Advertisement
30 May 2019

शपथ से पहले शाम 4.30 बजे नए मंत्रियों से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी

File Photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ से पहले शाम 4.30 बजे अपने उन नये मंत्रियों से मिलेंगे, जिन्हें उनके साथ शपथ लेना है। पीएम मोदी अपने नए मंत्रियों से ये मुलाकात प्रधानमंत्री आवास (7, लोक कल्याण मार्ग) पर करेंगे। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस समय कर मंत्रियों के नाम पर तस्वीर साफ हो सकती है। प्रधानमंत्री मोदी को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथग्रहण करना है। यह लगातार दूसरी बार है जब पीएम मोदी पूर्ण बहुमत के साथ शपथग्रहण करने जा रहे हैं।

शपथ ग्रहण से पहले नए मंत्रिमंडल को लेकर माथापच्ची जारी है। भाजपा नेता पीयूष गोयल और भूपेंद्र यादव पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह के दिल्‍ली स्थित निवास पर उनसे मिलने पहुंचे हैं। इससे पहले आज भाजपा प्रमुख अमित शाह नई सरकार के गठन और शपथ ग्रहण समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की। वहीं, बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शाह से मिलने उनके घर पहुंचे थे। बता दें कि बिहार में इस बार जेडीयू ने 16 सीटों पर कब्जा जमाया है। जबकि एनडीए को 40 में से 39 सीटें मिली हैं।

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह शामिल होने दिल्ली आ रही हेमा मालिनी ने क्या कहा

Advertisement

मुंबई एयरपोर्ट से दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए रवाना होते हुए भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि बहुत सारी आशाएं जरूर जुड़ जाती हैं, लेकिन वो सब पूरी आवश्‍य होंगी। मोदी जी का विजन है देश के लिए, पूरा प्‍लान तैयार है उनके दिमाग में, जिसके बारे में वह ऐसे ही नहीं बताते हैं। हालांकि, निश्चित ही वह इस योजना को धरातल पर उतारेंगे।

मंगलवार को हुई थी पीएम मोदी और शाह की बैठक

अपने शपथ ग्रहण समारोह से दो दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को एक व्यापक बैठक की, जो लगभग पांच घंटे तक चली। सूत्रों के अनुसार, माना जाता है कि दोनों नेताओं ने सरकार के आकार पर चर्चा की, जिन्हें गुरुवार यानी 30 मई को शपथ दिलाई जाएगी और मंत्रियों की नई परिषद का गठन किया जाएगा। वहीं, भाजपा के सहयोगी दल शिवसेना ने एक मंत्री पद की मांग की है। पीटीआई के मुताबिक, साउथ मुंबई से शिवसेना सांसद अरविंद सावंत मंत्रिपद की शपथ ले सकते हैं।

जब पीएम मोदी ने की अरुण जेटली से मुलाकात

कैबिनेट को लेकर जारी भागदौड़ के बीच नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अरुण जेटली से मुलाकात की। अरुण जेटली ने मोदी को खत लिखकर कहा था कि सेहत से जुड़े कारणों की वजह से वह सरकार में कोई पद नहीं चाहते हैं। हालांकि अनौपचारिक तौर पर वह सरकार की मदद के लिए तैयार रहेंगे।

शिवसेना की ओर से अरविंद सावंत बनेंगे केंद्रीय मंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके कैबिनेट का आज शाम राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण होगा। आज देशभर की नजरें मोदी के नए मंत्रिमंडल पर टिकी हुई हैं। ऐसे में ये सस्पेंस भी बरकरार है कि मोदी के नए कैबिनेट में किसे जगह मिलेगी और किन पुराने चेहरों को बाहर किया जाएगा।

इन सबके बीच एनडीए के घटक दल शिवसेना ने मोदी के नए कैबिनेट को लेकर शपथ ग्रहण से पहले यह कहा है कि ऐसा फैसला किया गया है कि सभी सहयोगी दलों से एक मंत्री बनाया जाएगा। शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि शिवसेना की तरफ से एक नेता शपथ लेने जा रहा है। उद्धव जी ने अरविंद सावंत का नाम दिया है। वह मंत्री के तौर पर शपथ लेंगे।

एनडीए और बीजेपी नेताओं के साथ मंथन

 

पीएम नरेंद्र मोदी के बाद अमित शाह ने दो दिनों में जिन नेताओं से सबसे ज्यादा बार मुलाकात की है, उनमें संगठन महामंत्री रामलाल और महासचिव भूपेंद्र यादव शामिल हैं। इन दोनों नेताओं के साथ मंत्रिमंडल को लेकर अमित शाह ने अपने आवास पर कई बार चर्चा की। आज भी संभावित मंत्रियों को फोन करने से पहले अमित शाह के घर पर दोनों नेता मौजूद रहे। इसके अलावा बुधवार को अमित शाह ने नीतीश कुमार, नरेंद्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल से मुलाकात की थी।

शाह की क्या भूमिका होगी?

भाजपा के अंदर और बाहर शाह की भावी भूमिका को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि प्रचंड बहुमत के साथ भाजपा की सत्ता में वापसी में अहम भूमिका निभाने वाले शाह सरकार में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, शाह ने खुद को  लेकर हमेशा इस बात से अलग किया है।

60 से 66 मंत्रियों को दिलाई जा सकती है शपथ

सूत्रों के अनुसार, 30 मई को लगभग 60 से 66 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है। इसमें पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और ओडिशा जैसे कुछ नए चेहरे और राज्य शामिल होंगे, जिनमें पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

इन पुराने चेहरों को फिर मिल सकती है जगह

सूत्र यह भी बताते हैं कि राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल और नरेंद्र सिंह तोमर जैसे पिछले मंत्रिमंडल के प्रमुख सदस्यों को नई सरकार में बनाए रखने की उम्मीद है। संभावना यह भी है कि पिछले कुछ मंत्रियों को उनके कमतर प्रदर्शन के कारण इस बार जगह न दी जाए।

एनडीए के सहयोगी दलों को भी मिलेगी जगह

एनडीए की सहयोगी एआईएडीएमके, जो हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में केवल एक सीट पाने में सफल रही, उसे एक मंत्री पद मिलने की उम्मीद है। शिवसेना और जेडी (यू) को दो-दो पद मिलने की उम्मीद है, जबकि एलजेपी और एसएडी को लिए एक-एक मंत्री पद का भरोसा है।

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Modi, Meet, New Ministers, At 4.30 PM, Amit Shah, reached, official residence, Prime Minister Narendra Modi, hours ahead, swearing-in ceremony.
OUTLOOK 30 May, 2019
Advertisement