Advertisement
09 October 2024

'कांग्रेस जानती है कि हिंदू जितना बंटेगा, उसे उतना ही फायदा होगा': प्रधानमंत्री मोदी

हरियाणा विधानसभा चुनावों में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के एक दिन बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा और उन पर राजनीतिक लाभ के लिए हिंदू समाज को विभाजित करने का आरोप लगाया।

प्रधानमंत्री ने बुधवार को वर्चुअल माध्यम से महाराष्ट्र में 7600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "कल ही हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव परिणाम घोषित हुए। हरियाणा ने बता दिया है कि देश का मूड क्या है। दो कार्यकाल पूरे करने के बाद लगातार तीसरी बार चुना जाना ऐतिहासिक है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "कांग्रेस की नीति हिंदुओं की एक जाति को दूसरी जाति से लड़ाने की है। कांग्रेस जानती है कि हिंदू जितना बंटेगा, उसे उतना ही फायदा होगा। कांग्रेस किसी भी तरह से हिंदू समाज को जलाए रखना चाहती है ताकि उसका राजनीतिक फायदा उठाया जा सके। भारत में जहां भी चुनाव होते हैं, कांग्रेस यही फार्मूला अपनाती है।"

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी दावा किया कि कांग्रेस पार्टी ने दलितों, किसानों, युवाओं सहित सभी वर्गों की जनता को गुमराह करने का प्रयास किया, लेकिन उनके प्रयास विफल कर दिए गए।

उन्होंने कहा, "कांग्रेस का पूरा तंत्र और शहरी नक्सलियों का पूरा गिरोह जनता को गुमराह करने में व्यस्त था। लेकिन कांग्रेस की सारी साजिशें धरी की धरी रह गईं। उसने दलितों के बीच झूठ फैलाने की कोशिश की। लेकिन दलित समुदाय ने उनके खतरनाक इरादों को भांप लिया। दलितों को एहसास हो गया कि कांग्रेस उनका आरक्षण छीनकर उनके वोट बैंक को बांटना चाहती है।"

इस बात पर जोर देते हुए कि हरियाणा के किसान भाजपा द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं से खुश हैं, पीएम मोदी ने कहा, "आज हरियाणा के दलित समुदाय ने भाजपा को रिकॉर्ड समर्थन दिया है। हरियाणा के ओबीसी भाजपा के विकास कार्यों को देखकर उसके साथ हैं। कांग्रेस ने किसानों को भड़काया। लेकिन किसान जानते हैं कि उन्हें फसलों पर एमएसपी किसने दिया। हरियाणा के किसान भाजपा की किसान कल्याण योजनाओं से खुश हैं।"

उन्होंने कहा, "कांग्रेस ने युवाओं को निशाना बनाया और उन्हें अलग-अलग तरीकों से भड़काने की कोशिश की। लेकिन हरियाणा के युवा, हमारी बहनें और बेटियां अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए केवल भाजपा पर भरोसा कर रही हैं।"

प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के लोगों को विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए बधाई दी, जिनकी आज आधारशिला रखी गई।

उन्होंने कहा, "आज महाराष्ट्र को 10 मेडिकल कॉलेजों का उपहार मिल रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं, नागपुर हवाई अड्डे के आधुनिकीकरण और विस्तार कार्य तथा शिरडी हवाई अड्डे के लिए टर्मिनल भवन के निर्माण का शिलान्यास भी आज किया गया है। मैं इन सभी विकास कार्यों के लिए महाराष्ट्र के लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।"

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उनके शासनकाल में भ्रष्टाचार चरम पर था, जो वर्तमान विकास की गति और पैमाने से मेल खाता है।

उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र के इतिहास में विभिन्न क्षेत्रों में इतनी तेज गति से और इतने बड़े पैमाने पर विकास कभी नहीं हुआ। हां, यह अलग बात है कि कांग्रेस के शासन के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में निश्चित रूप से समान गति और समान पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ।"

मराठी को शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता दिए जाने पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "कुछ ही दिन पहले हमने मराठी भाषा को अभिजात भाषा का दर्जा दिया है। जब किसी भाषा को उसका गौरव प्राप्त होता है, तो न केवल शब्द बल्कि पूरी पीढ़ी को नए बोल मिलते हैं। करोड़ों मराठी लोगों का दशकों पुराना सपना साकार हुआ है।"

उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र के लोगों ने कई जगहों पर इस खुशी का जश्न मनाया। आज महाराष्ट्र के हर गांव से लोग मुझे खुशी के संदेश भेज रहे हैं। महाराष्ट्र के लोग अपने संदेशों में मराठी को कुलीन भाषा का दर्जा देने के लिए मुझे धन्यवाद दे रहे हैं। लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि यह काम मैंने नहीं बल्कि आप सभी के आशीर्वाद से किया है।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Haryana assembly elections, pm narendra modi, bjp congress, hindu division
OUTLOOK 09 October, 2024
Advertisement