Advertisement
31 October 2022

भारत जोड़ो यात्रा पार्टी के लिए लोगों से जुड़ने का पहला कदम, लेकिन जादू की छड़ी नहीं: राहुल गांधी

ANI

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि भारत जोड़ो यात्रा लोगों से जुड़ने की दिशा में पार्टी के लिए एक अच्छा पहला कदम है, लेकिन यह कोई जादू की छड़ी नहीं है और इसके लिए काफी काम करने की जरूरत है।

तेलंगाना से गुजरने वाली 'भारत जोड़ी यात्रा' के दौरान यहां एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि कांग्रेस भारत के एक निश्चित दृष्टिकोण के लिए खड़ी है और अगर वह उस दृष्टिकोण का बचाव करती है और इसके लिए लड़ती है, तो पार्टी स्वाभाविक रूप से लोगों से जुड़ जाएगी।

इस साल की शुरुआत में उदयपुर चिंतन शिविर में उनकी टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर कि कांग्रेस का लोगों से संपर्क टूट गया है, गांधी ने जोर देकर कहा कि उन्होंने कहा था कि संपर्क कमजोर हो गया है।

Advertisement

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा, कांग्रेस पार्टी का लोगों से जुड़ाव किसी भी तरह से नहीं टूटा है, बल्कि कमजोर हुआ है। लोगों से जुड़ने का यह अच्छा पहला कदम है, यह (यात्रा) कोई जादू की छड़ी नहीं है, बल्कि यह एक अच्छा कदम है।"

उन्होंने कहा, "कांग्रेस पार्टी एक विचार है। यह भारत के एक निश्चित दृष्टिकोण के लिए खड़ा है। यह एक निश्चित दृष्टिकोण के लिए खड़ा है कि देश को कहाँ जाना चाहिए। यदि कांग्रेस पार्टी उस दृष्टिकोण का बचाव करती है और यदि वह उस परिप्रेक्ष्य के लिए लड़ती है, तो यह स्वाभाविक रूप से जुड़ जाएगी भारत के लोग। तो यह एक अच्छा पहला कदम है, लेकिन, मुझे लगता है, बहुत काम करना है,।"

यह पूछे जाने पर कि यात्रा शुरू करने का विचार किसका था, गांधी ने कहा कि वह इस तरह की यात्रा करना चाहते थे, लेकिन फिर कोविड ने मारा और यात्रा करना मुश्किल हो गया, जिससे विचार स्थगित हो गया।

उन्होंने कहा, "यह मेरे दिमाग में था कि मैं व्यक्तिगत रूप से चलना चाहता था और यह कांग्रेस पार्टी के दो से तीन अन्य लोगों के दिमाग में था जिन्होंने यह सुझाव दिया था। तो यह मेरे दिमाग में या उनके दिमाग में आया, मुझे नहीं पता। "

इसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि यह राहुल गांधी का विचार था। राहुल गांधी ने कहा, "सच कहूं तो मैंने पहली बार ऐसा सोचा था, मैं 25-26 साल का था। उस समय मैं राजनीति में भी नहीं था और मैं ऐसा नहीं कर सकता था ... अंदर यह इच्छा थी और मुझे अब बहुत अच्छा लग रहा है।"

उन्होंने कहा कि यात्रा भाजपा और आरएसएस से लड़ने का एक तरीका है और इससे कांग्रेस को फायदा होगा, लेकिन उनके लिए यह एक निजी यात्रा भी थी। गांधी ने कहा, "मुझे बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है। भारत के बारे में समझने के लिए बहुत कुछ है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या मार्च के दौरान उन्हें जो प्रतिक्रिया मिल रही है, वह वोटों में तब्दील हो जाएगी, गांधी ने कहा कि ये सवाल यात्रा के मूल विचार से ध्यान भटकाने के लिए बनाए गए हैं और उनका काम कन्याकुमारी से श्रीनगर तक इस मार्च को निकालना है। उन्होंने कहा कि यात्रा में आने वाले लाखों लोग भारतीय होने का मतलब दिखा रहे हैं।

राहुल गांधी ने कहा, "वे यह प्रदर्शित कर रहे हैं कि भारतीय होने का अर्थ है अन्य भारतीयों का सम्मान करना, स्नेही होना, अन्य भारतीयों से प्यार करना। यह अत्यंत शक्तिशाली है और मेरे लिए यह देखना बहुत ही विनम्र बात है कि भारतीय कितने बुद्धिमान हैं।"

यह पूछे जाने पर कि क्या यात्रा फिटनेस के उद्देश्य से थी और यह चुनाव वाले राज्यों में क्यों नहीं जा रही थी, गांधी ने यह कहते हुए पलटवार किया कि यह भाजपा के प्रवक्ता की तरह लग रहा था। उन्होंने कहा, "मार्ग कन्याकुमारी से कश्मीर तक है। हम एक यात्रा नहीं कर सकते जो देश के हर राज्य में जाती है। इसलिए, हमने एक निर्णय लिया है कि हम एक मार्ग लेने जा रहे हैं और हम जितने संभव हो उतने राज्यों को कवर कर रहे हैं।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “यात्रा का विचार भारत के लोगों को यह संदेश देना है कि हम भाजपा द्वारा फैलाई जा रही नफरत और हिंसा के लिए खड़े नहीं होंगे।” उन्होंने कहा, "भाजपा जिस तरह के आर्थिक मॉडल चला रही है, हम उसे स्वीकार नहीं करने जा रहे हैं। हम उस संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने को स्वीकार नहीं करने जा रहे हैं जो भाजपा कर रही है। यदि आपने नहीं देखा है, तो कई कांग्रेसी लोग और गैर- कांग्रेस के लोग (यात्रा पर) आ रहे हैं। मैं आपको बता दूं कि अन्य दलों के कार्यकर्ता भी आ रहे हैं।'

राहुल गांधी ने जोर देकर कहा कि मार्च एक राजनीतिक कार्रवाई है, खेल यात्रा नहीं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से भाजपा और आरएसएस देश को बांट रहे हैं और उसे नुकसान पहुंचा रहे हैं और नफरत और हिंसा फैला रहे हैं, उसके खिलाफ यह एक राजनीतिक कार्रवाई है।

उन्होंने कहा, "यह पूरी तरह से एक राजनीतिक कार्रवाई है और इसका उद्देश्य पूरे भारत में यह संदेश फैलाना है कि भाजपा जो नफरत और हिंसा फैला रही है, वह देश को कमजोर कर रही है। वे राष्ट्र विरोधी गतिविधियां हैं और यह भारतीय संस्कृति नहीं है।" राहुल गांधी ने कहा, "भारतीय संस्कृति सामंजस्यपूर्ण, शांतिपूर्ण और स्नेही है। यात्रा के पीछे यही विचार है और यह एक सौ प्रतिशत राजनीतिक संदेश है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 31 October, 2022
Advertisement