Advertisement
06 July 2024

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने जम्मू में पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- विधानसभा चुनाव के लिए रहें तैयार

file photo

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शनिवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के पास निकट भविष्य में देश को दुनिया की तीसरी आर्थिक शक्ति बनाने का विजन है।

उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जो पार्टी लगातार तीसरी बार आम चुनावों में 100 सीटें जीतने में विफल रही है, वह 2024 के लोकसभा चुनावों के विजेताओं पर सवाल उठा रही है, जबकि वह केवल दूसरों की मदद से खड़ी है।

दो दिवसीय ‘विस्तारित कार्यसमिति बैठक’ के समापन सत्र में सैकड़ों पार्टी प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि भाजपा देश की एकमात्र पार्टी है जिसके पास विजन, नेतृत्व, इरादा, कार्यकर्ता और लोगों का विश्वास है।

Advertisement

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, जो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी हैं, ने सभा को बताया, "(विधानसभा) चुनावों के लिए तैयार रहें और पार्टी की जीत सुनिश्चित करें।" इस सभा में जम्मू-कश्मीर में भाजपा के चुनाव प्रभारी और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, केंद्रीय मंत्री और उधमपुर से लोकसभा सांसद जितेंद्र सिंह, राष्ट्रीय महासचिव, प्रभारी जम्मू-कश्मीर, तरुण चुग और भाजपा जम्मू-कश्मीर अध्यक्ष रविंदर रैना भी शामिल हुए।

आज दोपहर जम्मू पहुंचने पर नड्डा का उनकी पार्टी कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया और उन्हें जुलूस के साथ बैठक स्थल पर ले जाया गया, जहां उन्होंने भाजपा विचारक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी 123वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी। मुखर्जी भारतीय जनसंघ के संस्थापकों में से एक थे, जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का अग्रदूत था।

मुखर्जी, जिन्होंने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म करने का कड़ा विरोध किया था, 1953 में "एक देश में दो विधान, दो प्रधान और दो निशान नहीं चुनौती" के लिए अपने आंदोलन के बाद जम्मू-कश्मीर में गिरफ्तारी के तुरंत बाद रहस्यमय परिस्थितियों में मर गए थे। जम्मू-कश्मीर को "भारत का मुकुट" बताते हुए नड्डा ने कहा कि 2014 से पहले, जम्मू और लद्दाख के लोगों से "भेदभाव और अन्याय" की बात की जाती थी, लेकिन मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने समाज के सभी वर्गों को न्याय प्रदान किया, खासकर उन लोगों को जो पिछली सरकारों द्वारा वंचित रह गए थे।

उन्होंने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार 'सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास' के अपने नारे पर खरी उतरी और "आज जम्मू-कश्मीर लद्दाख के साथ-साथ देश के बाकी हिस्सों के साथ बिना किसी भेदभाव या अन्याय की शिकायत के आगे बढ़ रहा है। यह मोदी सरकार की वजह से संभव हुआ है।" उन्होंने कहा कि पिछले साल दो करोड़ पर्यटकों ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया, जो संविधान के अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद बेहतर हुए हालात को दर्शाता है।

नड्डा ने कहा, "अतीत में जब सीमा पर तैनात भारतीय बलों को सीमा पार से गोलीबारी का जवाब देने के लिए अनुमति लेनी पड़ती थी, उसके विपरीत मोदी सरकार ने बलों को खुली छूट दी और लोग अब शांतिपूर्ण जीवन जी रहे हैं। मोदी के नेतृत्व में यह नया भारत है।" उन्होंने कहा कि कोई भी आतंकवादी जो इस तरफ घुसने में कामयाब हो जाता है, उसे एक सप्ताह के भीतर मार गिराया जाता है।

उन्होंने कहा कि भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है। उसके पास व्यापक जनसमर्थन है। नड्डा ने कहा, "हम वह पार्टी हैं जिसके पास मोदी जैसा नेता, दूरदृष्टि, इरादा, कार्यक्रम, कार्यकर्ता और लोगों का विश्वास है। हमारे लिए राष्ट्र सर्वोपरि है, उन पार्टियों के विपरीत जो हमेशा तुष्टिकरण, परिवारवाद और रिमोट कंट्रोल से सरकार चलाने की राजनीति में लिप्त रही हैं।"

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पर हमला जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से तीसरी बार लोकसभा चुनाव में 100 सीटों का आंकड़ा पार करने में पार्टी की विफलता के बावजूद, यह खुद को विजेता के रूप में पेश कर रही है। भाजपा नेता ने कहा, "ऐसा माहौल बनाया गया है जहां हारने वाले के बजाय जीतने वाले पर सवाल उठाए जाते हैं। कांग्रेस 13 राज्यों में अपना खाता खोलने में विफल रही, जहां उसका सफाया हो गया। यह एक ऐसी पार्टी है जो अपने बल पर नहीं बल्कि अन्य दलों के वोटों पर जीतती है।"

उन्होंने कहा कि जहां इसे अन्य दलों का समर्थन प्राप्त है, वहां इसे 50 प्रतिशत से अधिक वोट मिले, जबकि जहां यह अकेले लड़ रही है, वहां इसे 28 प्रतिशत से कम वोट मिले। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और गुजरात में कांग्रेस के चुनाव परिणाम इसके प्रदर्शन का ज्वलंत उदाहरण हैं। उन्होंने कहा, "यह एक ऐसी पार्टी है जो अपने सहयोगी को खत्म कर देती है।" उन्होंने कांग्रेस नेताओं को "शिक्षित अनपढ़" बताया और कहा कि उन्हें अर्थव्यवस्था का कोई ज्ञान नहीं है और वे बेवजह सवाल उठा रहे हैं और लोगों के मन में संदेह पैदा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मोदी के नेतृत्व में भारत ने 200 साल तक भारत पर शासन करने वाले अंग्रेजों को पीछे छोड़ दिया है और यह दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है... वह दिन दूर नहीं जब मोदी के नेतृत्व में आने वाले वर्षों में हम तीसरी आर्थिक शक्ति बन जाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि भाजपा देश की एकमात्र पार्टी है जो अपने बल पर चुनाव लड़ रही है और अपने प्रतिद्वंद्वियों को हरा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 July, 2024
Advertisement