Advertisement
27 January 2024

भारत जोड़ो न्याय यात्रा: खड़गे ने ममता को लिखा पत्र; पश्चिम बंगाल में राहुल गांधी, कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए मांगा सुगम रास्ता

file photo

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर पश्चिम बंगाल में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान संभावित व्यवधानों और सुरक्षा मुद्दों पर चिंता व्यक्त की है। खड़गे ने पड़ोसी राज्यों में पिछली घटनाओं का हवाला दिया और बनर्जी से यात्रा के सुचारू मार्ग और राहुल गांधी सहित प्रतिभागियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

खड़गे ने कहा कि राहुल गांधी ने हमेशा कहा है कि यात्रा उन लोगों को एकजुट करने के बड़े उद्देश्य को पूरा करती है जिनके बारे में उनका दावा है कि उन्हें आज भारतीय जनता पार्टी ने धर्म, जाति और पंथ के नाम पर विभाजित कर दिया है और यह सुनिश्चित करना कि सबसे कमजोर लोगों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय का आश्वासन दिया जाए।

खड़गे ने आगे कहा, "यही कारण है कि यात्राएं अराजनीतिक रहीं और पूरे भारत में समाज के सभी वर्गों के करोड़ों लोगों को आकर्षित किया, जो एक मजबूत, प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष 'सभी के लिए भारत' की पहचान रखते हैं।" कांग्रेस नेता ने बनर्जी को संभवतः राजनीतिक शह के तहत पड़ोसी राज्यों में भारत जोड़ो न्याय यात्रा को निशाना बनाने वाले उपद्रवियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बंगाल से गुजरने के दौरान यात्रा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उचित निर्देश देने का अनुरोध किया।

Advertisement

"अब यात्रा अगले कुछ दिनों में बंगाल से होकर गुजर रही है। मुझे अवगत कराया गया है कि कुछ शरारती तत्व फिर से यात्रा में परेशानी पैदा कर सकते हैं। खड़गे ने कथित तौर पर लिखा, ''मुझे यकीन नहीं है कि इरादा राज्य प्रशासन को खराब छवि में दिखाने या यात्रा को बाधित करने का हो सकता है।''

उन्होंने आगे कहा, "मुझे पता है कि गांधी परिवार और आपके बीच बहुत सौहार्दपूर्ण संबंध हैं, और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी सुरक्षा चिंताओं को पर्याप्त रूप से संबोधित किया जाएगा। हालांकि, मैंने सोचा कि यह सबसे अच्छा होगा अगर मैं व्यक्तिगत रूप से आपको इसके लिए अनुरोध लिखूं।" खड़गे ने पहले बनर्जी से उनकी इस घोषणा के बाद बात की थी कि तृणमूल कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ेगी, जिससे उनकी पार्टी और कांग्रेस के साथ गठबंधन के लिए चल रहे प्रयासों का संकेत मिलता है।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा गुरुवार सुबह पश्चिम बंगाल में कूच बिहार में प्रवेश कर गई और दो दिन के ब्रेक के बाद जलपाईगुड़ी से पदयात्रा के साथ फिर से शुरू होगी और बिहार और झारखंड से होकर गुजरेगी।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने यात्रा के आगामी कार्यक्रम का उल्लेख किया, जिसमें राहुल गांधी द्वारा संबोधित सार्वजनिक रैलियां और पदयात्राएं शामिल हैं। रमेश ने योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि 29 जनवरी को यात्रा बिहार के अररिया पहुंचेगी और 30 जनवरी को बिहार के अररिया, पूर्णिया और किशनगंज में रहेगी, जहां गांधी जनता को संबोधित करेंगे और फिर रात में पश्चिम बंगाल लौट आएंगे. यात्रा 30 और 31 जनवरी को मालदा, मुर्शिदाबाद, बीरभूम जिलों को कवर करेगी, जिसके बाद यह झारखंड जाएगी। उन्होंने भाजपा को हराने के साझा लक्ष्य और सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ विपक्षी गठबंधन में उनकी भागीदारी के महत्व पर जोर देते हुए बनर्जी को यात्रा में शामिल होने का निमंत्रण दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 January, 2024
Advertisement