Advertisement
21 April 2023

अशोक गहलोत ने पायलट पर साधा निशाना, 'कांग्रेस नेता ऐसा कुछ न करें जिससे पार्टी को नुकसान हो'

ANI

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जिससे पार्टी को नुकसान हो। उनकी इस टिप्पणी को उनके पूर्व डिप्टी सचिन पायलट पर परोक्ष हमले के रूप में देखा जा रहा है, जो "भ्रष्टाचार" के मामलों में राज्य सरकार की कथित निष्क्रियता पर सवाल उठाते रहे हैं।

शुक्रवार दोपहर दिल्ली पहुंचे गहलोत ने कहा कि उन्हें यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करना चाहिए कि राज्य में फिर से कांग्रेस की सरकार बने। दिग्गज कांग्रेसी नेता ने कहा कि वह यहां व्यक्तिगत दायित्वों के लिए हैं और शनिवार को राज्य लौटने से पहले कुछ दोस्तों से मिलेंगे।

उन्होंने कहा, "आग लगाना आसान है, लेकिन बुझाना बहुत मुश्किल...मैं 'महंगाई राहत' की बात करता हूं। राज्य में और वे इसमें कैसे योगदान दे सकते हैं। उन्हें ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जिससे पार्टी को नुकसान हो।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि अगर किसी टिप्पणी के कारण किसी को कुछ नुकसान होता है, तो किसी को अपने व्यक्तिगत नुकसान की चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि पार्टी आलाकमान आपको मुआवजा देगा। लेकिन, किसी को ऐसा कुछ भी नहीं कहना या करना चाहिए जिससे पार्टी और संगठन को नुकसान हो।" इससे हुए नुकसान की भरपाई करने में सक्षम होंगे, ”उन्होंने पायलट द्वारा की गई टिप्पणी के संदर्भ में कहा, जो हाल ही में भाजपा की वसुंधरा राजे की पिछली सरकार के दौरान कथित भ्रष्टाचार पर कार्रवाई की मांग को लेकर अनशन पर बैठे थे।

पिछली राजे सरकार के दौरान भ्रष्टाचार में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर पायलट पिछले हफ्ते जयपुर में धरने पर बैठे थे। कांग्रेस ने इसे "पार्टी विरोधी गतिविधि" करार दिया था। लेकिन पायलट अपने तेज धरने पर आगे बढ़ गया। कांग्रेस ने अब तक पायलट के खिलाफ अपनी ही पार्टी की सरकार के विरोध में कार्रवाई नहीं की है।

गहलोत ने कहा कि उनकी सरकार कई नई योजनाएं लाई है और कई आ रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को लगता है कि हमारी सरकार फिर से बनेगी। उन्होंने कहा, "हमने 100 विधायकों से बात की है और सभी ने कहा है कि (राज्य सरकार से) जो मांगा गया था वह प्राप्त हो गया है और राज्य में हर जगह काम चल रहा है।"

इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी द्वारा कराए जा रहे सर्वेक्षणों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि विधायकों के काम का आकलन करने के लिए इस तरह के कई अभ्यास किए जाएंगे।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा सांसद पद से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद अपना सरकारी बंगला खाली करने पर गहलोत ने कहा, 'जब भी कोई साजिश होती है, साजिशकर्ता पूरी साजिश पूरी करता है। जिस क्षण मामला दर्ज किया गया, उन्होंने तय किया कि क्या करना है। मामला पहले था। चार साल तक नहीं सुना, लेकिन अचानक एक साजिश के तहत सब कुछ तेज कर दिया गया। यह एक साजिश थी।'

उन्होंने कहा कि न तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और न ही गृह मंत्री अमित शाह गांधी परिवार के बारे में जानते हैं जिन्होंने देश के लिए बलिदान दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा, "पूरा कांग्रेस परिवार और कार्यकर्ता चाहते हैं कि वे पार्टी को नेतृत्व प्रदान करते रहें।"

गहलोत ने देश में बेरोजगारी और मूल्य वृद्धि के मुद्दे पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा, "हम इसका समाधान करना चाहते हैं, क्योंकि यह लोगों को प्रभावित कर रहा है। हम राजस्थान में सरकारी और गैर-सरकारी क्षेत्रों में भी नौकरियां प्रदान कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "हमने लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं और अब हम 'मेहंगई राहत शिविर' शुरू कर रहे हैं, जो कुछ मदद प्रदान करेंगे।" उन्होंने कहा कि ये शिविर राज्य भर के गांवों में काम करेंगे। उन्होंने कहा कि एक अप्रैल को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने की योजना शुरू की गई थी और लोगों को सस्ता सिलेंडर मिल रहा है. हम सभी को लाभ देंगे, चाहे वह कांग्रेस का हो या भाजपा का।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 April, 2023
Advertisement