Advertisement
15 December 2022

कांग्रेस प्रमुख ने केंद्र सरकार पर कसा तंज- 'मोदी सरकार की लाल आंख पर चीनी चश्मा लग गया है'

संसद का शीतकालीन सत्र जारी है। इस बीच विपक्षी दल लगातार सदन में अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय और चीनी फौजों के बीच पिछले सप्ताह हुई झड़प का मुद्दा उठा रहे और उस पर चर्चा की मांग कर रहे। घटना के बाद ही रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में बयान तो दिया था, लेकिन विपक्षी दल उससे संतुष्ट नहीं हैं। इस मुद्दे को लेकर अब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। खड़गे ने गुरुवार को तंज कसते हुए कहा कि केंद्र सरकार की 'लाल आंख' पर चीनी चश्मा चढ़ा हुआ है।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर लिखा, "ऐसा प्रतीत होता है कि मोदी सरकार की 'लाल आंख' पर चीनी चश्मा लग गया है... क्या भारतीय संसद में चीन के विरुद्ध बोलने की अनुमति नहीं है...?"

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="hi" dir="ltr">ऐसा प्रतीत होता है कि मोदी सरकार की “लाल आँख” पर चीनी चश्मा लग गया है।<br><br>क्या भारतीय संसद में चीन के विरूद्ध बोलने की अनुमति नहीं है ?</p>&mdash; Mallikarjun Kharge (@kharge) <a href="https://twitter.com/kharge/status/1603232217693818880?ref_src=twsrc%5Etfw">December 15, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

Advertisement

इससे पहले बुधवार को उन्होंने राज्यसभा में बोलते हुए कहा कि चीन के द्वारा किए जा रहे अतिक्रमण के बारे में हम इस सदन में चर्चा चाहते हैं। हमारी कोशिश है कि हमारे साथ ही पूरे देश को ये जानकारी मिले कि वहां की स्थिति क्या है?

जब अरुणाचल में झड़प की खबर आई, उस वक्त भी खड़गे ने इस मुद्दे पर कई ट्वीट किए। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि हमें हमारे भारतीय सैनिकों पर बहुत गर्व है। पूरा देश एकजुट होकर सेना की बहादुरी की प्रशंसा करता है। हम सभी जानते हैं कि अप्रैल 2020 से लगातार चीन हमारे सीमा के अंदर घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा। देश की जनता की ओर से हम चीन की घुसपैठ पर संसद में चर्चा चाहते हैं। कभी खबर आती है कि अरुणाचल प्रदेश में गांव बसा लिया...कभी देपसांग में दो सौ सेल्टर बना लिए। चीनी सैनिकों द्वारा वेपन सेल्टर, एंट्री एयरक्रॉफ्ट गन बनाने की खबरें आ रही हैं। ऐसा क्यों है?

दरअसल, संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान इस सप्ताह बार-बार कामकाज और कार्यवाही बाधित हो रही है, क्योंकि दोनों ही सदनों में 'भारत-चीन के बीच सीमा पर हालात' को लेकर चर्चा की विपक्ष की मांग को ठुकराया जाता रहा है।

बुधवार को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा से वॉकआउट किया था, जब स्पीकर ने चर्चा की उनकी मांग को ठुकरा दिया था।

बता दें कि चीनी सेना के साथ हुई झड़पों पर चर्चा के लिए कांग्रेस के अलावा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) तथा अन्य कुछ पार्टियां दबाव डालती रही हैं, लेकिन रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के दोनों सदनों में दिए गए बयान के अलावा अब तक सरकार चर्चा की मांग को ठुकराती रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress chief Mallikarjun Kharge, taunts, central government, 'Modi government', Chinese glasses, Tawang clash
OUTLOOK 15 December, 2022
Advertisement