Advertisement
29 November 2018

जम्मू-कश्मीरः कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ 5वें चरण का पंचायत चुनाव

ANI

जम्मू-कश्मीर में गुरूवार को पंचायत चुनाव के 5वें चरण का मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ। सुबह आठ बजे शुरु हुआ मतदान दोपहर दो बजे तक चला।

इस दौरान कश्मीर घाटी में 34.9 फीसदी वोट डाले गए। सबसे ज्यादा कुपवाड़ा में 45.6 फीसदी मतदान हुआ और सबसे कम पुलवामा में 0.4 फीसदी हुआ। जम्मू संभाग में 84.2 फीसदी और जम्मू में 87.6 फीसदी मतदाताओं ने भाग लिया। राज्य में कुल 72.8 फीसदी मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया। चुुनाव कुल नौ चरण में होने हैं।

 चुनाव के लिए राज्य भर में 2512 मतदान केंद्र बनाए गए। इनमें जम्मू में 1743 और कश्मीर संभाग में 769 मतदान केंद्र बनाए गए। 848 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया। इनमें कश्मीर में 755 और जम्मू में 93 मतदान केंद्र अति संवेदनशील श्रेणी में रखे गए।

Advertisement

मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा के मुताबिक, 5वें चरण में 309  सरपंच हलकों के लिए और 1534 पंच वार्ड के लिए 4763 उम्मीदवार मैदान में थे। इस चरण में 118  सरपंच और 1 046  पंच पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हुए।

जम्मू के सात और कश्मीर के नौ जिलों में हुआ चुनाव

जम्मू संभाग के सात जिलों में यह मतदान हुआ। इसमें डोडा के अस्सर, मरमत, खलैनी, रामबन के बटौत, राजगढ़, ऊधमपुर के मजालता, खून, कुलवंता, परलीधर, रियासी के अरनास, भामग, जम्मू के अखनूर, मैरां मादरिया, चौकी चोरा, मथवार, राजौरी के नौशहरा, सेरी, सुदंरबनी और पुंछ के लसाना शामिल था।

वहीं, कश्मीर संभाग के नौ जिलों जिनमें कुपवाड़ा के लंगेट, ववूरा और सोगाम, बांडीपोरा के अलूसा, बारामुला के जैनगीर, शैराबाद, खोर, लालपोरा, गादंरबल के शेरपथरी, बड़गाम के खाग, एसके पोरा, पुलवामा के लिदर, त्राल, शोपियां के केउलार, रमनागिरी, कुलगाम के फ्रिसल, बेगीबाग, अनंतनाग के के-पोरा और डो-पोरा शामिल था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: polling, 5th, phase, panchayat, elections, began, Jammu, Kashmir
OUTLOOK 29 November, 2018
Advertisement