Advertisement
03 November 2023

छत्तीसगढ़ चुनाव: भाजपा ने जारी किया "संकल्प पत्र", प्रमुख घोषणाओं पर डालें एक नज़र

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी का घोषणापत्र जारी किया। इसमें विवाहित महिलाओं और भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को वार्षिक वित्तीय सहायता, 3,100 रुपये प्रति क्विंटल पर धान की खरीद और गरीब परिवारों को 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर जैसे प्रमुख वादे शामिल हैं। 

छत्तीसगढ़ में दो साल में खाली पड़े एक लाख सरकारी पदों को भरना और राज्य के लोगों को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के दर्शन कराना भी विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के घोषणा पत्र में शामिल वादों में शामिल है।

रायपुर में भगवा पार्टी के राज्य कार्यालय, कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में एक समारोह के दौरान 'छत्तीसगढ़ 2023 के लिए मोदी की गारंटी' शीर्षक से घोषणापत्र के लॉन्च पर बोलते हुए, शाह ने कहा, "चुनाव घोषणापत्र सिर्फ भाजपा के लिए घोषणापत्र नहीं है, बल्कि हमारे लिए एक 'संकल्प पत्र' (संकल्प का दस्तावेज) है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, " अपने संकल्प को पूरा करते हुए, हमने (भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने) छत्तीसगढ़ राज्य की स्थापना (2000 में) की थी। भाजपा शासन के 15 वर्षों (2003-2018) के दौरान छत्तीसगढ़ बीमारू राज्य से एक अच्छे राज्य में बदल गया। अब मैं आपको भाजपा की ओर से आश्वासन देता हूं कि हम आने वाले पांच सालों में इसे विकसित राज्य बनाने के लक्ष्य के साथ काम करेंगे।'' 

उन्होंने कहा, "बीमारू बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश का संक्षिप्त रूप है, जो उन राज्यों का समूह है जो ऐतिहासिक रूप से आर्थिक और सामाजिक संकेतकों में पिछड़े हुए थे।"

घोषणापत्र में वादों के बारे में जानकारी देते हुए शाह ने कहा, “अगर राज्य में भाजपा सत्ता में आती है, तो 'कृषि उन्नति योजना' शुरू की जाएगी, जिसके तहत 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान (किसानों से) 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा।"

उन्होंने कहा कि धान अधिप्राप्ति का भुगतान एकमुश्त किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार 'महतारी वंदन योजना' भी शुरू करेगी, जिसके तहत विवाहित महिलाओं को प्रति वर्ष 12,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

शाह ने कहा," इसी तरह, दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर योजना शुरू की जाएगी, जिसके तहत भूमिहीन कृषि मजदूरों को प्रति वर्ष 10,000 रुपये दिए जाएंगे। गरीब परिवारों की महिलाओं को 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा, जबकि छात्रों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से कॉलेज जाने के लिए मासिक यात्रा भत्ता दिया जाएगा।"

उनके मुताबिक, अगर बीजेपी राज्य में सत्ता में लौटती है तो दो साल में एक लाख खाली सरकारी पद भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख घरों के निर्माण के लिए धनराशि मंजूर की जाएगी, जबकि 'घर-घर निर्मल जल अभियान' के तहत दो साल के भीतर हर घर में नल का पानी का कनेक्शन होगा।

उन्होंने कहा, "छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या में राम मंदिर का दर्शन कराया जाएगा।" 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए चुनाव दो चरणों - 7 और 17 नवंबर को होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chhatisgarh Assembly Elections, Bharatiya Janta Party BJP, amit shah, sankalp patra, promise public
OUTLOOK 03 November, 2023
Advertisement