Advertisement
30 September 2023

कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने सशस्त्र बलों के लिए नए विकलांगता पेंशन नियमों को लेकर की भाजपा आलोचना, कहा- सरकार का यह कदम "फर्जी राष्ट्रवाद"

file photo

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए नए विकलांगता पेंशन नियमों को लेकर भाजपा की आलोचना की और आरोप लगाया कि इस कदम के माध्यम से उसका "फर्जी राष्ट्रवाद" एक बार फिर दिखाई दे रहा है।

एक पोस्ट में उन्होंने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार जवानों, पूर्व-सेवा कर्मियों और दिग्गजों के कल्याण के खिलाफ काम करने में एक "आदतन अपराधी" है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अखिल भारतीय पूर्व सैनिक कल्याण संघ ने रक्षा कर्मियों और उनकी विधवाओं की विकलांगता और मृत्यु लाभ पर नई नीति का कड़ा विरोध किया है। रक्षा मंत्रालय द्वारा बुधवार को यह नीति सार्वजनिक की गई।

खड़गे ने कहा, "बीजेपी का फर्जी राष्ट्रवाद हमारे बहादुर सशस्त्र बलों के लिए नए विकलांगता पेंशन नियमों में एक बार फिर दिखाई दे रहा है!" उन्होंने कहा कि लगभग 40 प्रतिशत सेना अधिकारी विकलांगता पेंशन के साथ सेवानिवृत्त होते हैं और वर्तमान नीति में बदलाव पिछले कई निर्णयों, नियमों और स्वीकार्य वैश्विक मानदंडों का उल्लंघन होगा।

Advertisement

कांग्रेस प्रमुख ने दावा किया, "अखिल भारतीय पूर्व सैनिक कल्याण संघ ने मोदी सरकार की इस नई नीति का कड़ा विरोध किया है, जो असैनिक कर्मचारियों की तुलना में सैनिकों को नुकसान में डालती है।" खड़गे ने कहा कि जून 2019 में, मोदी सरकार "इसी तरह के विश्वासघात" के साथ सामने आई थी जब उसने घोषणा की थी कि वह विकलांगता पेंशन पर कर लगाएगी।

उन्होंने कहा, "मोदी सरकार हमारे जवानों, पूर्व सैनिकों और दिग्गजों के कल्याण के खिलाफ काम करने में आदतन अपराधी है।" खड़गे ने दावा किया कि अग्निपथ योजना एक स्पष्ट स्वीकारोक्ति है कि  मोदी सरकार के पास सैनिकों के लिए धन नहीं है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि ओआरओपी-2 (वन रैंक वन पेंशन) में बड़े पैमाने पर विसंगतियां हैं।

सरकार पर हमला करते हुए, खड़गे ने स्वत: समयबद्ध वेतन पदोन्नति सुनिश्चित करने के लिए "बहुत योग्य" 'नॉन-फंक्शनल यूटिलिटी' को वापस लेने और "शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत देश की बहादुरी से सेवा करने वाले जवानों से चिकित्सा लाभ/पेंशन छीनने" का भी हवाला दिया।". उन्होंने यह भी कहा कि "आयुध निर्माणी बोर्ड का निजीकरण और सीएसडी आउटलेट्स में राशनिंग" सशस्त्र बलों के कर्मियों के कल्याण के खिलाफ है। खड़गे ने कहा, "इस संदर्भ में, कांग्रेस पार्टी सैन्य दिग्गजों की शिकायतों को दूर करने के लिए जल्द से जल्द एक पूर्व सैनिक आयोग स्थापित करने की अपनी मांग दोहराती है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 September, 2023
Advertisement