Advertisement
20 July 2021

सिद्धू को पंजाब की कमान मिलने के बाद राजस्थान में सियासी हलचल तेज, जल्द सुलझेगा पायलट-गहलोत विवाद?

FILE PHOTO

पंजाब कांग्रेस की कमान सिद्धू को मिलने के बाद अब राजस्थान में सियासी हलचल तेज हो गई है। सचिन पायलट के विधायकों का उत्साह चरम पर है तो वहीं अशोक गहलोत गुट दबाव दिखाई दे रहा है। अजय माकन के रीट्वीट के बाद सचिन समर्थकों में खासा जोश में है। समझा जाता है कि जल्द ही राजस्थान में भी चल रहे सियासी घमासान का भी पटाक्षेप हो सकता है। सिद्धू के बाद सचिन खेमे को उम्मीद है कि आलाकमान के हस्तक्षेप से लंबे से राजस्थान कांग्रेस का गतिरोध भी खत्म होना चाहिए।

एक साल से अधिक समय हो गया है जब पायलट ने अपने 18 वफादार विधायकों के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ विद्रोह किया था। लेकिन केंद्रीय नेतृत्व के आश्वासन के बाद  पायलट शांत हो गए। जिसके बाद पायलट द्वारा उठाए गए मुद्दों पर एक रिपोर्ट पेश करने के लिए अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और अजय माकन की तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया। अभी तक कमेटी ने अपनी रिपोर्ट नहीं दी है। समिति के गठन के बाद से ही दोनों नेताओं के बीच नाजुक तनाव बना हुआ है।

कैबिनेट विस्तार और अन्य नियुक्तियों में हो रही देरी को लेकर पायलट खेमे में बढ़ती अधीरता के बीच नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की खबर एक बड़ी उम्मीद बनकर सामने आई है। वही अजय माकन के ट्वीट को लेकर सोलंकी ने कहा इसमें कोई दो राय नहीं है कि कांग्रेस का मतलब गांधी परिवार है, हाथ के चिन्ह को लेकर जब हम मैदान में जाते हैं तो लोग हाथ को देखते हैं. इशारा साफ था अजय माकन ने रिट्वीट करके जिस तरह अमरिंदर सिंह और अशोक गहलोत को लेकर कहा था कि अक्ससर देखने में मिलता है की हार का ठीकरा राहुल गांधी के सिर पर फोड़ा जाता है तो वह जीत का सेहरा खुद के सिर पर, लेकिन कोई मुगालते में नहीं रहे। कांग्रेस जब जीतती है तो उसका मतलब है कि कार्यकर्ताओं का विश्वास नेहरू गांधी परिवार में होता है।

Advertisement

कांग्रेस नेता और चाकसू के विधायक, वेद प्रकाश सोलंकी ने आउटलुक को बताया, "आलाकमान जो भी फैसले लेंगे उसको लेकर सभी सहमत होंगे लेकिन अब जितना जल्द हो जाए राजस्थान के मामले को सुलझा लेना चाहिए। पंजाब के बाद, हमें यकीन है कि आलाकमान का बहुत जरूरी हस्तक्षेप होगा और हमारी मांगों को सुना जाएगा। आलाकमान ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वे पार्टी या राज्यों में उभरने वाले सभी प्रकार के मुद्दों को हल कर सकते हैं। " सोलंकी उन 18 विधायकों में से एक हैं जो पिछले साल पायलट के विद्रोही समूह का हिस्सा थे।

सोलंकी ने कहा, "अब समय आ गया है कि राजस्थान में मंत्रिमंडल का विस्तार हो। साथ ही, हमारी पार्टी को मजबूत करने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं का उत्थान और विस्तार किया जाना चाहिए। उन्होंने पंजाब में जो किया है उससे निश्चित रूप से कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ा है।" पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच चल रही खींचतान कैबिनेट विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों में देरी के लिए जिम्मेदार है। राजस्थान मंत्रिमंडल में वर्तमान में नौ रिक्तियां हैं, लेकिन यह पार्टी नेतृत्व के लिए सभी गुटों को समायोजित करने के लिए एक कठिन रास्ता साबित हो रहा है।

14 जुलाई, 2020 को, सचिन पायलट को राजस्थान के उपमुख्यमंत्री के पद से हटा दिया गया और राज्य इकाई के प्रमुख के रूप में उनके पद से, पार्टी प्रवक्ता और उनके दो वफादार कैबिनेट मंत्रियों विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को राज्य सरकार में उनके पदों से बर्खास्त कर दिया गया।  राज्य में पार्टी इकाई के सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहे पायलट को राज्य में राजनीतिक संकट पर चर्चा के लिए कांग्रेस द्वारा बुलाई गई बैठकों के दूसरे दौर में शामिल नहीं होने के बाद पार्टी ने बर्खास्त कर दिया था। पार्टी ने तुरंत प्राथमिक शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता और पायलट के करीबी एक विधायक ने आउटलुक को बताया, "आलाकमान द्वारा उठाए गए कदम से कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए उम्मीद जगी है। हमें बताया गया है कि जुलाई के अंत तक कुछ बड़ा विकास होगा। यह या तो राजस्थान में पार्टी आलाकमान का हस्तक्षेप हो सकता है या कोई बड़ी घोषणा हो सकती है। पंजाब में आलाकमान द्वारा उठाया गया कदम इस बात का संकेत है। ”

राजस्थान के राजनीतिक हलकों में कई लोगों का मानना है कि पंजाब की कहानी यहां दोहराई जा सकती है, इसका एक और कारण राजस्थान के कांग्रेस प्रभारी अजय माकन का एक रीट्वीट है। उन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने का समर्थन करने वाले एक ट्वीट को रीट्वीट किया, लेकिन साथ ही अमरिंदर सिंह, अशोक गहलोत और दिवंगत शीला दीक्षित जैसे मुख्यमंत्रियों के रवैये पर भी सवाल उठाया। मूल ट्वीट ने सुझाव दिया कि कुछ नेताओं के सुर्खियों में आने के बाद, वे यह मानने लगते हैं कि पार्टी उनकी वजह से विजयी हो रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sidhu, Punjab, political, Rajasthan, Pilot, Gehlot, congress
OUTLOOK 20 July, 2021
Advertisement