Advertisement
06 September 2023

"पहले भी ऐसे राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री हुए हैं...": जिनपिंग, पुतिन के जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने पर जयशंकर

जी20 शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनुपस्थिति पर बात करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि ऐसे राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री हुए हैं, जिन्होंने कुछ कारणों से वैश्विक बैठकों में नहीं आने का फैसला किया गया है और उस देश की स्थिति इस अवसर पर उपस्थित प्रतिनिधि द्वारा प्रतिबिंबित होती है।

बता दें कि 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन से पहले न्यूज़ एजेंसी एएनआई के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, जयशंकर ने कहा कि भारत को एक ऐसे समय में जी 20 अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी मिली है, जब दुनिया कोविड -19, यूक्रेन संघर्ष, उत्तर-दक्षिण विभाजन और तेज पूर्व-पश्चिम ध्रुवीकरण, जलवायु परिवर्तन, ऋण के प्रभावों का सामना कर रहा है।

जयशंकर ने कहा कि भारत की छवि एक बहुत ही रचनात्मक खिलाड़ी होने की है और इसमें काफी सद्भावना है और उन्होंने कहा कि हर कोई काफी गंभीरता के साथ यहां आ रहा है।

Advertisement

उन्होंने कहा, "वास्तव में नहीं। मुझे लगता है कि जी20 में अलग-अलग समय पर कुछ ऐसे राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री रहे हैं, जिन्होंने किसी भी कारण से, स्वयं नहीं बल्कि अन्य प्रतिनिधि को बैठक में उपस्थित रहने को कहा है। मंत्रियों से बात करने से मुझे निश्चित रूप से पता चला है, और मुझे पता है कि शेरपा एक दूसरे के संपर्क में हैं, वे सही हैं अब अंतिम दस्तावेज़ तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं। मुझे लगता है कि हर कोई बहुत गंभीरता के साथ आ रहा है।''

जयशंकर से पूछा गया कि क्या राष्ट्रपति पुतिन और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मौजूदगी का असर 9 और 10 सितंबर को होने वाले नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन पर पड़ेगा। इसपर उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि इसका भारत से कोई लेना-देना है। मुझे लगता है कि वे जो भी निर्णय लेंगे, उन्हें सबसे अच्छा पता होगा।"

चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री ली कियांग नई दिल्ली में 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इसमें शिखर सम्मेलन से शी जिनपिंग की अनुपस्थिति का कोई कारण नहीं बताया गया। राष्ट्रपति पुतिन ने पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ टेलीफोन पर बातचीत में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता व्यक्त की थी और बताया था कि रूस का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे।

जयशंकर ने कहा, "मैं इसे इस तरह से रखूंगा, मुद्दे तो हैं। ये ऐसे मुद्दे नहीं हैं जिन्हें आज सुबह उठाया जा रहा है, मेरा मतलब है कि आठ-नौ महीने की पूरी अवधि है, जहां विभिन्न स्तरों पर मंत्रियों या अधिकारियों ने प्रगति की कोशिश की है। ये वास्तव में लगभग 16-18 प्रक्रियाएं हैं जो एक साथ मिलकर एक शिखर सम्मेलन का निर्माण कर रही हैं।"

"आज दुनिया की अपेक्षाएं इस मामले में बहुत ऊंची हैं कि जी20 दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के मामले में क्या उत्पादन और उत्पादन करने में सक्षम है। इसलिए, यदि आपको अफ्रीका जाना है, लैटिन अमेरिका जाना है, कुछ हिस्सों में जाना है एशिया में, कैरेबियन में जाओ, और प्रशांत में जाओ, हर कोई आज कह रहा है, ठीक है, मेरे पास कुछ निश्चित मुद्दे हैं। मेरे पास ऋण की समस्या है, मेरे पास व्यापार की समस्या है, मेरे पास स्वास्थ्य पहुंच की समस्या है, मेरे पास एक है हरित विकास संसाधन समस्या। तो, जी20 मेरे लिए क्या करेगा? इसलिए, दुनिया इंतजार कर रही है।''

उन्होंने कहा कि जी20 के लिए बहुत सारे मुद्दे हैं और एक महत्वपूर्ण संदेश ग्लोबल साउथ पर ध्यान केंद्रित करना है। उन्होंने कहा, "आपको वास्तव में उन मुद्दों का मिश्रण मिलेगा जिन पर दुनिया गौर कर रही है और इनमें से बहुत बोझ ग्लोबल साउथ, विकासशील देशों पर है।"

"इसलिए, हमारे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण संदेश ग्लोबल साउथ पर ध्यान केंद्रित करना है। लेकिन एक बड़ा संदर्भ है। संदर्भ एक बहुत ही अशांत वैश्विक वातावरण का है, कोविड का प्रभाव, यूक्रेन संघर्ष का प्रभाव, ऋण जैसे मुद्दे जो कुछ समय से चल रहे हैं और वैसे जलवायु व्यवधान जो आज अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: G20 Summit Delhi, EAM Jaishankar, Xi Jinping, vladimir
OUTLOOK 06 September, 2023
Advertisement