Advertisement
20 September 2022

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ेंगे अशोक गहलोत! दिल्ली दौरे से पहले राजस्थान के सीएम ने पार्टी विधायकों की बुलाई बैठक

FILE PHOTO

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर सस्पेंस के बीच अब लगभग तय हो गया है कि राहुल गांधी नामांकन दाखिल नहीं करेंगे। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी फिलहाल 'भारत जोड़ो यात्रा' में ही रहेंगे और इस बीच दिल्ली नहीं आएंगे, जबकि नामांकन दाखिल करने के लिए स्वयं उपस्थित होना अनिवार्य है। पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की अटकलों के बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने दिल्ली दौरे से पहले मंगलवार रात कांग्रेस विधायकों की बैठक बुलाई है। गहलोत बुधवार को दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

वहीं, शशि थरूर पार्टी के शीर्ष पद के लिए चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। थरूर ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और चुनाव लड़ने की इच्छा जताई। समझा जाता है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने थरूर को बता दिया था कि वह चुनावों में 'तटस्थ' रहेंगी।

गहलोत को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए एक शीर्ष दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। कुछ सूत्रों के अनुसार गहलोत को पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का पसंदीदा उम्मीदवार माना जाता है। हालांकि, राजस्थान के सीएम ने अब तक इस बात से इनकार किया है कि वह एक उम्मीदवार हैं और उन्होंने कहा कि वह राहुल गांधी को चुनाव लड़ने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे। सूत्रों के अनुसार, गहलोत ने भी शर्त रख दी है कि फिर राजस्थान का मुख्यमंत्री सचिन पायलट को नहीं बल्कि सी पी जोशी को बनाया जाए। सीपी जोशी इस समय राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष हैं।

Advertisement

सत्तारूढ़ पार्टी के सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक रात 10 बजे मुख्यमंत्री के आवास पर शुरू होने वाली थी, वहां उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया गया था। पार्टी के कुछ नेताओं का कहना है कि बैठक केवल मौजूदा विधानसभा सत्र पर चर्चा के लिए है।

गहलोत बुधवार को दिल्ली के लिए रवाना होंगे। इसके बाद वह राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी की कन्याकुमारी से कश्मीर भारत जोड़ी यात्रा में भाग लेने के लिए कोच्चि के लिए रवाना हो सकते हैं।

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने इस पद के लिए गांधी के समर्थन में एक प्रस्ताव पारित करने का बीड़ा उठाया है, जिससे कई अन्य राज्यों में पार्टी इकाइयों से समर्थन की इसी तरह की अभिव्यक्ति हुई है।

कांग्रेस में संगठनात्मक चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू होकर 30 सितंबर को समाप्त होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है और अगर जरूरत पड़ी तो चुनाव 17 अक्टूबर को होंगे। नतीजे 19 अक्टूबर को आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 September, 2022
Advertisement