Advertisement
07 December 2022

दिल्ली एमसीडी चुनाव: आप ने जीती 134 सीट, भाजपा 104 पर विजयी, आम आदमी पार्टी दफ्तर पर जश्न

पीटीआई

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) ने बहुमत के आंकड़े को पार करते हुए 134 सीटों पर जीत दर्ज की है। जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 104 सीट व कांग्रेस ने 9 सीटों पर विजय हासिल की है। तीन निर्दलीय भी निर्वाचित हुए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों से यह जानकारी मिली।

राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को दोपहर तीन बजे के बाद सभी 250 सीटों पर मतगणना संपन्न होने का ऐलान किया। वहीं, इससे पहले एमसीडी चुनाव मतगणना के नतीजों में आम आदमी पार्टी को सफलता मिलने के साथ ही पार्टी के यहां स्थित दफ्तर पर जश्न शुरू हो गया। आप के दफ्तर पर जुटे कार्यकर्ताओं-समर्थकों ने पार्टी के झंडे लहराये और ढोल-नंगाड़ों की थाप पर नृत्य शुरू कर दिया। इस दौरान मिठाई भी बांटी गई।

आप नेता गोपाल राय, आतिशी और दुर्गेश पाठक सहित समर्थकों और अन्य नेता पार्टी कार्यालय में जश्न में शामिल हुए। कार्यालय के बाहर सड़कों पर समर्थक ‘आप’ के आधिकारिक चुनावी गीत ‘एमसीडी में अरविंद केजरीवाल’ पर झूमते नजर आए। एमसीडी चुनावों में ‘आप’ की पहली जीत का जश्न मनाया जा रहा है।

Advertisement

पूरे परिणाम आने के बाद अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा जनता को संबोधित किए जाने की संभावना है। सुबह करीब नौ बजे शुरुआती रुझानों में भाजपा 66 सीटों पर और ‘आप’ 30 सीटों पर आगे चल रही थी। कांग्रेस सिर्फ तीन सीटों पर आगे थी।

मतगणना बढ़ने के साथ ‘आप’ और भाजपा के बीच का अंतर कम होता गया और सुबह करीब 9.05 बजे भाजपा 107 सीटों पर और आप 95 सीटों पर आगे चल रही थी। सुबह करीब 10.30 बजे ‘आप’ (123) भाजपा (108) से आगे निकल गई। कांग्रेस 12 सीटों पर आगे चल रही थी।

राज्य निर्वाचन आयोग ने दोपहर तीन बजे के बाद एमसीडी की सभी 250 सीटों पर मतगणना के पूरे होने का ऐलान किया।

चुनाव परिणाम के अनुसार एमसीडी के कुल 250 वार्ड में से आप ने 134, भाजपा ने 104 और कांग्रेस ने 9 वार्ड में जीत दर्ज की है। उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर वार्ड से शकीला बेगम समेत तीन निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी रहे हैं। दिल्ली नगर निगम के लिए चार दिसंबर को मतदान हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: MCD poll results, all 250 seats declared, AAP wins 134, BJP 104, Congress 9, Independents 3, State Election Commission
OUTLOOK 07 December, 2022
Advertisement