Advertisement
16 May 2023

कर्नाटक: सरकार गठन पर चर्चा जारी, आज दिल्ली आएंगे शिवकुमार

मुख्यमंत्री पद के लिए जोरदार पैरवी के बीच कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार राज्य में सरकार गठन के मुद्दे पर पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के साथ चर्चा करने के लिए मंगलवार को दिल्ली आएंगे।

वह और सिद्धारमैया, दोनों मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे आगे हैं, उन्हें कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने चर्चा के लिए दिल्ली बुलाया। हालांकि, शिवकुमार ने सोमवार शाम को स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों का हवाला देते हुए राष्ट्रीय राजधानी का अपना दौरा रद्द कर दिया, जिससे कयास लगाए जाने लगे कि पार्टी में सब कुछ ठीक नहीं है।

सिद्धारमैया सोमवार से दिल्ली में हैं।

Advertisement

उनके कार्यालय ने एक बयान में कहा कि कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष यहां केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से सुबह नौ बजकर 50 मिनट की उड़ान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

कांग्रेस के तीन केंद्रीय पर्यवेक्षकों, जिन्होंने मुख्यमंत्री के लिए अपनी पसंद पर पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बातचीत की, ने पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को जानकारी दी और सोमवार को अपनी रिपोर्ट सौंपी।

रविवार को बेंगलुरु के एक होटल में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर खड़गे को यह चुनने के लिए अधिकृत किया गया कि कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा।

224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में 135 सीटें जीतकर कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद से सरकार का नेतृत्व कौन करेगा, इसे लेकर सिद्धारमैया और शिवकुमार के बीच संघर्ष जारी है।

पद के लिए उनका और सिद्धारमैया का समर्थन करने वाले विधायकों की संख्या के बारे में अटकलों के बीच, शिवकुमार ने सोमवार को कहा कि उनकी संख्या 135 है, क्योंकि उनके नेतृत्व में पार्टी ने 135 सीटों पर जीत हासिल की।

अभी-अभी संपन्न विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 135 सीटों के साथ जोरदार जीत हासिल की, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा और पूर्व प्रधान मंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जनता दल (सेक्युलर) ने क्रमशः 66 और 19 सीटें हासिल कीं।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Karnataka chief minister's post, Karnataka Congress, D K Shivakumar, Karnataka government formation, Siddaramaiah
OUTLOOK 16 May, 2023
Advertisement