Advertisement
06 November 2022

महाराष्ट्र: उद्धव गुट की रुतुजा लटके ने अंधेरी (पूर्व) विधानसभा उपचुनाव में जीत हासिल की; नोटा दूसरे स्थान पर

ANI

महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट उपचुनाव में शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे पार्टी की उम्मीदवार ऋतुजा लटके  ने जीत दर्ज की है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक ऋतुजा लटके को कुल पड़े 86570 वोटों में से 66530 वोट मिले हैं। वहीं उनके आसपास भी कोई दूसरा कैंडिडेट नहीं है। नंबर दो निर्दलीय राजेश त्रिपाठी, जिन्हें सिर्फ 1571 वोट मिले। दिलचस्प है कि नोटा का बटन बड़ी संख्या में लोगों ने दबाया है। नोटा को 12,806 वोट मिले।

लंबी कानूनी लड़ाई और मशक्कत के बाद दिवंगत रमेश लटके () की पत्नी ऋतुजा लटके ने नामांकन दाखिल किया था। ऋतुजा लटके की जीत पहले से ही तय मानी जा रही थी, क्योंकि इस उपचुनाव में किसी भी दल ने अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं किया था। ऋतुजा लटके को कांग्रेस और एनसीपी ने अपना समर्थन दिया हुआ था। जबकि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारा था।  रुतुजा लटके को कुल वोटों का 76.85 फीसदी वोट मिला।

अंधेरी (पूर्व) निर्वाचन क्षेत्र के 2019 के चुनाव में, शिवसेना के रमेश लटके ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मुर्जी पटेल (निर्दलीय) के खिलाफ 62,773 मत प्राप्त किए, जिन्हें 45,808 मत मिले थे। उस समय नोटा की संख्या 4,311 थी। इस साल मई में मौजूदा विधायक और रुतुजा के पति रमेश लटके के निधन के कारण उपचुनाव कराना पड़ा था।

Advertisement

रुतुजा लटके की जीत निश्चित थी क्योंकि भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार मुरजी पटेल ने आखिरी समय में रुतुजा लटके को वर्चुअल वाकओवर देकर वापस ले लिया था। रुतुजा लटके के अलावा छह निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में थे। इनमें राजेश त्रिपाठी को 1,571 वोट, नीना खेडेकर को 1,531, बाला नादर को 1,515, फरहाना सैयद को 1,093, मनोज नायक को 900 और मिलिंद कांबले को 624 वोट मिले। 31.74 प्रतिशत मतदान हुआ।

नोटा टैली पर पूछे जाने पर, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने संकेत दिया कि भाजपा के उम्मीदवार ने उपचुनाव लड़ने के लिए उतने वोट हासिल किए होंगे। जीत के बाद लटके ने कहा."अगर हमारे विरोधी चुनाव मैदान में होते, तो उनके उम्मीदवार को उतने ही नोटा वोट मिलते।"

उपचुनाव परिणाम पर बोलते हुए, महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने ठाणे में कहा कि जिस दिन भाजपा ने अपना उम्मीदवार वापस लिया, उस दिन रुतुजा लटके की जीत निश्चित थी। नोटा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "एक बार मैदान से हटने के बाद, भाजपा नोटा वोट डालने जैसी गतिविधियों में शामिल नहीं होगी।" उन्होंने याद किया कि राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और मनसे नेता राज ठाकरे की रुतुजा लटके को वर्चुअल वाकओवर देने की अपील के बाद भाजपा मैदान से हट गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 November, 2022
Advertisement