Advertisement
13 May 2022

चिंतन शिविर : कांग्रेस लागू कर सकती है 'एक परिवार, एक टिकट' का फॉर्मूला, ला सकती है पार्टी में बड़ा बदलाव

कांग्रेस 'एक परिवार, एक टिकट' के फार्मूले को पार्टी में लागू कर सकती है। वहीं चिंतन शिविर में अन्य प्रमुख संगठनात्मक सुधारों पर भी विचार किया जा रहा है जिसमें संगठन में बूथ और ब्लॉक स्तर के बीच मंडल समितियों की स्थापना, सभी स्तरों पर पार्टी समितियों में 50 वर्ष से कम उम्र के लोगों का 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व, पार्टी पदों के लिए अधिकतम पांच साल का कार्यकाल तय करना शामिल है। तीन साल की अवधि के लिए, एक आंतरिक सर्वेक्षण तंत्र बनाने के लिए एक 'सार्वजनिक अंतर्दृष्टि विभाग' की स्थापना और पदाधिकारियों के प्रदर्शन को मापने के लिए एक मूल्यांकन विंग बनाया जाएगा।

शुक्रवार को यहां पार्टी के 'चिंतन शिविर' से पहले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने यह स्वीकार करते हुए कि संगठन को बदलते समय के साथ तालमेल रखने के लिए एक ओवरहाल की जरूरत है, कहा कि ये "बड़े बदलाव" पार्टी के लिए स्टोर में हैं संगठन और यह आगे जाकर अपनी कार्यशैली को पूरी तरह से बदल देगा।

उन्होंने कहा कि पार्टी संगठन में बूथ और ब्लॉक स्तर के बीच मंडल समितियों की स्थापना पर एकमत है, जिससे संगठन को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

Advertisement

उन्होंने कहा कि प्रत्येक मंडल में 15-20 बूथ होंगे और एक ब्लॉक कांग्रेस कमेटी में तीन-चार मंडल होंगे।

माकन, जो चिंतन शिविर में चर्चा के लिए संगठन पर समन्वय समिति के सदस्य हैं, ने कहा कि पार्टी लोगों के विचारों का पता लगाने और चुनाव के लिए लड़ाई की तैयारी के लिए सर्वेक्षण करने के लिए एक 'सार्वजनिक अंतर्दृष्टि विभाग' स्थापित करने पर विचार कर रही है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पदाधिकारियों के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए एक 'मूल्यांकन विंग' स्थापित करने पर भी विचार कर रही है, उन्होंने कहा कि "अच्छे" कार्यकर्ताओं को पुरस्कृत किया जाना चाहिए और गैर-निष्पादकों को हटा दिया जाना चाहिए।

यह देखते हुए कि यह एक ऐतिहासिक सम्मेलन होने जा रहा है, उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से छह विशिष्ट विषयों पर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं और संगठनात्मक मामलों पर विभिन्न पैनलों की बहस को अपनाया और लागू किया जाता है, “आप देखेंगे कि कांग्रेस संगठन का एक बड़ा बदलाव है। सभी स्तरों पर नीचे से ऊपर तक"।

माकन ने संवाददाताओं से कहा, “शिविर में चर्चा बड़े पैमाने पर संगठनात्मक बदलाव की नींव रखेगी। 'एक परिवार, एक टिकट' नियम पर चर्चा की गई है और इस पर आगे चर्चा की जाएगी। इस फॉर्मूले पर लगभग सर्वसम्मति है और अपवाद तभी होगा जब टिकट के दूसरे उम्मीदवार ने पांच साल तक पार्टी में अनुकरणीय कार्य किया हो।

उन्होंने कहा कि ऐसा न हो कि किसी पुराने नेता का कोई रिश्तेदार या बेटा सीधे आकर चुनाव लड़े।

यह फॉर्मूला गांधी परिवार समेत पार्टी में सभी पर लागू होगा। हालाँकि, छूट इस बात को ध्यान में रखते हुए महत्व रखती है कि वंशवादी राजनीति को बढ़ावा देने के लिए पार्टी पर अक्सर हमले होते रहते हैं। प्रभावशाली परिवारों और पैराशूट उम्मीदवारों के कई टिकट चाहने वालों को बाहर निकालने के लिए इस नियम को अपनाया जा रहा है। यह छूट उन परिवारों को एक जीवन रेखा प्रदान करेगी, जिनमें कई सदस्य संगठन के लिए वर्षों से लगातार काम कर रहे हैं।

यह देखते हुए कि 50 से 60 वर्षों में कांग्रेस का संगठनात्मक ढांचा नहीं बदला है, कांग्रेस नेता ने कहा, “हमने कोई परिवर्तन नहीं किया है। मतदान केंद्र और ब्लॉक के बीच मंडल नामक एक नई संगठनात्मक इकाई के निर्माण पर अब आम सहमति बन रही है।

माकन ने कहा कि हम आम तौर पर चुनावों के दौरान सर्वेक्षण एजेंसियों को कमीशन करते हैं और "लोगों के मुद्दों से संबंधित नियमित सर्वेक्षण के लिए एक आंतरिक सार्वजनिक अंतर्दृष्टि विभाग की स्थापना के लिए अब आम सहमति है और यह आकलन करने के लिए कि कांग्रेस के समर्थक कौन से जन समर्थक एजेंडा होना चाहिए।"


उन्होंने स्वीकार किया, "समय बदल रहा है, लेकिन हम समय की तरह तेजी से नहीं बदल पाए हैं।"


माकन ने कहा कि जन अंतर्दृष्टि विभाग एक आंतरिक विभाग होगा जो न केवल चुनावों में सक्रिय रहेगा बल्कि एक प्रौद्योगिकी आधारित प्रतिक्रिया तंत्र प्रदान करने के लिए भी वर्ष भर काम करेगा, जिस पर लोगों के लिए मुद्दे सबसे ज्यादा मायने रखते हैं और कांग्रेस को किन मुद्दों को उठाना चाहिए।

पार्टी कार्यकर्ता अक्सर चर्चा करते हैं कि अच्छे कार्यकर्ताओं को पुरस्कृत नहीं किया जाता है और खराब प्रदर्शन करने वालों को दंडित नहीं किया जाता है, उन्होंने कहा, एक आंतरिक मूल्यांकन विंग विकसित करने पर आम सहमति बन रही है जो प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए मानदंड निर्धारित करेगी।

“अच्छे कार्यकर्ताओं को बढ़ावा देने और अन्य को सक्रिय पदों से हटाने के लिए पदाधिकारियों का मूल्यांकन किया जा रहा है।”


उन्होंने कहा, "हम सख्त अनुशासन लागू करने के लिए एक तंत्र पर भी काम कर रहे हैं।"


तीन दिवसीय 'नव संकल्प चिंतन शिविर' पिछले कई वर्षों से पार्टी में चुनावी हार और असंतोष की पृष्ठभूमि में आयोजित किया जा रहा है।

शिविर समयबद्ध पार्टी पुनर्गठन, ध्रुवीकरण की राजनीति से निपटने के तरीके खोजने और आगामी चुनावी चुनौतियों के लिए युद्ध के लिए तैयार होने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

यह शुक्रवार दोपहर से शुरू होगा जिसके बाद 400 से अधिक प्रतिनिधि छह समूहों में विषय-विशिष्ट मुद्दों पर चर्चा करेंगे।


ये चर्चाएं पहले और दूसरे दिन भी जारी रहेंगी और निष्कर्ष एक घोषणा के रूप में दर्ज किए जाएंगे, जिसके एक मसौदे पर तीसरे और आखिरी दिन सीडब्ल्यूसी की बैठक में चर्चा की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कांग्रेस चिंतन शिविर, कांग्रेस, One family, one ticket', अजय माकन, Chintan shivir
OUTLOOK 13 May, 2022
Advertisement