Advertisement
12 September 2024

'अयोध्या में भाजपा ने किया ज़मीन घोटाला', अखिलेश यादव ने अधिकारियों को लेकर कही ये बात

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक बड़े भूमि घोटाले में सत्तारूढ़ भाजपा के सदस्यों और सरकारी अधिकारियों की संलिप्तता का आरोप लगाया।

पार्टी के एक कार्यक्रम में बोलते हुए उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि पवित्र शहर में चल रही भूमि संबंधी चोरी, सत्ता में बैठे लोगों द्वारा संचालित भ्रष्टाचार के व्यापक पैटर्न का हिस्सा है।

इससे पहले 10 जुलाई को भी यादव ने अयोध्या में बाहरी लोगों को कथित तौर पर जमीन बेचने को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार पर हमला किया था और अरबों रुपये के घोटाले का दावा किया था तथा इन भूमि सौदों की गहन जांच की मांग की थी।

Advertisement

उन्होंने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार पर हमला करने के लिए इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर का सहारा लिया था।

उन्होंने कहा, "अधिकारी और भाजपा के लोग लूट में लगे हुए हैं और जहां चोरी होगी, वहां विकास नहीं होगा। मैं अपने पार्टी नेताओं को लूट की काली सच्चाई को उजागर करने के लिए धन्यवाद देता हूं।"

यादव ने गुरुवार को कहा, "अयोध्या में शांति बनी रहेगी।"

उन्होंने कहा, "यदि वे अयोध्या जैसे पवित्र स्थान पर ऐसी चोरी कर सकते हैं, तो कल्पना कीजिए कि उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में कितनी चोरी हो रही होगी।"

यादव ने दावा किया कि जो किसान अच्छे उद्देश्यों के लिए भूमि दान करना चाहते थे, उन्हें सर्किल रेट बढ़ाए जाने पर मुआवजा देने से इनकार कर दिया गया। उन्होंने कहा, "जब गरीब और भोले-भाले लोगों की जमीन लेकर दूसरों को सौंप दी गई, तो अयोध्या में सर्किल रेट बढ़ा दिया गया। क्या यह राजस्व की हानि नहीं है?"

पूर्व मुख्यमंत्री ने अवैध गतिविधियों में भाजपा पदाधिकारियों की कथित संलिप्तता पर भी प्रकाश डाला।

यादव ने आरोप लगाया, "मुझे खुशी है कि हमें भाजपा पदाधिकारियों से जुड़ी भूमि रजिस्ट्री की प्रतियां प्राप्त हुई हैं। रक्षा भूमि, जो तोपखाने के अभ्यास के लिए थी, उसे भी भाजपा सदस्यों ने बेच दिया। उन्होंने रेलवे लाइन भी बदल दी, जो पहले गरीबों की भूमि या उनके व्यवसायों को प्रभावित नहीं करती थी।"

उन्होंने कहा, "यह परिवर्तन उन लोगों की भूमि छीनने का एक जानबूझकर उठाया गया कदम है जो सदियों से वहां रह रहे हैं और काम कर रहे हैं।"

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष ने भ्रष्टाचार पर भाजपा के रुख पर भी निशाना साधा।

उन्होंने कहा, "क्या भ्रष्टाचार के प्रति 'शून्य सहनशीलता' की यही उनकी परिभाषा है? उन्होंने जो नारा दिया है, उसका मतलब अपने लोगों को समृद्ध बनाना है। जबकि आम लोगों को अपनी जमीन के भविष्य के मूल्य के बारे में पता नहीं था, अधिकारियों और भाजपा सदस्यों को सब पता था।"

अयोध्या में समाजवादी पार्टी समर्थकों को संबोधित करते हुए यादव ने उन्हें अपनी पार्टी के समर्थन का आश्वासन दिया। यादव ने कहा, "हम विकास के खिलाफ नहीं हैं। हम चाहते हैं कि अयोध्या विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे के साथ एक विश्वस्तरीय शहर बने, लेकिन इसके लिए दूरदर्शिता की आवश्यकता है।"

उन्होंने कहा, "मैं अयोध्या के लोगों को आश्वासन देता हूं कि जब दो साल में समाजवादी पार्टी की सरकार सत्ता में आएगी तो हम अयोध्या को विश्वस्तरीय शहर में बदल देंगे और किसानों और गरीबों को हुए किसी भी नुकसान की भरपाई करेंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके घर समृद्धि से भर जाएं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Samajwadi party, akhilesh yadav, uttar pradesh, ayodhya, bjp, land scam
OUTLOOK 12 September, 2024
Advertisement