Advertisement
07 June 2024

कांग्रेस ने ईवीएम को नहीं किया खारिज, पार्टी वीवीपीएटी में सुधार के पक्ष में: पी चिदंबरम

ANI

वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खारिज नहीं किया है और पार्टी वीवीपीएटी में सुधार के पक्ष में है और उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी भी ईवीएम को दोष नहीं दिया है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवाल का जवाब देते हुए चिदंबरम ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र में, 'हमने ईवीएम को खारिज नहीं किया है।' चिदंबरम ईवीएम पर विपक्षी गुट की चुप्पी पर पीएम नरेंद्र मोदी की टिप्पणी पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "कृपया घोषणापत्र पढ़ें, हम जो कहते हैं, वह यह है कि वीवीपीएटी पर्ची, हमारे पढ़ने के लिए, लगभग 4-5 सेकंड के लिए प्रदर्शित होती है और फिर पर्ची बॉक्स के अंदर गिर जाती है। हम घोषणापत्र में जो कहते हैं वह यह है कि एक और सुधार होना चाहिए।" वीवीपीएटी बॉक्स में पर्ची अपने आप गिरने के बजाय मतदाता को इसे प्राप्त करने, देखने और फिर बॉक्स में डालने में सक्षम होना चाहिए और इस सुधार के साथ, ईवीएम-वीवीपीएटी प्रणाली के संबंध में किसी के लिए कोई संदेह नहीं रहेगा।

Advertisement

उन्होंने कहा कि अभी भी, अगर ईवीएम पर राय मांगी जाती है, तो "दस में से चार या दस में से तीन लोग ईवीएम पर संदेह करते हैं और मैं यह नहीं कह रहा हूं कि संदेह उचित है या नहीं; जहां तक मेरा सवाल है, मैंने कभी भी ईवीएम को दोष नहीं दिया है।" उन्होंने जोर देकर कहा कि कांग्रेस पार्टी का रुख ईवीएम प्रणाली में और सुधार और सुधार करना है। "मैं इस बात से इनकार नहीं कर रहा हूं कि पार्टी के एक या दो नेता ईवीएम प्रणाली का विरोध कर रहे हैं, लेकिन यह पार्टी का रुख नहीं है।"

मोदी ने दिल्ली में नवनिर्वाचित सांसदों और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेताओं को संबोधित करते हुए विपक्षी दल के नेताओं पर चुनाव प्रक्रिया के दौरान ईवीएम और चुनाव आयोग पर संदेह जताने के लिए हमला किया और आरोप लगाया कि अगर नतीजे उनके अनुकूल नहीं आए तो वे पूरे देश में आग लगाना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने विपक्ष के उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन का स्पष्ट संदर्भ देते हुए कहा कि हालांकि, 4 जून की शाम तक ईवीएम ने उन्हें खामोश कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 June, 2024
Advertisement