Advertisement
09 May 2023

कांग्रेस ने पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की, 'मौन काल' के दौरान कर्नाटक के मतदाताओं से अपील पर जताई आपत्ति

file photo

कांग्रेस ने मंगलवार को चुनाव आयोग से अनुरोध किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कर्नाटक के मतदाताओं से आदर्श आचार संहिता का ‘‘उल्लंघन’’ करने की अपील करने पर उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाए और कहा कि यह मतदान निकाय की क्षमता और कानूनों को लागू करने की इच्छा के लिए "एक लिटमस टेस्ट" है। मतदान समाप्त होने से अड़तालीस घंटे पहले मौन काल माना जाता है। पार्टी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद से कर्नाटक के मतदाताओं को दो वीडियो संदेश जारी किए- एक सोमवार रात 11 बजे के बाद और दूसरा मंगलवार को।

मुख्य चुनाव आयुक्त को एक लंबी शिकायत में, कर्नाटक के प्रभारी कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने आयोग से पूछा कि क्या वह "मूक और असहाय दर्शक" बना रहेगा या अपने संवैधानिक कर्तव्य को पूरा करेगा और प्रधानमंत्री के खिलाफ कार्य करेगा।

सुरजेवाला ने एक ट्वीट में कहा, "क्या कानून प्रधानमंत्री पर लागू होते हैं या नहीं और क्या ईसीआई के पास इस तरह के शासनादेश को लागू करने की क्षमता और इच्छा है या एक असहाय तमाशबीन बना हुआ है? वास्तव में ईसीआई के लिए एक लिटमस टेस्ट है।"

Advertisement

कांग्रेस ने गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं द्वारा की गई विभिन्न टिप्पणियों पर भी आपत्ति जताई।

"एक बात बहुत स्पष्ट है ... (वे) खुद को कानून और संविधान से ऊपर मानते हैं और मानते हैं कि ईसीआई या तो उनके उच्च पदों से भयभीत है या यह कि ईसीआई उनके खिलाफ कार्रवाई करने या उन्हें जवाबदेह ठहराने के लिए बहुत कमजोर है।" पार्टी ने चुनाव आयोग को लिखा, "आदर्श संहिता का खुल्लम-खुल्ला और बार-बार उल्लंघन...साथ ही साथ कई अन्य चुनावी कानूनों का।"

कांग्रेस ने सोमवार शाम चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद कर्नाटक के मतदाताओं से प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर आपत्ति जताई और कहा कि ये आदर्श आचार संहिता का "प्रमुख और उद्दंड उल्लंघन" हैं। मतदान बुधवार को होगा।

मतदान से एक दिन पहले कर्नाटक में भाजपा सरकार की वापसी की पुरजोर वकालत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी एक अपील में कहा कि पिछले कुछ दिनों में राज्य में उन्हें जो स्नेह मिला है, वह अद्वितीय है और इससे जनता के प्रति संकल्प मजबूत हुआ है। इसे सभी क्षेत्रों में नंबर एक बनाएं।

अपनी शिकायत में, कांग्रेस ने कहा, "... पूरी विनम्रता के साथ कि यह भारत के इस माननीय चुनाव आयोग (ECI) के लिए भारत के संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत अपने संवैधानिक कर्तव्यों का पालन करने और उन्हें बनाए रखने के लिए एक लिटमस टेस्ट है।" सत्ता जवाबदेह। विकल्प स्पष्ट है। वे कोई समान अवसर नहीं होंगे और इसके बजाय 'सभी के लिए स्वतंत्र' होंगे, सत्ता में रहने वालों को कभी भी ईसीआई या कानून के शासन के प्रति जवाबदेह नहीं ठहराया जाएगा।"

कांग्रेस ने आरोप लगाया, "एक अलिखित लेकिन स्वीकृत मानदंड यह होगा कि ईसीआई का जनादेश केवल विपक्षी दलों तक फैला है, न कि पीएम और उनके सहयोगियों के लिए।" शिकायत को सोशल मीडिया पर साझा करते हुए, सुरजेवाला ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कार्रवाई करने या ऐतिहासिक रूप से निष्क्रियता और ईसीआई के अधिकार को हमेशा के लिए कमजोर करने के लिए याद किए जाने का आग्रह करते हुए, ईसीआई को हमारी शिकायत।"

पार्टी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद से कर्नाटक के मतदाताओं को दो वीडियो संदेश जारी किए- एक सोमवार रात 11 बजे के बाद और दूसरा मंगलवार को।

सुरजेवाला ने ट्वीट किया, "यदि प्रधान मंत्री चुनाव के लिए चुनावी कानूनों और आचार संहिता की धज्जियां उड़ाते हैं, तो बेशर्मी से और ईसीआई के निर्देशों की अवहेलना करते हैं ... यदि प्रधान मंत्री 'मौन अवधि' का उल्लंघन करते हैं ... यदि प्रधानमंत्री चुनावी लाभ के लिए मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास करते हैं। निषिद्ध अवधि, क्या ईसीआई मूक और असहाय दर्शक बने रहना चाहिए या अपने संवैधानिक कर्तव्य पर काम करना चाहिए …,” ।

मतदान समाप्त होने से अड़तालीस घंटे पहले मौन काल माना जाता है। पार्टी ने मांग की कि चुनाव आयोग मोदी, शाह, नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा के खिलाफ उचित कार्रवाई करे।

कांग्रेस की शिकायत के अनुसार, "यह उल्लेख किया जा सकता है कि अगर जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 के तहत दोषी ठहराया जाता है, तो ये नेता संसद और विधान सभा में अपनी संबंधित सदस्यता से अयोग्य हो जाएंगे।"

मुख्य चुनाव आयुक्त को भेजी गई शिकायत में कहा गया है, "हमें उम्मीद है कि आयोग इस मामले पर उतना ध्यान देगा, जितना वह योग्य है और इस मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए तत्काल कार्रवाई शुरू करेगा।"

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी अपील में राज्य को देश में नंबर एक बनाने के मिशन में कर्नाटक के लोगों का आशीर्वाद मांगा। उन्होंने ट्विटर पर कहा, “कर्नाटक के हर नागरिक का सपना मेरा सपना है। आपका संकल्प मेरा संकल्प है।

मोदी ने कहा कि राज्य के "भाइयों और बहनों" से अपील करते हुए उन्होंने कर्नाटक को देश का नंबर एक राज्य बनाने के मिशन में उनका आशीर्वाद मांगा। उन्होंने कहा, "मेरी अपील कर्नाटक के उज्ज्वल भविष्य के लिए है। यह आपके परिवार, खासकर युवा पीढ़ी के उज्ज्वल भविष्य के लिए है।"

प्रधानमंत्री की अपील के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, 'मैंने आचार संहिता के उल्लंघन के बारे में बात करना बंद कर दिया है, लेकिन किसी को यह पूछना चाहिए कि आचार संहिता के उल्लंघन के आरोपी कौन हैं। यदि प्रधानमंत्री आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं, तो किसी को भी नहीं करना चाहिए। इसके बारे में बात करें क्योंकि कुछ नहीं होगा और कोई नोटिस जारी नहीं किया जाएगा। यहां तक कि अगर हम अपना प्रतिनिधिमंडल लेते हैं, तो इसे लंबित रखा जाएगा और कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।"

उन्होंने कहा, "दीवार पर लिखी इबारत उन्हें पता है। वे जानते हैं कि वे हार रहे हैं। वे जानते हैं कि हम सरकार बना रहे हैं...आप जो कुछ भी सुन रहे हैं और कह रहे हैं, वह हताशा के संकेत हैं...इसलिए कृपया मेरे कहने पर विश्वास करें।" यह सब शैडो बॉक्सिंग है," उन्होंने कहा।

एक अन्य सवाल पर कि क्या कोई पक्षपात था, उन्होंने कहा, कुछ किया जाना चाहिए लेकिन संवैधानिक संस्थाओं के साथ कुछ नहीं किया जा सकता है। "वे वही हैं जिन्हें कार्रवाई करनी है। हम गए हैं, मैंने हाल के दिनों में एक से अधिक बार प्रतिनिधिमंडल (ईसी को) का नेतृत्व किया है।"

"...यह एक दुखद स्थिति है जहां इस तरह की एकतरफा व्यवस्था चुनाव की गर्मी में काम कर रही है, पूरी तरह से एकतरफा और, मुझे लगता है, इस प्रतिष्ठित संस्था के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वह ठोस कार्रवाई करके अपनी स्थिति को बहाल करे।" स्तर के आधार पर, गैर-असमान आधार पर," सिंघवी ने संवाददाताओं से कहा।

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग ने भाजपा नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने वाली उसकी कई शिकायतों पर कार्रवाई नहीं की। इसने चुनाव आयोग पर "पूर्वाग्रह" करने और विपक्षी दल और सत्तारूढ़ दल के साथ अलग व्यवहार करने का भी आरोप लगाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 May, 2023
Advertisement