Advertisement
21 September 2022

भाजपा ने कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को मध्य प्रदेश में प्रवेश नहीं करने देने की दी चेतावनी

कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के नेता के.के. मिश्रा द्वारा ब्राह्मण समुदाय के बारे में कथित विवादास्पद टिप्पणी पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने मिश्रा को कांग्रेस से निष्कासित करने की मांग की है। साथ ही ऐसा नहीं करने पर भाजपा ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को मध्य प्रदेश में प्रवेश नहीं करने देने की चेतावनी दी।


हालांकि, मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया सेल के अध्यक्ष केके मिश्रा ने दावा किया कि उनकी टिप्पणियों को सत्तारूढ़ दल द्वारा तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है क्योंकि वे देश भर में गांधी के जन संपर्क अभियान को मिल रही भारी प्रतिक्रिया से परेशान हैं।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के आवास के बाहर धरना दिया और मिश्रा को विपक्षी दल से निष्कासन की मांग की।

झाबुआ जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) के हालिया निलंबन और जिला कलेक्टर के स्थानांतरण के संदर्भ में राज्य सरकार द्वारा ब्राह्मण अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए मिश्रा ने एक स्थानीय मीडियाकर्मी को दिए एक साक्षात्कार में कथित टिप्पणी की।

सुरक्षा की मांग करने वाले छात्रों के खिलाफ फोन पर अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने के आरोप में एसपी को निलंबित कर दिया गया था, जबकि जिले में कल्याणकारी योजनाओं के खराब कार्यान्वयन की शिकायतों के बाद झाबुआ कलेक्टर का तबादला कर दिया गया था।

साक्षात्कार में, मिश्रा को यह कहते हुए सुना जाता है कि हालांकि उन्हें ब्राह्मण होने पर गर्व है, वे मानवता को हर चीज से ऊपर मानते हैं लेकिन गलत काम करने वाले ब्राह्मण की रक्षा नहीं कर सकते।

सोशल मीडिया पर यह टिप्पणी वायरल होने के बाद भोपाल जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने कमलनाथ के आवास के बाहर धरना दिया और मिश्रा को कांग्रेस से निष्कासित करने की मांग की।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने कहा कि अगर मिश्रा के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई तो वे गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को मध्य प्रदेश में प्रवेश नहीं करने देंगे, जो सितंबर के पहले सप्ताह में तमिलनाडु से शुरू हुई थी।

बाद में भाजपा के कुछ नेताओं ने भी कमलनाथ से उनके आवास पर मुलाकात की और मिश्रा को कांग्रेस से बाहर करने की मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंपा।

पूर्व मुख्यमंत्री के करीबी सूत्रों ने कहा कि उन्होंने विरोध कर रहे भाजपा नेताओं से कहा कि वह पूरे प्रकरण की जांच करेंगे और उचित कार्रवाई करेंगे।

Advertisement

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Madhya Pradesh Congress, Brahmin community, controversy, Bharat Jodo Yatra, KK Mishra
OUTLOOK 21 September, 2022
Advertisement