Advertisement
04 October 2019

एनआरसी पर बोलीं बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना, नहीं है कोई दिक्कत, पीएम मोदी पर है पूरा भरोसा

File Photo

चार दिन के भारत दौरे पर आई बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने एनआरसी को लेकर बड़ा बयान दिया है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिनों के भारत दौरे पर हैं। गुरुवार को वह नई दिल्ली पहुंचीं। भारत आने के बाद शेख हसीना ने कहा कि असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) से बांग्लादेश को कोई दिक्कत नहीं है। इस बारे में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन के दौरान पीएम मोदी से पहले ही बात हो चुकी है।

बता दें कि भारत सरकार एनआरसी के जरिए घुसपैठियों की पहचान कर रही है। इसमें बड़ी तादाद में बांग्लादेश से आए लोग शामिल हैं। असम में इन दिनों एनआरसी को लेकर जांच चल रही है जिसमें बड़ी संख्या में ऐसे लोग चिन्हित किए गए हैं जिनके पास भारत का नागरिक होने के ठोस सबूत नहीं हैं। हालांकि इसमें भी अभी तमाम कमियां सामने आ रही हैं जिसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा।

क्या शेख हसीना पीएम मोदी के आश्वासन से संतुष्ट हैं?

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जब शेख हसीना से पूछा गया कि क्या वो पीएम मोदी के आश्वासन से संतुष्ट हैं, इसपर उन्होंने कहा, 'बेशक, मुझे एनआरसी से कोई समस्या नहीं होती दिख रही है। बांग्लादेश को भी इससे चिंतित नहीं होना चाहिए, क्योंकि पीएम मोदी से मेरी बात हो चुकी है, सब ठीक है।' बांग्‍लादेश की शेख हसीना वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम की इंडिया इकोनॉमिक समिट में हिस्‍सा लेने भारत आई हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शनिवार को द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगी।

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की इंडिया इकोनॉमिक समिट में हिस्सा लेने भारत आई हैं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री 4 अक्टूबर को शीर्ष भारतीय कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगी। वे पीएम मोदी के साथ शनिवार को द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगी। दरअसल, बीते हफ्ते पीएम मोदी यूएनजीए के अधिवेशन में हिस्सा लेने न्यूयॉर्क गए थे। तब शेख हसीना ने एनआरसी का मुद्दा उठाया था।

पिछले दिनों यूएनजीए के अधिवेशन में हिस्सा लेने न्यूयॉर्क गए थे मोदी 

दरअसल, बीते हफ्ते पीएम नरेंद्र मोदी यूएनजीए के अधिवेशन में हिस्सा लेने न्यूयॉर्क गए थे। इस दौरान उनकी मुलाकात बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना से हुई थी। तब हसीना ने एनआरसी का मुद्दा उठाया था और चिंता जाहिर की थी। इस पर पीएम मोदी ने उन्हें भरोसा दिलाया था कि भारत-बांग्लादेश के बीच अच्छे संबंध हैं। ऐसे में बांग्लादेश को एनआरसी से चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bangladeshi PM, Sheikh Hasina, spoke on NRC, no problem, on NRC, complete trust, in PM Modi
OUTLOOK 04 October, 2019
Advertisement