Advertisement
15 September 2024

अरविंद केजरीवाल दो दिन में सीएम पद से इस्तीफा देंगे, कहा- 'तब तक मुख्यमंत्री नहीं बनूंगा जब तक...'

एक चौंकाने वाला कदम उठाते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि वह दो दिन बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे और तब तक मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे, जब तक दिल्ली की जनता उन्हें "ईमानदार" घोषित नहीं कर देती।

केजरीवाल ने आगे कहा कि अगर जनता उन्हें वोट देती है तो इससे उन्हें उनकी ईमानदारी का सर्टिफिकेट मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि वह महाराष्ट्र राज्य के साथ मिलकर जल्द चुनाव कराने की मांग करेंगे।

आप कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, "मैं दो दिन बाद सीएम पद से इस्तीफा देने जा रहा हूं। जब तक जनता अपना फैसला नहीं दे देती, मैं सीएम की कुर्सी पर नहीं बैठूंगा। मैं हर घर और गली में जाऊंगा और जब तक जनता का फैसला नहीं आ जाता, तब तक सीएम की कुर्सी पर नहीं बैठूंगा। जब तक जनता अपना फैसला नहीं सुना देती, मैं सीएम पद पर नहीं बैठूंगा। चुनाव कुछ महीनों बाद हैं। अगर आपको लगता है कि केजरीवाल ईमानदार हैं, तो मुझे वोट दें, मैं चुनाव के बाद सीएम बनूंगा। अगर आपको लगता है कि मैं ईमानदार नहीं हूं, तो वोट न दें। आपका वोट मेरी ईमानदारी का प्रमाण पत्र होगा, तभी मैं सीएम पद पर बैठूंगा।"

Advertisement

केजरीवाल ने आगे कहा, "चुनाव फरवरी में होने हैं। मैं मांग करता हूं कि चुनाव नवंबर में महाराष्ट्र चुनावों के साथ कराए जाएं... चुनाव होने तक पार्टी से कोई और मुख्यमंत्री होगा। अगले 2-3 दिनों में विधायकों की बैठक होगी, जिसमें अगले सीएम पर फैसला किया जाएगा।"

केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के खिलाफ मामले दर्ज करने का फार्मूला अपनाने का भी आरोप लगाया जहां भाजपा चुनाव हार गई है।

उन्होंने कहा, "लोग पूछते हैं कि केजरीवाल ने जेल से इस्तीफा क्यों नहीं दिया। उन्होंने इस्तीफा इसलिए नहीं दिया क्योंकि मैं लोकतंत्र बचाना चाहता था। अब उनके पास एक नया फार्मूला है; वे उन राज्यों में विपक्षी दलों के सीएम के खिलाफ केस दर्ज करते हैं जहां वे चुनाव हार गए हैं। उन्होंने उन राज्यों के सीएम के खिलाफ केस दर्ज किए हैं जहां वे चुनाव हार गए हैं, सिद्धारमैया, और पिनाराई विजयन...।सुप्रीम कोर्ट ने पूछा है कि सरकार जेल से क्यों नहीं चलाई जा सकती. मैं सभी गैर-भाजपा मुख्यमंत्रियों से अपील करता हूं कि अगर आपके खिलाफ कोई मामला है, तो इस्तीफा न दें। अगर दिल्ली की जनता को लगता है कि केजरीवाल बेईमान हैं, तो मैं एक मिनट भी सीएम पद पर नहीं रहूंगा। मेरा बैंक खाता आज खाली है। मैंने वकीलों से कहा कि जब तक केस खत्म नहीं हो जाता, मैं सीएम पद नहीं लेना चाहता। वकीलों ने कहा कि यह दस साल से ज्यादा चलेगा। अब मैं आपकी अदालत में हूं। मैं आपसे पूछता हूं कि केजरीवाल ईमानदार हैं या बेईमान। जब तक जनता अपना फैसला नहीं सुना देती, मैं सीएम पद पर नहीं बैठूंगा।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल रविवार को दिल्ली स्थित पार्टी कार्यालय पहुंचे। गौरतलब है कि शुक्रवार रात तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद यह उनका पहला दौरा है।

इससे पहले शनिवार को केजरीवाल ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की जिसमें हरियाणा में विधानसभा चुनाव और राष्ट्रीय राजधानी में पार्टी संगठन सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।

दिल्ली आबकारी नीति घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार के एक मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा उन्हें जमानत दिए जाने के कुछ ही घंटों बाद शुक्रवार शाम को उन्हें तिहाड़ जेल से रिहा कर दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Arvind Kejriwal, aam Aadmi party aap, delhi cm, assembly elections
OUTLOOK 15 September, 2024
Advertisement