Advertisement
05 October 2021

छत्तीसगढ़: क्या फिर टल गया 'नेतृत्व परिवर्तन' पर फैसला, 35 विधायक दिल्ली से लौटे, दावा- सब ठीक है

कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में संभावित परिवर्तन की अटकलों के बीच पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में डेरा डाले पार्टी के कम से कम 35 विधायक सोमवार शाम को रायपुर लौट आए। उनमें से ज्यादातर ने विशेष विमान से यहां हवाईअड्डे पर उतरने के बाद राज्य कांग्रेस में ''सब ठीक है'' कहा। इस बीच यह भी अटकलें हैं कि संभावित नेतृत्व परिवर्तन पर फैसला फिर से टल गया है।

एक विधायक ने कहा कि उनके कुछ सहयोगी अभी भी दिल्ली में रह रहे हैं। रायपुर पहुंचने के बाद ये विधायक जीत के संकेत देते नजर आए। जब उनसे कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में सब कुछ ठीक है जो वर्तमान में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा संचालित है।

कांग्रेस के सूत्रों ने कहा था कि ये विधायक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी गए थे। हालांकि, सोमवार को लौटे अधिकांश विधायकों ने कहा कि वे निजी दौरे पर गए हैं।

केशकाल विधायक संत राम नेताम ने रायपुर हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से कहा, “हम (दिल्ली) किसी निजी काम से गए थे। जब हम सभी विधायक वहां मिले तो हमने अपने प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया से भी मिलने की कोशिश की लेकिन वह दिल्ली से बाहर थे इसलिए हम उनसे नहीं मिल सके।

“राहुल गांधी का छत्तीसगढ़ दौरा पाइपलाइन में है। हम सभी उनसे पुनिया के माध्यम से अपने-अपने जिलों का दौरा करने का अनुरोध करना चाहते थे। नेताम ने कहा, "सब ठीक है..हम अपने काम के लिए दिल्ली आते रहेंगे और अपने नेताओं से मिलेंगे"।

महासमुंद विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने कहा, 'सब ठीक है। छत्तीसगढ़ में नेतृत्व परिवर्तन के बारे में मीडिया में अटकलों जैसा कुछ नहीं है। उन्होंने कहा, 'मीडिया जिस तरह से हंगामा कर रहा है कि सीएम को बदला जाएगा। ऐसा कुछ नहीं है। ये चीजें बीजेपी और आरएसएस पेश कर रही हैं।"
पीटीआई से बात करते हुए, चंद्राकर ने कहा कि 35 विधायक सोमवार शाम को रायपुर लौट आए, जबकि कुछ विधायक अभी भी दिल्ली में रह रहे थे। उन्होंने कहा कि विधायकों के दिल्ली दौरे को राजनीतिक रंग नहीं देना चाहिए।

धर्मजयगढ़ के विधायक लालजीत सिंह राठिया ने कहा कि वह और अन्य विधायक मुख्यमंत्री को समर्थन देने गए थे, लेकिन विस्तार से बताने से इनकार कर दिया। राठिया ने कहा कि विधायकों को पुनिया से पता चला है कि राहुल गांधी रायपुर जिले के चांदखुरी गांव में 'राम गमन टूरिस्ट सर्किट' के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने के लिए सात अक्टूबर को रायपुर जाएंगे।

Advertisement

बघेल के करीबी माने जाने वाले विधायकों के पिछले सप्ताह अलग-अलग दिनों में दिल्ली आने के बाद छत्तीसगढ़ में राजनीतिक गलियारों में मुख्यमंत्री को बदलने की अटकलों का दौर चल रहा है। हालांकि सीएम ने कहा था कि कांग्रेस विधायकों के दिल्ली दौरे को राजनीति के चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव, जो जाहिर तौर पर बघेल की जगह लेने की मांग कर रहे हैं, ने भी विधायकों के दिल्ली दौरे को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि इसे कोई मुद्दा नहीं बनाया जाना चाहिए।

संभावित नेतृत्व परिवर्तन के बारे में, सिंह देव ने दोहराया था कि कांग्रेस आलाकमान के पास यह मामला है। जून 2021 में मुख्यमंत्री के रूप में बघेल के ढाई साल पूरे करने के बाद संभावित नेतृत्व परिवर्तन के बारे में चर्चा शुरू हुई। सिंह देव खेमे ने दावा किया था कि 2018 में कांग्रेस आलाकमान ने सीएम पद अपने पांच साल के कार्यकाल का आधा को पूरा करने के बाद उन्हें सौंपने के लिए सहमति व्यक्त की थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: छत्तीसगढ़, टीएस सिंहदेव, भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ कांग्रेस, Chhattisgarh, TS Singhdeo, Bhupesh Baghel, Chhattisgarh Congress
OUTLOOK 05 October, 2021
Advertisement