Advertisement
01 October 2024

'केंद्र सरकार संविधान पर हमलावर, अरबपतियों के लिए कर रही काम': सोनीपत रैली में राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को भाजपा नीत केंद्र सरकार पर संविधान पर हमला करने और गरीबों व दलितों की अनदेखी करते हुए देश के मुट्ठीभर अरबपतियों के लिए काम करने का आरोप लगाया।

गांधी पांच अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले सोनीपत में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

लोकसभा में विपक्ष के नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उनकी सरकार केवल "कुछ बड़े उद्योगपतियों के हितों की पूर्ति के लिए काम कर रही है" और गरीबों, दलितों, किसानों और युवाओं के कल्याण के लिए "कुछ नहीं कर रही है"।

Advertisement

उन्होंने कहा, "यहां आते समय एक व्यक्ति ने मुझे रोका। उसने मुझसे कहा कि वह छोटा सा कारोबार चलाता है। उसने कहा कि मोदी और हरियाणा सरकार ने उसे बर्बाद कर दिया।"

गांधी ने कहा, "जब मैंने उनसे इसका कारण पूछा तो उन्होंने कहा कि उन्होंने नोटबंदी की और गलत जीएसटी लागू किया। और जब मैंने पूछा कि उन्होंने ऐसा क्यों किया तो उन्होंने मुझे बताया कि उन्होंने अडानी और अंबानी की मदद करने के लिए ऐसा किया।"

उन्होंने कहा, "सबको पता है कि केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार दो-तीन अरबपतियों की मदद के लिए चल रही है। आपके पास रोजगार के जो भी रास्ते थे, वे बंद कर दिए गए हैं। पहले छोटे और मध्यम उद्योग हरियाणा में रोजगार पैदा करते थे, वे बंद हो गए हैं।"

उन्होंने आरोप लगाया कि अग्निवीर योजना सैनिकों की पेंशन, कैंटीन सुविधाएं और शहीद का दर्जा छीनने का एक तरीका है।

उन्होंने दावा किया, "यह योजना इसलिए बनाई गई ताकि उन्हें हमारे जवानों को पेंशन, कैंटीन की सुविधा न देनी पड़े और अगर वे अपनी जान दे दें तो उन्हें शहीद का दर्जा न देना पड़े। पहले सार्वजनिक क्षेत्र, सरकारी कारखाने हुआ करते थे, उनका निजीकरण कर दिया गया है। आप जहां भी देखेंगे, आपको सिर्फ अडानी और अंबानी का नाम ही दिखेगा।" 

गांधी ने आरोप लगाया कि जवानों की पेंशन "चुराने" के पीछे का मकसद रक्षा बजट को गौतम अडानी को सौंपना था, जो अडानी जैसी बड़ी कंपनी के पीछे का आदमी है।

उन्होंने आरोप लगाया कि अडानी की स्वामित्व वाली एक कंपनी विदेशी कंपनियों द्वारा बनाए गए हथियारों पर अपना लेबल लगा रही है। उन्होंने कहा, "मोदी केवल अडानी को रक्षा अनुबंध देना चाहते थे।"

गांधी ने हरियाणा में मादक पदार्थों का मुद्दा भी उठाया और अडानी द्वारा नियंत्रित गुजरात बंदरगाह पर कई मादक पदार्थों की जब्ती का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, "मैं मोदी जी से पूछना चाहता हूं कि जब आपके मित्र अडानी के मुंद्रा बंदरगाह से हजारों किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई तो आपने क्या कार्रवाई की। इसके लिए आपने कितने लोगों को जेल भेजा।"

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हरियाणा में पर्याप्त नौकरियां नहीं होने के कारण राज्य के सैकड़ों युवा विदेश जाने के लिए अवैध तरीकों का सहारा ले रहे हैं। उन्होंने कहा, "हरियाणा सरकार और मोदी ने यही दिया है।"

संविधान की एक प्रति हाथ में लिए हुए गांधीजी ने कहा कि गरीबों, दलितों, किसानों और पिछड़े वर्गों के पास जो कुछ भी है, "वह इसी की वजह से है।"

उन्होंने कहा, "जब आरएसएस देश की संस्थाओं में अपने लोगों को रखता है और दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों और गरीबों को कोई जगह नहीं देता है, तो वे संविधान पर हमला कर रहे हैं। वे संविधान को नष्ट करना चाहते हैं, हम इसकी रक्षा कर रहे हैं।"

गांधी ने कहा कि भाजपा पूंजीपतियों का कर्ज माफ करके तथा गरीबों को कर्ज चुकाने के लिए मजबूर करके संविधान में निहित समानता के वादे को तोड़ रही है।

उन्होंने कहा, "जब नरेंद्र मोदी 25 अरबपतियों का 16 लाख करोड़ रुपये माफ करते हैं और किसानों, छात्रों, माताओं और बहनों का कर्ज माफ नहीं करते हैं, तो वह इस संविधान पर हमला कर रहे हैं। जब मोदी अडानी की मदद के लिए तीन काले कृषि कानून लाते हैं, वह किसानों के जीवन को नष्ट करने के लिए उन्हें लाते हैं, तो वह संविधान पर हमला कर रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, rahul gandhi, haryana assembly elections, sonipat rally, billionaires, constitution
OUTLOOK 01 October, 2024
Advertisement