Advertisement
07 May 2022

राजनीति में शामिल होने की चर्चाओं के बीच सौरव गांगुली ने की ममता से करीबी रिश्ते की बात, एक दिन पहले अमित शाह के साथ किया था डिनर

FILE PHOTO

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अपने आवास पर जाने और अपने परिवार के साथ रात्रि भोज करने के एक दिन बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने शनिवार को मुख्यमंत्री के साथ अपने करीबी संबंधों की बात कही। शाह के शुक्रवार को गांगुली के आवास पर जाने से यह अटकलें तेज हो गई थीं कि पूर्व क्रिकेटर जल्द ही राजनीति में शामिल होंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान गांगुली ने भी मंत्री और शहर के मेयर फिरहाद हकीम की प्रशंसा करते हुए उन्हें एक ऐसे व्यक्ति के रूप में वर्णित किया, जिससे दिन के किसी भी समय कोई भी संपर्क कर सकता है। उन्होंने यहां एक निजी अस्पताल के उद्घाटन कार्यक्रम में कहा, "हमारी माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मेरे बहुत करीबी हैं। मैंने इस संस्थान की मदद के लिए उनसे संपर्क किया था।"

पूर्व दक्षिणपूर्वी ने कहा, "मैं फिरहाद हकीम के भी बहुत करीब हूं। वह मुझे तब से देख रहे है जब मैं कक्षा 1 में था। वह हमारे पारिवारिक मित्र रहे हैं। जो भी उससे संपर्क करता है उसे मदद मिलती है। मैंने भी उन्हें कई बार फोन किया है।"       

Advertisement

शाह के शुक्रवार को गांगुली के आवास पर जाने से यह अटकलें तेज हो गई थीं कि पूर्व क्रिकेटर जल्द ही राजनीति में शामिल होंगे। रात्रिभोज को एक करीबी पारिवारिक संबंध बताया गया था, जहां गांगुली और उनकी पत्नी डोना गांगुली के अलावा, क्रिकेटर के बड़े भाई स्नेहाशीष गांगुली और परिवार के अन्य सदस्य मेजबान थे। शाह के साथ भाजपा के विचारक स्वपन दासगुप्ता, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी भी थे।

अटकलों से वाकिफ गांगुली ने शुक्रवार को कहा था, ''कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं...लेकिन मैं उन्हें (शाह को) 2008 से जानता हूं. खेलते वक्त मैं उनसे मिलता था, इससे ज्यादा कुछ नहीं है।" उन्होंने यह भी बताया था कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड में शाह के बेटे जय अमितभाई शाह के साथ काम किया था। जय शाह बीसीसीआई सचिव हैं।

डोना गांगुली ने कहा था कि शाह के गांगुली आवास के दौरे के दौरान राजनीति पर कोई चर्चा नहीं हुई। "अटकल लगाना मानवीय है। लेकिन अगर कोई खबर है, तो सभी को पता चल जाएगा।" उन्होंने यह भी कहा था, ''मुझे नहीं पता कि सौरव राजनीति में आएंगे या नहीं, लेकिन अगर वह राजनीति में आते हैं तो अच्छा करेंगे। मुझे विश्वास है कि वह लोगों के लिए अच्छा काम करेंगे।'

गांगुली ने 28 अप्रैल को राज्य सचिवालय का दौरा किया था और स्टेडियम बनाने के लिए बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (सीएबी) को जमीन आवंटित करने के संबंध में बनर्जी से मुलाकात की थी, जिसके वे अध्यक्ष हैं।

राजनीतिक विश्लेषक बिस्वजीत चक्रवर्ती ने गांगुली को एक "व्यवसायी" के रूप में वर्णित किया, जो केंद्र और राज्य सरकारों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की कोशिश कर रहा है ताकि उनका व्यवसाय सुचारू रूप से चले।

चक्रवर्ती ने कहा, "गांगुली अपने फायदे के लिए ऐसा कर रहा है। वह जानता है कि उसे केंद्र और ममता बनर्जी दोनों को खुश रखना है ताकि उसका कारोबार चलता रहे। वह काफी अच्छा संतुलन बना रहा है।" एक अन्य विश्लेषक ने गांगुली को एक "परफेक्ट जेंटलमैन" कहा, जो "बैलेंसिंग एक्ट" कर रहा था।

उन्होंने कहा, "गांगुली एक बेहद बुद्धिमान व्यक्ति हैं। मुझे लगता है कि शाह कल उनके आवास पर मूल्यांकन करने आए थे कि गांगुली राजनीति में उतरने के लिए कितना तैयार हैं। और आज, उन्होंने (गांगुली) सीएम से अपनी निकटता के बारे में बात की। हालांकि मुझे कोई नहीं दिखता इसका महत्व है, मुझे लगता है कि वह ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि उन्हें राष्ट्रीय और राज्य दोनों में जीवित रहना है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 May, 2022
Advertisement