Advertisement
12 May 2017

ईवीएम पर सर्वदलीय बैठकः विपक्ष बंटा नजर आया

GOOGLE

बैठक में सात राष्ट्रीय दलों और 48 क्षेत्रीय दलों सहित कुल 55 पार्टियों को आमंत्रित किया गया। कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और आम आदमी पार्टी समेत करीब 16 विपक्षी पार्टियों की ओर से ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंका जताई जाने के बाद चुनाव आयोग ने यह बैठक बुलाई है। शुक्रवार को चुनाव आयोग की सर्वदलीय बैठक में भाजपा से भूपेंद्र यादव, जेडीयू से के सी त्यागी, आम आदमी पार्टी से मनीष सिसोदिया और सौरभ भारद्वाज, एनसीपी से डीपी त्रिपाठी और बीएसपी से सतीश चंद्र मिश्र शामिल हुए। मालूम हो कि पिछले महीने चुनाव आयोग ने कहा था कि वो ईवीएम पर सवाल उठा रही पार्टियों को मशीनों के साथ छेड़छाड़ की खुली चुनौती देगी तथा इसके लिए आयोग ने सभी पार्टियों को बैठक में अपने प्रतिनिधि भेजने को कहा जिसमें एक तकनीकी विशेषज्ञ होगा।

चुनाव आयोग पार्टियों के नुमाइंदों को वोटर वेरिफाइएबल पेपर ऑडिटट्रेल (वीवीपैट) के इस्तेमाल की जानकारी भी देगा। आयोग ने 2019 से हर बूथ पर वीवीपैट मशीनों के इस्तेमाल की योजना बनाई है। इन मशीनों से हर वोट की रसीद निकलेगी जोसात सेकेंड में मशीन से निकलकर सीधे बक्से में चली जाएगी। इस मशीन में वोटर देख सकता है कि उसका वोट सही पड़ा है या नहीं।

ईवीएम में छेड़छाड़ का मुद्दा सबसे पहले मायावती ने यूपी विधानसभा चुनाव में हार के बाद उठाया था।  पिछले दिनों आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली विधानसभा में ईवीएम में छेड़छाड़ का लाइव डेमो दिया था।

Advertisement

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ईवीएम, सर्वदलीय, बैठक, evm, all party, meeting
OUTLOOK 12 May, 2017
Advertisement