Advertisement
13 July 2024

विधानसभा उपचुनाव में 10 सीटें जीतने पर कांग्रेस ने कहा- लोगों ने "भाजपा के अहंकार, कुशासन और नकारात्मक राजनीति" को कर दिया पूरी तरह से खारिज

file photo

कांग्रेस ने शनिवार को विधानसभा उपचुनाव के नतीजों की सराहना की, जिसमें भारतीय ब्लॉक पार्टियों ने 13 में से 10 सीटें जीतीं। भाजपा ने दो सीटें जीतीं, जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की।

बुधवार को सात राज्यों में हुए उपचुनावों में 13 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ। जिन राज्यों में मतदान हुआ, उनमें पश्चिम बंगाल (4 सीटें), हिमाचल प्रदेश (3), उत्तराखंड (2) और पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु की एक-एक सीट शामिल हैं। कांग्रेस, टीएमसी, आप और डीएमके उन भारतीय ब्लॉक पार्टियों में शामिल हैं, जिन्होंने उपचुनावों में उम्मीदवार उतारे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी कार्यकर्ताओं की सराहना की और कहा कि जीत से पता चलता है कि लोगों ने "भाजपा के अहंकार, कुशासन और नकारात्मक राजनीति" को पूरी तरह से खारिज कर दिया है।

Advertisement

नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए खड़गे ने कहा कि पार्टी विधानसभा उपचुनाव के सकारात्मक नतीजों के लिए लोगों के सामने नतमस्तक है। उन्होंने कहा, "कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को वोट देने के लिए हम तहे दिल से उनका आभार व्यक्त करते हैं। हम सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उनकी कड़ी मेहनत और विपरीत परिस्थितियों में उनके प्रयासों के लिए सलाम करते हैं।" खड़गे ने कहा, "यह जीत दिखाती है कि लोगों ने भाजपा के अहंकार, कुशासन और नकारात्मक राजनीति को पूरी तरह से खारिज कर दिया है।"

उन्होंने कहा, "यह मोदी-शाह जी की गिरती राजनीतिक साख का भी पुख्ता सबूत है।" लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने एक्स पर हिंदी में पोस्ट करते हुए कहा, "7 राज्यों में हुए उपचुनावों के नतीजों ने साफ कर दिया है कि भाजपा द्वारा बुना गया 'भय और भ्रम' का जाल टूट गया है। किसान, युवा, मजदूर, व्यापारी और कर्मचारी समेत हर वर्ग तानाशाही को पूरी तरह से खत्म कर न्याय का राज स्थापित करना चाहता है।" उन्होंने कहा कि जनता अब अपने जीवन की बेहतरी और संविधान की रक्षा के लिए पूरी तरह से भारत ब्लॉक के साथ खड़ी है।

नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि सात राज्यों की 13 सीटों पर हुए उपचुनाव में देश की जनता ने भारत ब्लॉक को अपना समर्थन दिया है। उन्होंने कहा, "देवभूमि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की जनता ने कांग्रेस पर अपना भरोसा जताया है। कांग्रेस और भारत के सभी विजयी उम्मीदवारों को बहुत-बहुत बधाई।" प्रियंका गांधी ने कहा, "देश की जनता समझ चुकी है कि 100 साल पहले और 100 साल आगे लोगों को गुमराह करने की राजनीति से देश का भला नहीं होने वाला है। लोग सकारात्मक राजनीति चाहते हैं जो उनके वर्तमान को बेहतर बनाए और उज्ज्वल भविष्य के लिए स्पष्ट खाका तैयार करे।" उन्होंने कहा, "हम युवा भारत की जरूरतों और आकांक्षाओं के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

कांग्रेस सांसद के.सी. वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा कि आज के उपचुनाव के नतीजे लोकतंत्र की शानदार जीत हैं और भाजपा की "विभाजनकारी राजनीति" को करारा झटका है। उन्होंने कहा, "हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने देहरा और नालागढ़ की तीन सीटों में से दो पर जीत हासिल की है और कुल 40 सीटों के साथ अपना स्थान पुनः प्राप्त किया है। यह जीत हिमाचल के लोगों के अटूट विश्वास का प्रमाण है, जिन्होंने भाजपा की खरीद-फरोख्त और दलबदल की राजनीति को नकार दिया है।"

वेणुगोपाल ने कहा, "आज के नतीजे भाजपा के मुंह पर जोरदार तमाचा हैं, जो उनकी अमीरों के पक्षधर, तानाशाही राजनीति के प्रति जनता की सख्त अस्वीकृति को दर्शाता है। हिमाचल और उत्तराखंड में भाजपा के लिए हमारे मुद्दे को छोड़ने वालों की हार सैद्धांतिक शासन पर अवसरवाद की अस्वीकृति को रेखांकित करती है।" उन्होंने कहा, "इतना ही नहीं, उन्होंने हमारे नेताओं को डराने के लिए अपने सभी गंदे चाल वाले विभागों का इस्तेमाल किया, चाहे वह ईडी हो या सीबीआई। हालांकि, लोगों ने इस खतरनाक राजनीति को पूरी तरह से खारिज कर दिया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 July, 2024
Advertisement