय सिंह जैसे कांग्रेसी नेता नहीं चाहते कि कांग्रेस-बीएसपी का गठबंधन हो। वह सीबीआई, ईडी की तरह डरे हुए हैं।बसपा और कांग्रेस में गठबंधन न होने पाए इसके पीछे दिग्विजय सिंह का निजी स्वार्थ शामिल है। 

भाजपा की चालों से अकेले नहीं जीत सकती कांग्रेस

Advertisement

बसपा प्रमुख ने कांग्रेस पर घमंडी होने और उनकी पार्टी को खत्म करने की साजिश का भी आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस को गलतफहमी है कि वह अकेले ही भाजपा की साम, दाम, दंड भेद और ईवीएम जैसी चालों से पार पाकर जीत हासिल कर लेगी, जो काफी हास्यास्पद है। मायावती ने कहा कि पिछले नतीजों से साफ पता चलता है कि जहां भाजपा का सीधा मुकाबला कांग्रेस से रहा वहां भाजपा ने आसानी से जीत दर्ज की। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा की महिला विरोधी, पूंजीपतियों की सहयोगी और दमनकारी नीतियों के खिलाफ ही हमारी पार्टी ने गठबंधन करने का फैसला किया था।

भाजपा और मोदी का कटु आलोचक हूं- दिग्विजय सिंह

वहीं, मायावती के आरोपों पर दिग्विजय सिंह ने कहा कि जहां तक मेरा सवाल है मैं मोदीजी, अमित शाहजी, भाजपा और आरएसएस का कटु आलोचक हूं। राहुल गांधी हमारे कांग्रेस अध्यक्ष हैं। हम उनके निर्देशों पर चलते हैं। मैं पहले ही साफ कर चुका हूं कि मैं मायावती जी का सम्मान करता हूं और कांग्रेस-बसपा के गठबंधन के हक में हूं। छत्तीसगढ़ में भी गठबंधन पर बात की गई थी लेकिन वह इसके लिए तैयार नहीं हुईं। मध्यप्रदेश में भी गठबंधन पर चर्चा हुई थी लेकिन उन्होंने 22 उम्मीदवार घोषित कर दिए।

अगर सोनिया-राहुल में विश्वास तो बाकी चीजों से नहीं पड़ता फर्क

मायावती के बयान पर कांग्रेस कोर कमेटी के सदस्य रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि विपक्ष के किसी नेता की ओर से कांग्रेस के नेता के प्रति की गई प्रतिकूल टिप्पणी से वे असहमत हैं लेकिन अगर मायावती का विश्वास राहुल गांधी और सोनिया गांधी में है तो वे गठबंधन में आ रही बाकी दिक्कतों को दूर कर लेंगे।

छत्तीसगढ़ में जोगी की पार्टी से किया गठबंधन

असल में छत्तीसगढ़ के चुनाव में मायावती ने बीते दिनों अजीत जोगी की पार्टी के साथ गठबंधन करने की घोषणा की थी। मायावती के इस फैसले के बाद राज्य में कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को झटका लगा था जिसके बाद से ही पार्टी नेताओं ने मायावती की आलोचना शुरू की थी। इसी सिलसिले में बुधवार को कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि मायावती ने भाजपा के कहने पर सीबीआई के डर से जोगी के साथ गठबंधन किया है जिस पर मायावती ने पलटवार किया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, leaders, like, Digvijaya Singh, do not, wish, BSP, alliance., Mayawati
OUTLOOK 03 October, 2018
Advertisement