Advertisement
05 December 2022

गुजरात विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण के लिए 93 सीटों पर मतदान जारी, शाम 5 बजे तक 58.80℅ वोटिंग, भाजपा, कांग्रेस और आप में मुकाबला

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे और अंतिम चरण का मतदान सोमवार को राज्य के मध्य और उत्तरी क्षेत्रों के 14 जिलों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 5 बजे से जारी है। शाम 5 बजे तक 58.80% वोटिंग दर्ज की गई है।

अहमदाबाद, वडोदरा, गांधीनगर और अन्य जिलों में फैले इन विधानसभा क्षेत्रों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित 61 राजनीतिक दलों के कुल 833 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद शहर के रानिप इलाके में एक स्कूल में स्थापित मतदान केंद्र पर अपना वोट डालेंगे, जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह यहां नारनपुरा इलाके में एक नगरपालिका केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Advertisement

मतदान की पूर्व संध्या पर, पीएम मोदी ने राज्य की राजधानी गांधीनगर में अपने निवास पर जाकर अपनी मां हीराबा का आशीर्वाद लिया।

भाजपा गुजरात में लगातार सातवें कार्यकाल की मांग कर रही है, जहां नई चुनावी उम्मीदवार आम आदमी पार्टी (आप) ने भगवा पार्टी और कांग्रेस के बीच पारंपरिक द्विध्रुवीय प्रतियोगिता में तीसरा आयाम जोड़ा है।

सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों की 89 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को हुआ था, जब औसत मतदान 63.31 प्रतिशत दर्ज किया गया था।
कुल 182 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

दूसरे चरण के मतदान के लिए मैदान में 833 उम्मीदवारों में 285 निर्दलीय शामिल हैं।

दूसरे चरण के चुनाव के लिए कुल 2.51 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के योग्य हैं, जिनमें 1.29 करोड़ पुरुष और 1.22 करोड़ महिलाएं शामिल हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, 18 से 19 वर्ष की आयु के 5.96 लाख मतदाता हैं। चुनाव निकाय ने 14,975 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं, जिसके लिए 1.13 लाख चुनाव कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस 90 सीटों पर और उसकी गठबंधन सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) दो क्षेत्रों में चुनाव लड़ रही है।

अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) ने 12 और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

दूसरे चरण के मतदान में कुछ महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों में सीएम भूपेंद्र पटेल के घाटलोडिया (अहमदाबाद जिले में), वीरमगाम सीट (अहमदाबाद में भी) शामिल हैं, जहां से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भाजपा के टिकट पर लड़ रहे हैं, और गांधीनगर दक्षिण जहां से अल्पेश ठाकोर भगवा पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर लड़ रहे हैं।

दलित नेता जिग्नेश मेवानी बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, और गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखराम राठवा छोटा उदेपुर जिले के जेतपुर से उम्मीदवार हैं।

वडोदरा जिले की वाघोडिया सीट से बीजेपी के बागी मधु श्रीवास्तव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।
पीएम मोदी ने अहमदाबाद में दो बैक-टू-बैक रोड शो सहित 1 और 2 दिसंबर को भाजपा उम्मीदवारों के लिए एक बवंडर अभियान चलाया।

अभियान के अंतिम चरण के दौरान, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ढोलका, महुधा और खंभात शहरों में रैलियां कीं, जबकि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उत्तरी गुजरात के मोडासा और सिद्धपुर शहरों में रोड शो किया।
आप नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी दूसरे चरण के चुनाव के लिए रोड शो किया।

2017 के राज्य विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 93 सीटों में से 51 सीटों पर जीत हासिल की, जहां मतदान चल रहा था, कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गईं।
मध्य गुजरात में, भाजपा ने 37 सीटें जीती थीं, कांग्रेस को 22 सीटें मिली थीं। लेकिन उत्तर गुजरात में, कांग्रेस ने 17 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि भगवा पार्टी को 14 सीटें मिली थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gujarat Assembly elections, Bharatiya Janata Party (BJP), congress, AAP
OUTLOOK 05 December, 2022
Advertisement