Advertisement
03 June 2024

भाजपा और कांग्रेस को हार को विनम्रता से स्वीकार करना चाहिए, लोकतंत्र पर नहीं उठाना चाहिए सवाल: भाजपा

file photo

भाजपा ने सोमवार को मतगणना की पूर्व संध्या पर विपक्ष पर फिर से हमला करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को लोकतंत्र की गरिमा को ठेस पहुंचाने के बजाय लोकसभा चुनाव में अपनी "अपरिहार्य" हार को विनम्रता से स्वीकार करना चाहिए।

भाजपा मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल मतगणना से पहले समाज में "अशांति" पैदा करने के लिए देश की चुनाव प्रक्रिया पर "निराधार" सवाल उठा रहे हैं।

उन्होंने आरोप लगाया, "मैं उनसे हल्के-फुल्के अंदाज में कहूंगा कि वे पूरे देश को 'पप्पू' न समझें। भारत के लोगों को गुमराह करने की कोशिश न करें। वे यह समझने के लिए पर्याप्त समझदार हैं कि आप एक निरंकुश राजकुमार की तरह अपने अहंकार को संतुष्ट करने के लिए इस तरह के आरोप लगा रहे हैं।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "चुनाव के नतीजों का इंतजार करें। लोकतंत्र की गरिमा को ठेस पहुंचाने के बजाय हार को विनम्रता से स्वीकार करने के लिए तैयार रहें।" शनिवार को कई एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में बने रहेंगे और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है।

कांग्रेस ने उनके अनुमानों को "फर्जी" करार दिया और कहा कि वे चुनावों में "धांधली को सही ठहराने का जानबूझकर किया गया प्रयास" और इंडिया ब्लॉक कार्यकर्ताओं का मनोबल गिराने के लिए मोदी द्वारा खेले जा रहे "मनोवैज्ञानिक खेल" का हिस्सा हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एग्जिट पोल को "मोदी मीडिया पोल" करार दिया।

कांग्रेस के अभिषेक सिंघवी सहित विपक्षी इंडिया ब्लॉक नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को चुनाव आयोग से संपर्क किया और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि 4 जून को मतगणना के दिन सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाए, जिसमें ईवीएम के नतीजे घोषित होने से पहले डाक मतपत्र के नतीजे घोषित करना भी शामिल है।

त्रिवेदी ने आरोप लगाया, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है। चुनाव होते रहते हैं और सरकारें आती-जाती रहती हैं। लेकिन लोकतंत्र और लोकतांत्रिक व्यवस्था की अखंडता पर सवाल नहीं उठाए जाने चाहिए।" भाजपा नेता ने कहा कि कांग्रेस और भारत ब्लॉक के अन्य घटक दल "पागल" हो गए हैं और लोकसभा चुनावों में अपनी "अपरिहार्य" हार को भांपते हुए चुनावी प्रक्रिया पर सवाल उठाने लगे हैं।"

उन्होंने हमारे नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ़ घटिया शब्दों का इस्तेमाल किया। हमने इसे स्वीकार कर लिया है। उन्होंने भाजपा को गाली दी है। उनका स्वागत है क्योंकि यह लोकतंत्र है। वे हमारी सरकार की आलोचना कर सकते हैं। हम इसे स्वीकार करेंगे।" उन्होंने कहा "लेकिन आप लोकतंत्र की मूल भावना की आलोचना नहीं कर सकते। आपको देश की गरिमा को कम करने और सिर्फ़ राजनीतिक लाभ के लिए लोकतंत्र का अनादर करने की अनुमति नहीं है। यह स्वीकार्य नहीं है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 June, 2024
Advertisement