Advertisement
06 June 2024

एनडीए सरकार के गठन से पहले भाजपा नेताओं ने की बैठक, मंत्रिमंडल चयन को लेकर हुआ मंथन?

केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने गुरुवार को विचार-विमर्श किया, क्योंकि सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार गठन के प्रयासों को समर्थन दिया है।

उनकी मुलाकात भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा के आवास पर हुई, जिसे मंत्री पद में अपनी हिस्सेदारी जैसे मुद्दों पर सहयोगियों तक पहुंचने और गठबंधन सरकार के लिए अपनी पार्टी के भीतर से संभावित लोगों को चुनने की पार्टी की कवायद के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है।

उम्मीद है कि एनडीए सांसद शुक्रवार को बैठक कर औपचारिक रूप से मोदी को अपना नेता चुनेंगे और सप्ताहांत में नई सरकार के शपथ लेने की संभावना है।

Advertisement

गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में लगातार तीसरी बार शपथ लेने की तैयारी कर रहे मोदी ने बुधवार को सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्यों की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिन्होंने सर्वसम्मति से उन्हें अपना नेता चुना।

भाजपा की सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) के नेताओं ने भी पार्टी अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ विचार-विमर्श किया।

हालांकि क्षेत्रीय पार्टी ने इस मुद्दे पर आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि वह बिहार में अपनी खोई हुई जमीन वापस पाने के लिए कुछ प्रमुख मंत्री पद हासिल करना चाहती है, जहां उसने भाजपा और बीजेपी से काफी पिछड़ने के बाद अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले कुछ वर्षों में राजद राजनीतिक रूप से मजबूत रही है।

12 सांसदों के साथ, जद (यू) तेलुगु देशम पार्टी के 16 के बाद भाजपा की दूसरी सबसे बड़ी सहयोगी है। भाजपा के नेतृत्व वाली नई सरकार अस्तित्व के लिए इन दोनों पार्टियों पर निर्भर करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: NDA, pm narendra modi, bjp government, india alliance, bjp meeting
OUTLOOK 06 June, 2024
Advertisement