Advertisement
05 October 2024

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, पहले दो घंटे में 9.53 प्रतिशत मतदान हुआ, इन VIP सीटों पर सबकी नजर

हरियाणा में 15वीं विधानसभा के गठन और नई सरकार के चुनाव के लिए इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी हैं। शनिवार यानी आज सुबह ठीक सात बजे से एक ही चरण में सभी 90 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ और पहले दो घंटों में 9.53 प्रतिशत मतदान हुआ। हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडा समेत 1031 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है। हरियाणा की जनता आज सभी 90 विधानसभा सीटों पर अगले 5 साल के लिए अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेगी।

- कांग्रेस सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने अपने परिवार के साथ मतदान किया।

Advertisement

- हरियाणा के मुख्यमंत्री और लाडवा विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के सीनियर नेता मनोहर लाल खट्टर ने पोलिंग शुरू होते ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसी के साथ केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जनता से अपील की कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना योगदान दें।

कुमारी सैलजा पर मनोहर लाल खट्टर का बड़ा बयान

हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने एक बार फिर कुमारी सैलजा को लेकर बड़ा बयान दिया है। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि कांग्रेस के घर में निराशा है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी सैलजा दोनों ही निराश हैं। अगर बीजेपी में कोई भी आता है तो उसके लिये दरवाजा खुला हुआ है।

- ओलंपिक पदक विजेता और भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया।

ओलंपिक पदक विजेता और भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने कहा, "यह मेरा पहला मतदान है... मुझे लगता है कि इस देश के युवा होने के नाते, यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपना वोट डालें। आपको जो सबसे अच्छा लगे, उसे वोट देना चाहिए... देश का विकास हमारे हाथ में है... हमें अपना जनप्रतिनिधि चुनना चाहिए..."।

पहलवान और जुलाना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट वोट डालने पहुंचीं। उन्होंने कहा, "मतदान बहुत बड़ा उत्सव है। पूरा हरियाणा मतदान करने जा रहा है। मैं एक उम्मीदवार होने के नाते सभी से अपील करती हूं कि अपने घरों से निकलकर मतदान करें...नशा बहुत बड़ा मुद्दा है, चिंता का विषय है। हम 5 साल दिन राम मेहनत करके अपने दायित्व को निभाएंगे।"

पंचकूला विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार चंद्र मोहन ने मतदान किया।

कांग्रेस उम्मीदवार चंद्र मोहन ने कहा, "...निश्चित रूप से हरियाणा में कांग्रेस की सरकार आएगी। मैं हरियाणा के मतदाताओं से अपील करूंगा कि हरियाणा की प्रगति और खुशहाली के लिए सरकार बदलनी जरूरी है, हमारी सरकार आने पर हम अपने सभी वादे पूरे करेंगे।"

केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा, "हरियाणा में तीसरी बार भाजपा सरकार बनने जा रही है। भाजपा ने पारदर्शी और ईमानदार शासन दिया है। विकास और सुशासन देने वाली सरकार पहली बार हरियाणा के लोगों ने देखी है...पहले हरियाणा में रोज मंत्री जेल जाते थे। हरियाणा के लोगों को भरोसो मोदी पर भी है और भाजपा पर भी है।"

हरियाणा विधानसभा चुनावों में बीजेपी को हैट्रिक लगाने की उम्मीद है, वहीं कांग्रेस को राज्य की सत्ता पर 10 साल बाद वापसी की उम्मीद कर रही है। चुनावों के रिजल्ट 8 अक्टूबर को आएंगे। इसी दिन जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे भी घोषित किए जाएंगे, जहां तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोट डाले गए थे।

बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी-कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों ने अपने पुराने नेताओं पर तो विश्वास जताया ही है, साथ ही नए उम्मीदवारों को भी टिकट दिया है। चुनावी मैदान में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, पूर्व गृहमंत्री अनिल विज, पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, दुष्यंत चौटाला, पूर्व पहलवान विनेश फोगाट, कविता दलाल जैसे कई बड़े चेहरे हैं।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Voting, 90 assembly seats, Haryana, Manohar Lal Khattar, casts vote, VIP seats
OUTLOOK 05 October, 2024
Advertisement