Advertisement
14 September 2024

वंशवादी राजनीति के बजाय जम्मू-कश्मीर में 'बिगड़ती' सुरक्षा स्थिति पर ध्यान दें मोदी: उमर अब्दुल्ला

वंशवादी राजनीति के बजाय जम्मू-कश्मीर में 'बिगड़ती' सुरक्षा स्थिति पर ध्यान दें मोदी: उमरनेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वंशवादी राजनीति का मुद्दा उठाने के बजाय जम्मू-कश्मीर में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर ध्यान देना चाहिए।

इससे पहले, भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में डोडा जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक वंशवाद ने क्षेत्र को नष्ट कर दिया है और नए नेतृत्व को उभरने नहीं दिया है।

मोदी पर पलटवार करते हुए एनसी नेता ने कहा कि भाजपा को इन पार्टियों के साथ गठबंधन करने में कोई हिचक नहीं है और उन्होंने किश्तवाड़ में मुठभेड़ में दो सैन्य जवानों की मौत पर प्रधानमंत्री की चुप्पी पर सवाल उठाया।

Advertisement

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री ने डोडा में भाषण दिया। किश्तवाड़ में हुए हमले को अभी 24 घंटे भी नहीं हुए हैं, जिसमें उत्तरी कश्मीर में चल रही मुठभेड़ के दौरान दो बहादुर सैन्यकर्मी शहीद हो गए।"

अब्दुल्ला ने दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में संवाददाताओं से कहा, "वह लोगों को गुमराह करने के लिए वंशवाद की बात करते हैं। उन्हें वर्तमान स्थिति के बारे में बात करनी चाहिए थी।"

नेकां नेता ने कहा कि जब पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को हटाया गया तो देश के लोगों से कहा गया कि कश्मीर में हिंसा विशेष दर्जे के कारण है और इसे हटाये जाने के बाद बंदूक का प्रभाव ‘‘खत्म’’ हो जाएगा।

उन्होंने कहा, "पांच साल हो गए हैं, लेकिन मुठभेड़ें अभी भी जारी हैं।"

नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस और पीडीपी की वंशवादी राजनीति पर मोदी के हमले के बारे में पूछे जाने पर अब्दुल्ला ने कहा कि भाजपा सत्ता में आने के लिए इन पार्टियों के साथ गठबंधन करने में कुछ भी गलत नहीं देखती।

अब्दुल्ला ने कहा, "जब भाजपा को इनमें से किसी एक परिवार की जरूरत थी, उस समय हम (जम्मू-कश्मीर के) विनाश के लिए जिम्मेदार नहीं थे। जब भाजपा का पीडीपी के साथ गठबंधन था, उस समय उन्हें पीडीपी में कुछ भी गलत नहीं लगा। जब (पूर्व प्रधानमंत्री) (अटल बिहारी) वाजपेयी को मंत्री बनाना था और उन्होंने मुझे चुना, तब हममें कुछ भी गलत नहीं था। अब चुनाव के दौरान वे कहते हैं कि हम गलत हैं।"

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता ने कहा कि अगर जम्मू-कश्मीर में चुनाव के बाद भाजपा के पास सरकार बनाने के लिए जरूरी संख्या नहीं होती है और पीडीपी उन्हें फिर से समर्थन देने का फैसला करती है, तो "तब उन्हें (भाजपा को) इसमें कुछ भी गलत नहीं लगेगा।"

उन्होंने कहा, "यह समय की बात है, इस तरह की राजनीतिक बयानबाजी चलती रहती है और चुनाव खत्म होने के बाद ये बातें भूल दी जाती हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, omar Abdullah, jammu kashmir, assembly elections
OUTLOOK 14 September, 2024
Advertisement