Advertisement
28 February 2022

मणिपुर विधानसभा चुनाव: पहले चरण में 38 सीटों पर मतदान जारी, दोपहर 1 बजे तक 48.88% मतदान

मणिपुर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान सोमवार को सुबह 7 बजे शुरू हुआ। इस दौरान पांच जिलों में फैले 38 निर्वाचन क्षेत्रों में कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए वोटिंग जारी है। मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में दोपहर 1 बजे तक 48.88 % मतदान हुआ।

1,721 मतदान केंद्रों पर 15 महिलाओं सहित 173 उम्मीदवार मैदान में है जिनके भाग्य का फैसला 12,09,439 मतदाता करेंगे। मैदान में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार एन बीरेन सिंह, विधानसभा अध्यक्ष वाई खेमचंद सिंह, उप मुख्यमंत्री और एनपीपी उम्मीदवार युमनाम जॉयकुमार और मणिपुर कांग्रेस अध्यक्ष एन लोकेश सिंह शामिल हैं।

38 सीटों में से, 10 निर्वाचन क्षेत्र इंफाल पूर्व में, 13 इंफाल पश्चिम में, बिष्णुपुर और चुराचांदपुर में छह-छह और कांगपोकपी जिले में तीन हैं।

Advertisement

मणिपुर के मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश अग्रवाल ने कहा है कि कुल 173 उम्मीदवारों में से 39 का आपराधिक इतिहास है।

भाजपा ने सभी 38 सीटों पर, कांग्रेस ने 35 उम्मीदवारों के साथ, एनपीपी ने 27, जद (यू) ने 28, शिवसेना ने सात, आरपीआई (अठावले) ने छह, लोजपा (रामविलास) ने तीन उम्मीदवारों के साथ उम्मीदवार उतारे हैं। कुकी नेशनल असेंबली और कुकी पीपुल्स एलायंस दो-दो उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं 18 निर्दलीय भी मैदान में हैं।

इस अभ्यास के लिए 6,884 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है और संवेदनशील मतदान केंद्रों पर माइक्रो-ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं।

फोटो मतदाता पर्ची को पहचान प्रमाण के रूप में बंद कर दिया गया है और मतदाताओं को भारत के चुनाव आयोग द्वारा अनुमोदित दस्तावेजों जैसे ईपीआईसी कार्ड, आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड का रखना आवश्यक है।

बीजेपी ने 2017 में मणिपुर में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के समर्थन से सरकार बनाई थी। हालांकि, भगवा पार्टी इस बार सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही है।

कांग्रेस ने सीपीआई, सीपीआई (एम), फॉरवर्ड ब्लॉक, आरएसपी और जनता दल (सेक्युलर) के साथ गठबंधन किया है। 2017 के राज्य चुनावों में सबसे पुरानी पार्टी 60 में से 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी।

60 सदस्यीय सदन की शेष 22 सीटों के लिए दूसरे चरण में पांच मार्च को मतदान होगा जबकि मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

सभी मतदान केंद्रों को साफ कर दिया गया है और मतदान केंद्रों के बाहर सर्किलों को चिह्नित किया गया है ताकि मतदाता कतार में खड़े होने के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रख सकें।मतदान केंद्रों पर किए जाने वाले अन्य कोविड प्रोटोकॉल में मास्क पहनना, हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना और थर्मल स्क्रीनिंग करना शामिल है। मतदान शाम 4 बजे समाप्त होगा और कोविड मरीज दोपहर 3 बजे से शाम 4 बजे के बीच मतदान कर सकते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मणिपुर विधानसभा चुनाव, मणिपुर, विधानसभा चुनाव 2022, Polling begins, Manipur assembly polls, Manipur
OUTLOOK 28 February, 2022
Advertisement