Advertisement
14 January 2022

गोवा विधानसभा चुनाव: 40 में से 38 सीटों पर लड़ेगी बीजेपी, 16 जनवरी के बाद होगी उम्मीदवारों की घोषणा

गोवा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्य की कुल 40 विधानसभा सीटों में से 38 पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है, यहां अगले महीने चुनाव होंगे। पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने शुक्रवार को यह बात कही।

पीटीआई से बात करते हुए, पदाधिकारी ने कहा कि दो निर्वाचन क्षेत्रों - बेनाउलिम और नुवेम - में पार्टी अपने चुनाव चिह्न पर कोई उम्मीदवार नहीं उतारेगी।

परंपरागत रूप से, बेनाउलिम और नुवेम निर्वाचन क्षेत्रों में लोग गैर-भाजपा उम्मीदवारों को वोट देते हैं। ये दोनों ईसाई बहुल सीटें हैं। वर्तमान में, बेनाउलिम का प्रतिनिधित्व चर्चिल अलेमाओ कर रहे हैं, जो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के टिकट पर चुने जाने के बाद पिछले महीने ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में स्थानांतरित हो गए, जबकि नुवेम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व विल्फ्रेड डी'सा कर रहे हैं, जिन्होंने पिछला चुनाव कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में जीता था, लेकिन बाद में सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए।

उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों के बारे में औपचारिक घोषणा 16 जनवरी के बाद की जाएगी जब पार्टी का संसदीय बोर्ड सूची को मंजूरी देगा।

उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए भाजपा अपनी कोर कमेटी की बैठकें कर रही है।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, जो गोवा चुनावों के लिए पार्टी के प्रभारी हैं, बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं, वहीं इसमें भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष सदानंद शेत तनवड़े, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत सहित अन्य लोग शामिल हुए हैं।

सावंत ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा था कि भाजपा के पदाधिकारी 15 जनवरी को शीर्ष नेताओं के साथ बैठक करने के लिए दिल्ली जाएंगे, जबकि पार्टी का संसदीय बोर्ड अगले दिन उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देगा।

भाजपा वर्तमान में गोवा में अपने पक्ष में 23 विधायकों के साथ शासन कर रही है क्योंकि चार विधायकों - माइकल लोबो, अलीना सल्दान्हा, कार्लोस अल्मेडा और प्रवीण ज़ांटे - ने पार्टी और सदन से इस्तीफा दे दिया।

भाजपा और कांग्रेस के अलावा, टीएमसी और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सहित कई अन्य दल 14 फरवरी को होने वाले गोवा विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bharatiya Janata Party (BJP), Goa Assembly, goa elections, गोवा विधानसभा चुनाव, गोवा, भाजपा
OUTLOOK 14 January, 2022
Advertisement