Advertisement
03 November 2022

गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान 1 और 5 दिसंबर को होगा मतदान, 8 को हिमाचल के साथ आएंगे नतीजे

ट्विटर/एएनआई

गुजरात चुनाव की तारीखों को लेकर इंतजार खत्म हो गया है। चुनाव आयोग ने आज तारीखो ऐलान करते हुए हुए बताया कि गुजरात में दो चरणों में चुनाव होंगे। एक व पांच दिसंबर को मतदान होगा व हिमाचल चुनाव के साथ आठ दिसंबर को नतीजे जारी होंगे।

विधानसभा चुनाव को लेकर आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुजरात में मौजूदा मतदाताओं की संख्या और पोलिंग बूथों की संख्या से लेकर तमाम जानकारियां साझा की हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने निर्वाचन आयोग की तरफ से मोरबी पुल हादसे का शिकार हुए लोगों और शोकाकुल परिजनों के प्रति शोक और संवेदना प्रकट की है। उन्होंने कहा कि हम प्रार्थना करते हैं कि मृतकों की आत्मा को शांति मिले।

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि गुजरात में इस बार भी पिछले बार की तरह दो चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 1 दिसंबर को तथा दूसरे चरण में 5 दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना 8 दिसंबर को हिमाचल विधानसभा चुनाव नतीजों के साथ होगी।

Advertisement

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि गुजरात में इस बार 4.9 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे। चुनाव आयुक्त के मुताबिक इस बार 4.6 लाख नए मतदाता वोटिंग करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 3,24,422 नए मतदाता इस बार पहली बार मतदान करेंगे। कुल मतदान केंद्र की संख्या 51,782 है। राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में से कम से कम 50% मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी।
उन्होंने बताया कि 51782 मतदान केंद्र पर मतदान होगा। दिव्यांगों के लिए 182 विशेष पोलिंग स्टेशन बनाया जाएगा। महिलाओं के लिए 1274 पोलिंग स्टेशन होंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, 142 मॉडल पोलिंग स्टेशन। 1274 पोलिंग स्टेशन ऐसे होंगे, जिनमें सिर्फ महिलाओं की तैनाती की जाएगी।

चुनाव आयुक्त के मुताबिक कोई भी नागरिक अगर अपने उम्मीदवार के बारे में जानना चाहता है वो निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर केवाईसी ऑप्शन में देख सकते हैं। इसके जरिए उम्मीदवार की आपराधिक जानकारी भी मिल जाएगी। चुनावी व्यय पर विभिन्न राज्य और केंद्रीय एजेंसियां नजर रखेंगी। निगरानी करेंगी और कार्रवाई भी होगी।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि मतदान बढ़ाने के लिए खास प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस वक्त शहरी क्षेत्रों में खास ध्यान दिया जा रहा है ताकि मतदान में इजाफा हो पाए। राजीव कुमार ने कहा कि हम रेड लाइट इलाकों में भी पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। इसके साथ ही, थर्ड जेंडर को भी वोटर के तौर पर जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं, उनको प्रतिनिधित्व देने के लिए हम संकल्पित है।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान पहले ही हो चुका है।हिमाचल में एक ही चरण में 12 नवंबर को चुनाव होंगे और मतगणना आठ दिसंबर को की जाएगी। साल 2017 में भी दोनों राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर चुनाव की घोषणा की गई थी, लेकिन मतगणना 18 दिसंबर को एक साथ हुई थी। इस बार भी 8 दिसंबर को परिणामों का ऐलान किया जाएगा।

गुजरात विधानसभा चुनाव में करीब तीन दशकों से सत्ता पर काबिज बीजेपी की मुख्य टक्कर कांग्रेस से होनी है। लेकिन इस बार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी भी पूरी ताकत से चुनाव लड़ रही है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gujarat, Gujarat Election, Two phase polls, Himachal Pradesh
OUTLOOK 03 November, 2022
Advertisement