Advertisement
07 January 2023

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जोशीमठ की स्थिति पर जताई चिंता, कहा- राज्य सरकार प्रभावित लोगों की देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चचित करे

file photo

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को उत्तराखंड के जोशीमठ में लोगों की दुर्दशा पर चिंता व्यक्त की, जहां सैकड़ों घरों में दरारें आ गई हैं और उन्होंने राज्य सरकार से इस ठंडे मौसम में प्रभावित लोगों की देखभाल करने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा।

उन्होंने हिंदी में एक फेसबुक पोस्ट में कहा "उत्तराखंड के जोशीमठ से आ रही तस्वीरें भयावह हैं... मैं बहुत परेशान हूं। घरों में चौड़ी दरारें, पानी का रिसाव, जमीन में दरारें और सड़कों का धंसना,... भूस्खलन के कारण भगवती मंदिर बना पतन करने के लिए बड़ी चिंता का विषय है। “

उन्होंने यह भी कहा, "पहाड़ों पर लगातार खुदाई और अनियोजित निर्माण से प्रकृति के खिलाफ जाने से जोशीमठ के लोगों को आज भयानक संकट का सामना करना पड़ रहा है।" उन्होंने उत्तराखंड सरकार से "इस कठोर मौसम में लोगों की देखभाल करने और उनके तत्काल पुनर्वास की व्यवस्था करने और मंदिर की सुरक्षा सुनिश्चित करने" का आह्वान किया।

Advertisement

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "इस कड़ाके की ठंड में इस आपदा ने लोगों के घर उजाड़ दिए हैं। मैं वहां के सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से लोगों की जल्द से जल्द मदद करने और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की अपील करता हूं।"

जोशीमठ, बद्रीनाथ और हेमकुंड साहिब जैसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों और अंतर्राष्ट्रीय स्कीइंग गंतव्य औली का प्रवेश द्वार, भूमि अवतलन के कारण एक बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है, जोशीमठ धीरे-धीरे डूब रहा है और घरों, सड़कों और खेतों में बड़ी-बड़ी दरारें पड़ रही हैं। स्थानीय लोगों ने कहा कि कई घर धंस गए हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जोखिम वाले घरों में रह रहे 600 परिवारों को तत्काल खाली करने का आदेश दिया है. उन्होंने जमीनी स्थिति का जायजा लेने के लिए शनिवार को शहर का दौरा किया। उन्होंने प्रभावित लोगों से भी मुलाकात की और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को उत्तराखंड के जोशीमठ में भू-धंसाव की घटना और उसके प्रभाव का "तेजी से अध्ययन" करने के लिए एक पैनल का गठन किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 January, 2023
Advertisement