Advertisement
24 July 2022

छत्तीसगढ़ कांग्रेस: बघेल-सिंहदेव में खींचतान जारी, आलाकमान से मिलने दिल्ली पहुंचे दोनों दिग्गज

सत्ता को लेकर जारी खींचतान के बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनके कैबिनेट सहयोगी टीएस सिंह देव कांग्रेस आलाकमान से मिलने दिल्ली पहुंचे हैं।

हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त बघेल ने कहा कि वह रविवार को दिल्ली में पार्टी नेताओं से मुलाकात करेंगे।
राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री ने शनिवार शाम यहां स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा, "मैं हिमाचल प्रदेश के अपने नेताओं से भी मिलूंगा।"

सिंह देव, जो भोपाल में थे वे भी दिल्ली के लिए रवाना हुए।उनके करीबी सूत्रों ने कहा कि वे कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक की मांग करेंगे।

16 जुलाई को, सिंह देव ने पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया, हालांकि उन्होंने अपने अन्य विभागों को बरकरार रखा।

Advertisement

मुख्यमंत्री को लिखे अपने चार पन्नों के त्याग पत्र में, सिंह देव ने दावा किया कि वह "वर्तमान परिदृश्य" को देखते हुए जन घोषना पत्र (चुनाव घोषणापत्र) के अनुसार ग्रामीण विकास विभाग के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने में असमर्थ हैं।
जून 2021 में बघेल के सीएम के रूप में ढाई साल पूरे करने के बाद बघेल और सिंह देव के बीच प्रतिद्वंद्विता कुछ समय के लिए सामने आई थी।

सिंह देव के समर्थकों ने दावा किया कि 2018 में बनी सहमति के अनुसार, बघेल द्वारा आधा कार्यकाल पूरा करने के बाद उन्हें पदभार ग्रहण करना था। जबकि सिंह देव बाद में दिल्ली में पार्टी आलाकमान से मिलने के बाद पीछे हट गए, उन्होंने हाल ही में सरगुजा जिले के हसदेव वन क्षेत्र में कोयला खदान परियोजनाओं के विरोध में आवाज उठाई और संकेत दिया कि संघर्ष विराम समाप्त हो गया है।

बघेल ने गुरुवार को वरिष्ठ मंत्री रवींद्र चौबे को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सौंपा।

शनिवार को हवाई अड्डे पर एक सवाल के जवाब में बघेल ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय, केंद्रीय जांच ब्यूरो और राजस्व खुफिया निदेशालय जैसी सभी केंद्रीय एजेंसियों के लिए "सम्मान है", लेकिन ईडी केवल उन जगहों पर छापेमारी करता है जहां एक गैर-भाजपा है सरकार।"

उन्होंने कहा, "वे भी छत्तीसगढ़ आते हैं..नेशनल हेराल्ड (अखबार) में कोई वित्तीय अनियमितता नहीं थी, लेकिन वह इसकी जांच कर रही है। छत्तीसगढ़ में, चिटफंड कंपनियों ने (भाजपा शासन के दौरान) गरीबों से 6,500 करोड़ रुपये लूटे और भाग गए। क्यों क्या एजेंसी इसकी जांच नहीं करती? हमने पहल की और निवेशकों के 40 करोड़ रुपये लौटा दिए।"

बघेल ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और उनके परिवार के सदस्य "कथित रूप से (चिटफंड कंपनियों के) ब्रांड एंबेसडर थे" और अदालत के निर्देश पर उनके बेटे (अभिषेक सिंह) के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। ईडी को इसकी जांच करनी चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chhattisgarh, Chief Minister Bhupesh Baghel, T S Singh Deo, Congress high command, Chhattisgarh Congress
OUTLOOK 24 July, 2022
Advertisement