Advertisement
24 October 2021

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा- कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद भी कुछ नहीं बदला, हम पहले कहीं बेहतर थे

ANI

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने रविवार को कश्मीर को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है। अमित शाह की तीन दिवसीय जम्मू-कश्मीर यात्रा के बीच गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि हमसे कहा गया था कि आर्टिकल 370 के हटने के बाद जम्मू-कश्मीर बदल जाएगा। उसके विकास, अस्पताल और बेरोजगारी पर ध्यान दिया जाएगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हो रहा है। असलिय ये है कि जब राज्य को विभिन्न मुख्यमंत्रियों द्वारा शासित किया जा रहा था तब हम कहीं बेहतर थे। हम इसमें बुरी तरह हार चुके हैं। राज्य के दो हिस्सों में बंटने के बाद हम बुरी तरह हारे हैं। विधानसभा भंग होने के बाद हम बुरी तरह हार गए हैं।

गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार ने प्रदेश को दो हिस्सों में बांट दिया। हम यह नहीं चाहते थे। उन्होंने कहा कि हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से कहा था कि जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा पहले बहाल किया जाये। इसके बाद परिसीमन और फिर चुनाव कराये जायें लेकिन, अमित शाह कह रहे हैं कि पहले परिसीमन होगा, उसके बाद चुनाव कराये जायेंगे और उसके बाद राज्य का दर्जा बहाल किया जायेगा।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि केंद्र सरकार की यह जिद ठीक नहीं है। हम अब भी अपनी पुरानी मांगों पर कायम हैं। पहले कश्मीर के राज्य का दर्जा बहाल किया जाये। उसके बाद ही चुनाव कराये जायें।

Advertisement

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर के नेताओं को अपने दिल्ली स्थित आवास पर आमंत्रित किया था, तभी हमने कहा था कि सबसे पहले जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा बहाल किया जाये। इसके बाद चुनाव कराये जायें। कश्मीर की अन्य पार्टियों ने भी यही मांग पीएम के सामने रखी थी।

पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने कहा कि गृह मंत्री ने हमें आश्वस्त किया था कि प्रदेश को राज्य का दर्जा फिर से दिया जायेगा। परिसीमन आयोग इस संबंध में अपनी रिपोर्ट देगी. उसके आधार पर जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा दे दिया जायेगा।

बता दें गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह जम्मू-कश्मीर की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। यात्रा के दूसरे दिन एक रैली को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को दरकिनार करना अब बीती बात हो गई है। अब यहां विकास की जो गाथा लिखी जा रही है उसे कोई नहीं रोक सकता। शाह ने कहा कि घाटी से पूरी तरह आतंकवाद का खात्मा किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Ghulam Nabi Azad, Article 370, Kashmir, कांग्रेस, गुलाम नबीं आजाद
OUTLOOK 24 October, 2021
Advertisement