Advertisement
04 August 2023

मानहानि मामले में कोर्ट से राहत के बाद बोले राहुल गांधी, 'चाहे कुछ भी हो, मेरा कर्तव्य वही रहेगा'

file photo

सुप्रीम कोर्ट ने 'मोदी सरनेम' मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी है। अदालत राहुल गांधी द्वारा गुजरात उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसने मामले में उनकी सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। राहुल गांधी ने अदालत से राहत के बाद एक ट्वीट में कहा, "चाहे कुछ भी हो, मेरा कर्तव्य वही रहेगा। भारत के विचार की रक्षा करें।"

राहुल गांधी ने कहा, "आज नहीं तो कल सच्चाई की जीत होती है। मुझे अपना लक्ष्य पता है, मैं जानता हूं मुझे क्या करना है, जिन्होंने हमारी मदद की और जनता ने जो प्यार और समर्थन दिया, उसके लिए सभी का धन्यवाद।"

शीर्ष अदालत ने आदेश सुनाते हुए कहा कि ट्रायल कोर्ट के आदेश का प्रभाव 'व्यापक' है। अदालत ने कहा, "न केवल गांधी का सार्वजनिक जीवन में बने रहने का अधिकार प्रभावित हुआ, बल्कि उन्हें चुनने वाले मतदाताओं का अधिकार भी प्रभावित हुआ।" "इसमें कोई संदेह नहीं है कि बयान अच्छे मूड में नहीं हैं, सार्वजनिक जीवन में रहने वाले व्यक्ति से सार्वजनिक भाषण देते समय सावधानी बरतने की उम्मीद की जाती है। जैसा कि इस अदालत ने अवमानना याचिका में उनके हलफनामे को स्वीकार करते समय देखा, उन्हें (राहुल गांधी) अधिक सावधान रहना चाहिए था। ”

Advertisement

2019 के लोकसभा अभियान के दौरान गांधी द्वारा की गई एक टिप्पणी पर भाजपा विधायक और गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने आपराधिक मानहानि का मामला दायर किया था। ललित मोदी और नीरव मोदी जैसे व्यक्तियों का जिक्र करते हुए गांधी ने कथित तौर पर पूछा था, "सभी चोरों का उपनाम एक जैसा क्यों होता है?" यह आरोप लगाते हुए कि गांधी की टिप्पणी ने 'संपूर्ण मोदी समुदाय' को बदनाम किया है, भाजपा विधायक और गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने उनके खिलाफ मानहानि का मामला दायर किया। इस मामले में दोषसिद्धि के कारण राहुल गांधीज को संसद से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

गुजरात अदालत ने पहले मामले में अपनी सजा को निलंबित करने के लिए गांधी की समीक्षा याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया था। अदालत ने कहा कि दोषसिद्धि पर रोक की मांग 'बिल्कुल गैर-मौजूद' आधार पर की जा रही है। आज, गुजरात अदालत के फैसले के खिलाफ कांग्रेस नेता की अपील पर सुनवाई करते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि गुजरात उच्च न्यायालय का आदेश "बहुत दिलचस्प पढ़ने" के लिए है और इसमें "बहुत सारे उपदेश" हैं।

राहुल गांधी की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि संसद में भाग लेने और चुनाव लड़ने के लिए बरी होने का राहुल गांधी के पास यह आखिरी मौका है।

उन्होंने आगे कहा कि शिकायतकर्ता पूर्णेश मोदी का मूल उपनाम 'मोदी' नहीं है और उन्होंने बाद में यह उपनाम अपनाया। "गांधी ने अपने भाषण के दौरान जिन लोगों का नाम लिया था, उनमें से एक ने भी मुकदमा नहीं किया है। यह 13 करोड़ लोगों का एक छोटा सा समुदाय है और इसमें कोई एकरूपता या एकरूपता नहीं है।सिंघवी कहते हैं, ''इस समुदाय में केवल वही लोग पीड़ित हैं जो भाजपा के पदाधिकारी हैं और मुकदमा कर रहे हैं।''

शिकायतकर्ता पूर्णेश मोदी की ओर से पेश वरिष्ठ वकील महेश जेठमलानी ने तर्क दिया कि पूरा भाषण 50 मिनट से अधिक का था और भारत के चुनाव आयोग के रिकॉर्ड में भाषण की क्लिपिंग और कई सबूत मौजूद हैं। हालांकि, शीर्ष अदालत ने कहा कि नेता को अधिकतम सजा देने के लिए कोई तर्क नहीं दिया गया। अदालत ने कहा, "अगर सज़ा एक दिन कम भी होती, तो भी राहुल गांधी अयोग्य नहीं होते।"

कांग्रेस नेता ने पहले शीर्ष अदालत में एक हलफनामा दायर किया था जिसमें उन्होंने दावा किया था कि यह दोषसिद्धि "अस्थिर" थी। गांधी ने हलफनामे में कहा, "याचिकाकर्ता का कहना है और उसने हमेशा कहा है कि वह किसी अपराध का दोषी नहीं है और दोषसिद्धि टिकाऊ नहीं है और अगर उसे माफी मांगनी होती और अपराध को कम करना होता, तो वह बहुत पहले ही ऐसा कर चुका होता।"

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा गांधी का भव्य स्वागत किया गया। पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ पार्टी कार्यालय का दौरा  किया। एआईसीसी मुख्यालय में उत्साहित पार्टी कार्यकर्ताओं ने ढोल की थाप पर नृत्य किया, मिठाइयां बांटीं और गांधी के स्वागत में कांग्रेस का झंडा फहराया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 August, 2023
Advertisement