Advertisement
11 February 2017

दस सूत्रीय संकल्प पत्र जारी कर सपा-कांग्रेस ने किए कई वायदे

इस संकल्प पत्र में युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और 20 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के जरिये रोजगार की गारंटी देने, किसानों को कर्ज से राहत, सस्ती बिजली और फसलों के उचित दाम दिलाना, एक करोड़ गरीब परिवारों को एक हजार रपये मासिक पेंशन और शहरी गरीबों को 10 रपये में दिन का भोजन देने, महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत और पंचायत तथा स्थानीय चुनावों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने, पांच साल तक हर गांव में बिजली, पानी और सड़क की उपलब्धता सुनिश्चित कराना शामिल है।

इसके अलावा कक्षा नौ से 12 तक की सभी छात्राओं और मेधावी छात्रों को मुफ्त साइकिल, दलित तथा पिछड़े वर्ग के 10 लाख से ज्यादा गरीब परिवारों को मुफ्त घर, प्रदेश के सभी जिलों को जोड़ती फोर-लेन सड़क बनवाना तथा छह प्रमुख शहरों में मेट्रो चलाना, लाभपरक योजनाओं में अल्पसंख्यकों तथा पिछड़ों को आबादी के हिसाब से हिस्सेदारी देना और तेज और असरदार कार्रवाई के लिये पुलिस का आधुनिकीकरण इत्यादि कार्य भी इस संकल्पपत्र का हिस्सा हैं।

राहुल और अखिलेश ने कहा कि इस संकल्प पत्र को हम दोनों ने मिलकर बनाया है। कांग्रेस और सपा की सरकार बनने पर इन 10 फैसलों पर प्राथमिकता के साथ काम किया जाएगा। राहुल ने इस मौके पर कहा, हम चाहते हैं कि यूपी में युवाओं की सरकार आये। विजन की सरकार आये। बाकी पार्टियां नींव की बात नहीं कर रही हैं। हमने ये जो 10 बिंदु रखे हैं, यह यूपी के विकास की नींव बन सकते हैं। हमारी कोशिश होगी कि उत्तर प्रदेश में सबकी सरकार बने और हर व्यक्ति को लगे कि यह सरकार उसकी है।

Advertisement

सपा-कांग्रेस गठबंधन भविष्य में भी बरकरार रहेगा, इस सवाल पर राहुल ने कहा कि यह साझाा विजन का भी गठबंधन है। हम सिर्फ उत्तर प्रदेश में सत्ता हासिल करने नहीं आये, बल्कि यूपी को बदलने भी आयें हैं। पिछले पांच साल में यह मूलभूत रूप से बदला है। मेरे के लिये यह एक साझा विचारों की साझीदारी है।

अखिलेश ने कहा कि विपक्षी लोग सपा और कांग्रेस के गठबंधन को दो कुनबों का गठबंधन कह रहे हैं लेकिन दरअसल यह दो युवाओं का गठबंधन है। हम युवाओं को जोड़ेंगे। विपक्षी दलों के सपा-कांग्रेस गठबंधन को लेकर गुस्सा होने के बारे में उन्होंने कहा हम किसी से कुछ छीन नहीं रहे हैं। हम एेसा चाहते भी नहीं हैं। उन्होंने कहा मैं तमाम मतदाताओं का धन्यवाद देता हूं। पहले चरण का चुनाव हो रहा है। इसमें साइकिल और कांग्रेस को सबसे पहले वोट पड़ा है, और जो आगे होता है, वह आगे ही रहता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: उत्तर प्रदेश, विधानसभा चुनाव, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, अखिलेश यादव, राहुल गांधी
OUTLOOK 11 February, 2017
Advertisement