Advertisement
30 January 2022

रायपुर में बनेगा अमर जवान ज्योति स्मारक, राहुल गांधी करेंगे भूमिपूजन; छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का ऐलान

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को कहा कि अमर जवान ज्योति की तर्ज पर शहीद जवानों और अन्य सुरक्षा बलों के जवानों का स्मारक रायपुर में बनाया जाएगा।

दिल्ली में इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति लौ को हाल ही में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (एनडब्ल्यूएम) में मिला दिया गया , जिसकी कई राजनीतिक दलों की ओर से आलोचना हुई थी।
एक प्रेस विज्ञप्ति में, बघेल ने कहा कि अमर जवान ज्योति को हटाने से उन्हें पीड़ा हुई। उन्होंने कहा, "शहीदों के सम्मान में यहां माना क्षेत्र में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की चौथी बटालियन के परिसर में 'छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति' नाम का स्मारक बनाया जाएगा।" सीएम ने कहा, "स्मारक पर ज्योति निरंतर जलती रहेगी।"

बयान में कहा गया है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी 3 फरवरी को राज्य के अपने दौरे के दौरान स्मारक के लिए 'भूमि पूजन' करेंगे।

विज्ञप्ति में बघेल के हवाले से कहा गया है, कांग्रेस "उन लोगों की पार्टी है जो बलिदान करते हैं और बलिदानों का सम्मान करना जानते हैं।" मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समाज "जो अपने शहीदों का सम्मान नहीं करता है और उनके बलिदान की यादों को संरक्षित नहीं करता है, नष्ट हो जाता है।" बघेल ने कहा कि वह अमर जवान ज्योति ज्योति को एनडब्ल्यूएम के साथ विलय करने के भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के फैसले से आहत थे।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने विज्ञप्ति में आगे कहा, "हम छत्तीसगढ़ के उन वीरों (पुलिस/अर्धसैनिक/सेना) की शहादत का सम्मान करेंगे, जिन्होंने देश के किसी भी हिस्से में देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी, साथ ही इस स्मारक के माध्यम से राज्य देश के उन वीर-हृदयों को भी सम्मान देगा जिन्होंने देश में अपने प्राणों की आहुति दी।

भूमिहीन मजदूरों के लिए 'राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना' नाम की वित्तीय सहायता योजना शुरू करने के लिए राहुल गांधी 3 फरवरी को राज्य की राजधानी का दौरा करने वाले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Amar Jawan Jyoti, Chhattisgarh, Chief Minister Bhupesh Baghel, Rahul gandhi, अमर जवान ज्योति, छत्तीसगढ़, भूपेश बघेल, राहुल गांधी
OUTLOOK 30 January, 2022
Advertisement